loader

मणिपुर में चर्च जलाए गए, पीएम साथ मंच साझा नहीं करूंगा: मिज़ोरम सीएम

एनडीए गठबंधन के ही साथी दल के मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंच साझा करने से इनकार कर दे तो क्या यह सामान्य बात है? बीजेपी के नेतृत्व वाले नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस और नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस का सदस्य होने के बावजूद मिज़ोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने कहा है कि जब नरेंद्र मोदी आगामी विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार करने आएंगे तो वह उनके साथ मंच साझा नहीं करेंगे। सवाल है कि आख़िर ज़ोरमथंगा को पीएम मोदी के साथ मंच साझा करने से वोटबैंक के नुक़सान का डर क्यों सता रहा है?

इस सवाल का जवाब खुद ज़ोरमथंगा ने ही दिया है। उन्होंने बीबीसी हिंदी से कहा, 'मैं प्रधानमंत्री के साथ मंच साझा नहीं करूँगा क्योंकि वो बीजेपी से हैं और मिज़ोरम के सभी लोग ईसाई हैं। मणिपुर में मैतेई लोगों ने मणिपुर में सैकड़ों चर्च जलाए। यहाँ के सभी लोग इस विचार के ख़िलाफ़ हैं। ऐसे में यदि प्रधानमंत्री यहाँ आते हैं तो ये उनके लिए भी बेहतर होगा कि वो मंच पर अकेले रहें और मेरे लिए भी कि मैं अपने अलग मंच पर रहूँ।'

ताज़ा ख़बरें

मिज़ोरम के मुख्यमंत्री ने कहा, 'इस समय बीजेपी के साथ सहानुभूति रखना मेरी पार्टी के लिए एक बड़ा माइनस पॉइंट होगा।' उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी मिज़ो नेशनल फ्रंट ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया था, क्योंकि वे कांग्रेस के खिलाफ थे।

मिज़ोरम में भले ही ज़ोरमथंगा बीजेपी से दूरी बनाने की बात कर रहे हैं लेकिन केंद्रीय स्तर पर उनकी पार्टी एनडीए के साथ है। इन चीजों को लेकर कांग्रेस भी ज़ोरमथंगा की पार्टी और बीजेपी पर हमलावर है। ज़ोरमथंगा की मिजो नेशनल फ्रंट यानी एमएनएफ़ और विपक्षी ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट यानी जेडपीएम को लेकर राहुल गांधी ने कहा है कि ये दोनों दल बीजेपी और आरएसएस के लिए प्रवेश बिंदु हैं।

उन्होंने मणिपुर में हाल में हो रही हिंसा की ओर भी ध्यान दिलाया जहाँ चर्चों को ख़ूब निशाना बनाया गया है। मणिपुर में बीजेपी सत्ता में है।

यही वजह है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दोनों मज़बूत क्षेत्रीय दलों पर हमला करते हुए उन्हें बीजेपी और आरएसएस का प्रवेश बिंदु बताया। 

राहुल ने पिछले हफ्ते ही कहा कि भाजपा और आरएसएस पूर्वोत्तर सहित पूरे देश में अपनी विचारधारा थोपने की कोशिश कर रहे हैं, वह एमएनएफ और जेडपीएम जैसी क्षेत्रीय पार्टियों का इस्तेमाल कर रही है क्योंकि वह मिज़ोरम जैसे ईसाई-बहुल राज्य में चुनाव नहीं जीत सकती।

राहुल ने कहा कि मणिपुर में हिंसा भाजपा की विभाजनकारी राजनीति का नतीजा है। उन्होंने राज्य का दौरा नहीं करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी आलोचना की। एमएनएफ और जेडपीएम दोनों का दावा है कि मणिपुर हिंसा से उन्हें चुनाव में मदद मिलेगी क्योंकि वे कुकी-ज़ो समुदायों के पीछे मजबूती से खड़े रहे और हिंसा से विस्थापित लोगों को आश्रय दिया है।

बता दें कि एमएनएफ एनडीए का सहयोगी है लेकिन बीजेपी मिजोरम सरकार का हिस्सा नहीं है। 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 7 नवंबर को होना है। इस चुनाव को लेकर ही ज़ोरमथंगा का यह बयान आया है। चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंच साझा नहीं करने के अलावा भी कई मुद्दों पर अलग-अलग राय रही है।

मिज़ोरम से और ख़बरें

मणिपुर, म्यांमार और बांग्लादेश के शरणार्थियों को आश्रय देने की मिज़ोरम की नीति पर ज़ोरमथंगा ने कहा कि उनकी सरकार केंद्र सरकार के नेतृत्व को मान रही है। उन्होंने कहा, 'भारत सरकार ने तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान के शरणार्थियों की मदद की और उन्हें आज़ादी के लिए हथियार भी दिए। हम म्यांमार के शरणार्थियों को हथियार नहीं देते हैं, लेकिन हम उन्हें मानवीय आधार पर भोजन और आश्रय देते हैं।'

पिछले महीने ज़ोरमथंगा ने कहा था कि उनकी सरकार शरणार्थियों से बायोमेट्रिक डेटा जुटाने के केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश का पालन नहीं करेगी। उन्होंने कहा था, 'म्यांमार शरणार्थियों के बायोमेट्रिक और जीवनी का डेटा का संग्रह उन लोगों के खिलाफ भेदभाव होगा जो हमारे खून के भाई-बहन हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, इसे अभी नहीं करने का निर्णय लिया गया।' उन्होंने समान नागरिक संहिता की योजना के खिलाफ भी बात की है, जिस पर कई भाजपा नेता जोर दे रहे हैं। 

सम्बंधित खबरें
तो क्या एमएनएफ़ राज्य के साथ ही केंद्र में भी एनडीए से अलग होगा? इस सवाल पर ज़ोरमथंगा ने बीबीसी से कहा, 'केंद्र में हम बीजेपी के ग्रुप में हैं। केंद्रीय स्तर पर दो ही गठबंधन हैं एक बीजेपी का एनडीए और दूसरा कांग्रेस का यूपीए जो अब इंडिया है। हम हमेशा से ही सौ प्रतिशत कांग्रेस के ख़िलाफ़ रहे हैं। पिछले तीस-चालीस सालों से हम कांग्रेस के ख़िलाफ़ हैं तो हम यूपीए के समूह में नहीं हो सकते हैं। इसलिए हम एनडीए में हैं।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मिज़ोरम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें