loader

क्यों रिटायर हो रहे हैं बेरोजगार? 

क्यों देश में रिटायर हो रहे हैं बेरोजगार? बेरोजगार और रिटायर ऐसा कैसे हो सकता है! रिटायर तो वो होता है जो रोजगार में होता है। आम सोच यही है। मगर, जमीनी सच्चाई यह है कि बेरोजगार भी रिटायर होता है। और, हिन्दुस्तान में ऐसे बेरोजगारों की संख्या लगातार बढ़ती चली जा रही है जो रिटायर हो रहे हैं। हालांकि बेरोजगार रिटायर्ड लोगों को इसका कोई लाभ नहीं मिलता। वे हताश और निराश होते हैं।

बेरोजगारों के रिटायर्ड होने की समस्या को समझना हो तो पहले समझना होगा कि बेरोजगार कौन होते हैं। सिर्फ रोजगार में नहीं होना बेरोजगारी नहीं होती। रोजगार में न होकर रोजगार की लालसा रखना, उसके लिए कोशिश करना और कोशिश करने के बावजूद रोजगार नहीं मिलना- यही वह स्थिति है जब रोजगार खोजते लोग बेरोजगार कहलाते हैं। 

ताज़ा ख़बरें

बेरोजगारों की एक और श्रेणी भी है जहां से लगातार लोग ‘रिटायर’ हो रहे हैं। ऐसे लोगों को कुछ सालों की नौकरी के बाद जबरिया नौकरी से हटा दिया जाता है। नौकरी छूटते ही वे बेरोजगार हो जाते हैं। मगर, एक उम्र बीत जाने के बाद जब उन्हें नौकरी नहीं मिलती और वे नौकरी खोजना भी बंद कर देते हैं तो यही लोग ‘रिटायर्ड’ बेरोजगार हो जाते हैं।

घर बैठने लगे हैं रोजगार खोजने वाले

बेरोजगार वे होते हैं जो रोजगार खोज रहे होते हैं लेकिन जिन्हें रोजगार नहीं मिलता। ऐसे लोगों की संख्या हमेशा से बनी रही है। मगर, अब रोजगार खोजने वालों की संख्या में कमी आने लगी है। इसका मतलब यह है कि ऐसे लोग रोजगार खोजते-खोजते थक चुके हैं, निराश हो चुके हैं और इसलिए घर बैठ गये हैं। इसे ‘टायर्ड’ होकर ‘रिटायर्ड’ होना भी कह सकते हैं यानी थक कर रोजगार खोजने के कृत्य से खुद को दूर कर लेना।

सीएमआईई का आंकड़ा कहता है कि 2021-22 में 40.18 करोड़ लोगों के पास रोजगार हैं। 2019-20 में यह संख्या थी 40 करोड़ 89 लाख। इसका मतलब यह है कि 71 लाख लोग बीते दो साल में रोजगार से दूर हो गये। ये कहां गये? जी हां- ‘रिटायर्ड’ हो गये। बिना रिटायर्डमेंट बेनिफिट यानी सेवानिवृत्ति लाभ लिए बगैर ये ‘रिटायर' हो गये।

बेरोजगारी में मामूली बढ़ोतरी!

बेरोजगारों की संख्या 2019-20 में 3 करोड़ 29 लाख थी जो 2021-22 में बढ़कर 3 करोड़ 33 लाख हो गयी। इस तरह इन दो सालों में बेरोजगारों की संख्या केवल चार लाख बढ़ी।

श्रम बल जो 2019-20 में 44 करोड़ 18 लाख था वह 2021-22 में 43 करोड़ 52 लाख रह गया। इस तरह श्रम बल में 66 लाख की कमी आयी।

रोजगार में लगे लोगों की तादाद का घटना, बेरोजगार हुए लोगों की संख्या का बढ़ना और श्रमबल में कमी। ये तीनों घटनाएं कम से कम तीन बातें बता रही हैं-

  • देश में नौकरी के अवसर घटे हैं।
  • लोगों ने नौकरी खोजना बंद कर दिया है। 
  • रोजगार में रहे लोग चुपके से ‘रिटायर्ड’ होने लगे हैं।
CMIE India unemployment rate April - Satya Hindi

युवाओं में रोजगार को लेकर निराशा

एक और महत्वपूर्ण बात स्पष्ट हो रही है कि नये युवाओं में भी रोजगार के लिए उत्साह नहीं है या फिर वे निराश हैं। ऐसा इसलिए कि श्रम बल में स्वाभाविक बढ़ोतरी भी नहीं दिख रही है। हालांकि इसकी एक और वजह हो सकती है कि जो पहले से श्रम बल का हिस्सा हैं वे नौकरी से बाहर हो रहे हैं। और, संभवत: इसी वजह से नये युवा जो श्रम बल में शामिल हो रहे हैं उनकी संख्या स्पष्ट रूप से नज़र नहीं आ रही है।

हरेक साल भारत में 1.25 करोड़ लोग श्रम बल में शामिल होते हैं यानी रोजगार खोजने वाली भीड़ में शामिल होते हैं। मगर, इस हिसाब से रोजगार सृजित नहीं हो पाते। इसका मतलब यह है कि 2019-20 से 2021-22 के दौरान 2.5 करोड़ लोग श्रम बल में शामिल हुए। फिर भी अगर इन दो सालों में 66 लाख श्रम बल घट गया, तो रोजगार से रिटायर होने वालों की संख्या इन दो सालों में 3.16 (2.5 करोड़+66 लाख) करोड़ हुई।

महिला बेरोजगारों में ‘रिटायर्ड’ होने की प्रवृत्ति ज्यादा

2017 से 2022 के बीच 5 साल में श्रम बल भागीदारी 46 प्रतिशत से गिरकर 40 प्रतिशत के स्तर पर आ गयी है। 

CMIE India unemployment rate April - Satya Hindi
पुरुषों के मुकाबले महिलाएं तेजी से श्रम बल से बाहर हो रही हैं। 2.1 करोड़ महिलाएं बीते पांच साल में श्रम बल से बाहर हुई हैं और रोजगार योग्य उम्र की महिलाओं में केवल 9 फीसदी ही रोजगार में हैं। नौकरी में महिलाओं के लिए ऐसे भी प्रतिकूल स्थितियां रहती हैं और सामाजिक स्थिति भी उन्हें अक्सर श्रम बल का हिस्सा बनने से दूर रखता है। इसके बावजूद समाज बदलने से महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। अब ऐसी महिलाएं भी परिस्थिति से मजबूर होकर श्रम बल से बाहर हो रही हैं।
विचार से और खबरें

50 से ऊपर की उम्र वाले नौकरी में 25 फीसदी!

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक 15-29 साल के युवाओं में 2016 के मुकाबले 2021 में 30 फीसदी रोजगार की कमी आयी है। जबकि, 50-59 साल के बुजुर्गों की रोजगार में हिस्सेदारी 16 फीसदी से बढ़कर 25 फीसदी हो गयी है। इसका मतलब यह नहीं है कि बुजुर्गों की नियुक्तियां हो रही हैं।

इसका मतलब साफ है कि समग्रता में रोजगार के अवसर घटे हैं। युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहे हैं और इस कारण जो पहले से रोजगार में हैं उनमें बुजुर्गों की हिस्सेदारी बढ़ रही है।

निराश होकर रोजगार खोजना बंद करने की यह स्थिति यानी बेरोजगारों के रिटायर्ड होने की यह स्थिति बेहद गंभीर है। इस स्थिति को बदलने के लिए देश की जीडीपी का डबल डिजीट में पहुंचना जरूरी है। उद्योग-धंधों के विकास और छोटे व मझोले उद्योगों के खड़ा होने से ही स्थिति बदल सकती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रेम कुमार
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें