loader
मां को चारपाई पर रखकर बैंक ले जाती बेटी।

ओड़िशा: 500 रुपये की पेंशन के लिए 100 साल की मां को चारपाई पर रखकर बैंक ले गई बेटी

ओड़िशा में 60 साल की एक महिला अपनी 100 साल की मां को चारपाई पर रखकर और चारपाई को घसीटते हुए बैंक तक ले गई। महिला ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि मां की पेंशन निकालने के लिए बैंक के मैनेजर ने उनसे मां का फ़िजिकल वेरिफ़िकेशन कराने के लिए कहा था। लेकिन मां के बिस्तर से नहीं उठ पाने के कारण उन्हें चारपाई पर लेकर जाना पड़ा। 

हालांकि जिलाधिकारी ने महिला के दावे को ग़लत बताया है और कहा है कि बैंक मैनेजर के महिला के घर जाने से पहले ही वह अपनी मां को बैंक ले आईं। 

ताज़ा ख़बरें

महिला द्वारा चारपाई को घसीटकर मां को ले जाने का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। महिला का नाम पूंजीमति देई है और वह नौपुरा जिले के बड़गांव में रहती हैं। 

घटना झकझोरने वाली है क्योंकि बूढ़ी मां चारपाई पर बेसुध लेटी हुई है और उनकी उम्रदराज बेटी इतनी तेज धूप में उन्हें ले जाने के लिए मजबूर है, वह भी सिर्फ़ 500 रुपये प्रति महीने की पेंशन के लिए।

मार्च के महीने में केंद्र सरकार द्वारा कोरोना संकट के कारण महिलाओं के जन धन खाते में तीन महीने तक 500 रुपये प्रति महीने डालने की घोषणा की गई थी। ये पैसे निकालने के लिए ही महिला अपनी मां को बैंक ले जा रही थी। 

वीडियो में दिख रहा है कि बेटी पसीने से तरबतर होने के बाद भी नहीं रुकती, पसीना पोछते हुए, धीरे-धीरे चारपाई को खिसकाकर आगे बढ़ती जाती है।
हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक़, महिला के गांव वालों ने बताया कि 9 जून को पूंजीमति अपनी मां लाभे बघेल के खाते में से 1500 रुपये निकालने के लिए उत्कल ग्रामीण बैंक की स्थानीय शाखा में गई थी। लेकिन बैंक के मैनेजर अजीत प्रधान ने उससे कहा कि उन्हें पैसे निकालने के लिए अपनी मां को लाना होगा। 
ओडिशा से और ख़बरें

पूंजीमति ने कहा कि उनकी मां बिस्तर से नहीं उठ सकती और उन्हें उनकी चारपाई पर रखकर बैंक ले जाने के सिवा उनके पास कोई रास्ता नहीं था। अगले दिन पूंजीमति के मां को वहां ले जाने पर मैनेजर ने उन्हें पेंशन के पैसे दे दिए। 

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक़, जिलाधिकारी मधुष्मिता साहू ने कहा है कि बैंक केवल एक ही व्यक्ति द्वारा चलाया जा रहा है और ऐसे में मैनेजर का उसी दिन महिला के घर जाना मुश्किल था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

ओडिशा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें