loader
अमृता प्रीतम और इमरोज़

श्रद्धांजलिः अमृता प्रीतम के लिए 'तीसरी चाय' इमरोज़ ने मरते दम तक बनाई

इमरोज साहिब नहीं रहे। मुंबई  में 97 वर्ष की उम्र में वे चल बसे। वो एक बेहतरीन चित्रकार थे। पर उन्हें पंजाबी की प्रसिद्ध लेखिका स्व.अमृता प्रीतम के 'प्रेम सहयात्री' के रूप में युगों तक याद किया जाएगा।आज अचानक जब उनके गुजर जाने की खबर पढी, तो वर्ष 2009 के अप्रैल महीने में दिल्ली के हौजखास स्थित अमृता प्रीतम के आवास पर उनके संग देर तक हुई अंतरंग मुलाकात की याद बरबस हो आई।वह एक ऐसी शाम थी,जब इमरोज साहिब और हमारे बीच अमृता जी की लगातार अदृश्य उपस्थिति थी।इमरोज बड़े भरोसे से कहते रहे कि अमृता यहीं है।वह हमारी बातचीत चुप मुस्कराहट के साथ अभी सुन रही हैं। 
बातचीत के दौरान इमरोज साहिब उठकर रसोईघर में गए और तीन कप चाय बनाकर ले आए।उनके  डाइनिंग रूम में हम बैठे थे।बस दो।मैंने थोड़ी हैरानी से पूछा,"यह तीसरी चाय?" "यह अमृता की चाय है!"इमरोज साहिब ने बहुत इत्मीनान से मुस्काराते हुए कहा,"वह हर पल यहीं है। मैंने कहा न आपको।"
ताजा ख़बरें
इमरोज की आस्था के प्रतिवाद का कोई मतलब नहीं था। मैंने बात आगे बढाई।
देश विभाजन के बाद पाकिस्तान में चले गए पंजाब के मूल निवासी इंदरजीत ने अमृता के कहने पर अपना नाम बदलकर 'इमरोज' कर लिया था। इमरोज फारसी शब्द है,जिसका अर्थ होता है---आज! इमरोज के लिए अमृता हमेशा 'आज' थीं। हौजखास के 'के-25' स्थित अमृता के उस उद्यानपूर्ण घर में वे पल-पल अमृता की सांस को अपने इर्द-गिर्द महसूस करते थे। हालांकि, 31अक्टूबर,2005 को ही अमृता चल बसी थीं।पर इमरोज सदैव अमृतामय थे। 
उन्होंने बिहंस कर कहा,"पचास वर्षों के साथ में हम दोनों ने कभी एक-दूसरे से यह नहीं कहा, "आइ लव यू!" उन्होंने अपनी एक नज्म याद की,"सिर्फ प्यार ही अपनी किस्मत आप लिखता है। और सबकी किस्मत कोई और लिखता है।" उन्होंने अमृता जी के कमरे की तरफ देखते हुए कहा, "यह देखिये अमृता अपने कमरे में अभी चली गई। उसे रात में लिखने की आदत है। आधी रात में उसे चाय की जरूरत होती है। मैं दबे पांव उठ चाय बनाकर उसे दे आता हूं। अमृता को मालूम है कि आधी रात को उसके कमरे में चाय आएगी।"
अप्रैल की उस शाम इमरोज ने फिर याद किया, "अमृता से ताल्लुक के शुरूआती दिनों में बंबई में मुझे एक नौकरी मिली। बहाली की वह चिट्ठी मैंने अमृता को पढाई। अमृता भावुक हो उठीं,बोलीं,'ठीक है तू चला जा। पर जाने के पहले का अपना यह तीन दिन मुझे दे दे।' बहरहाल, उन तीन दिनों की दोपहरी में हम लगातार दिल्ली के एक पार्क में जाते रहे। दोपहरी में पूरे पार्क में सन्नाटा रहता था। उस सन्नाटे में एक खिले हुए अमलतास पेड़ के नीचे हम घंटों खामोश लेटे रहते थे। पीले फूलों से हमारा बदन ढक जाता था।तीन दिन  गुजरने के बाद अमृता ने मुझ से कहा,'अब तू जा!' पर मैं समझ सकता था कि अमृता की मानसिक स्थिति क्या है।
अमृता की बात रखने के लिए मैं बंबई तो चला गया  लेकिन तीन दिनों बाद ही हमेशा के लिए अमृता के पास दिल्ली लौट कर आ गया।"
बहरहाल,अमृता ने इमरोज के लिए जो एहसास ताउम्र जिया,उसे इमरोज ने आखिरी सांस तक निभाया।अपनी आत्मकथा 'रसीदी टिकट' में इमरोज को संबोधित करते हुए अमृता ने लिखा था,"परफेक्शन जैसा शब्द तेरे साथ नहीं जोडूंगी। यह एक ठंडी और ठोस-सी वस्तु का आभास देता है और यह आभास भी कि उसमें से न कुछ घटाया जा सकता है, न बढाया जा सकता है। पर तू एक विकास है, जिससे नित्य कुछ झड़ता है और जिस पर नित्य कुछ उगता है। परफेक्शन शब्द एक गिरजाघर की दीवार पर लगे हुए ईसा के चित्र के समान है--जिसके आगे खड़े होने से बात ठहर जाती है। पर तुझसे बात करने से बात चलती है। एक सहजता के साथ जैसे एक सांस में से दूसरी सांस निकलती है। तू जीती हुई हड्डियों का ईसा है।"
श्रद्धांजलि से और खबरें
अमृता जी के गुजरने के अठारह साल बाद आज दुनिया से रुखसत होने के ऐन पहले तक अपने प्रेम में नित-नित उदित और मुदित थे इमरोज!
(विकास कुमार झा की फेसबुक पोस्ट)
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

श्रद्धांजलि से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें