loader

ग़दर-2 और OMG-2- फ़िल्में जो सियासत का आइना हैं!

हंगामे में डूबी संसद और नफरत में डूबी सियासत के बाहर निकलो तो पता चलता है की दुनिया के बाजार में सब कुछ बिकता है। धर्म भी और देशभक्ति भी। खरीदारों की दुनिया में कोई कमी नहीं है। आप ठीक समझे ! आज मैं सियासत की नहीं, सिनेमा की बात कर रहा हूँ। देश में इस समय सनी देओल की फिल्म ' गदर-2  और अक्षय कुमार की फिल्म ' ओएमजी -2 की धूम है। सिनेमा में भी सियासत की तरह एनडीए, यूपीए-1 और 2 का चलन हो गया है। मुमकिन है कि सियासत से प्रेरित फिल्म जगत में अब फिल्मों के तीसरे सीक्वल भी आ जाएँ।
बात इस महीने की दो मशहूर फिल्मों की हो रही है। मैंने गदर-1  और ओएमजी -1  देखी थी और अब इन दोनों के दूसरे संस्करण भी देख रहा हूँ। बॉलीवुड की खबर है कि  'गदर 2' ने थिएटर्स में पहले ही दिन से जमकर भीड़ जुटानी शुरू कर दी है। तारा सिंह की वापसी ने बॉक्स ऑफिस पर ऐसा धमाका किया है, जो लंबे समय तक याद किया  जाएगा।
ताजा ख़बरें

पूरे 22 साल बाद आए सीक्वल ने पहले ही दिन थिएटर्स के बाहर लाइनें लगवा दीं। 'गदर 2' ने पहले ही दिन रिकॉर्ड तोड़ ओपनिंग की है। इन दो दशकों में दर्शकों की दूसरी पीढ़ी सिनेमाघरों पर पैसा लुटाने कि लिए मौजूद है। मुमकिन है गदर-2  देखने वालों में आधे दर्शकों ने गदर-1  न देखी हो लेकिन उसके बारे में सुना जरूर होगा। सिनेमा की भाषा में कमाई को 'कलेक्शन कहा जाता है। ट्रेड रिपोर्ट्स के अनुमान बताते हैं कि 'गदर 2' ने पहले दिन 40.10 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है। गदर-2  की कहानी में वो ही पकिस्तान है  जो पहले था।  वे ही हीरो और हीरोइन हैं।  यानि नयी बोतल में पुरानी शराब। कुछ कहानी बदली है लेकिन पहले जैसी ही चीख चिल्लाहट है। आक्रोश है।

गदर-2  की कहानी शुरू होती है और दिखाया जाता है साल 1971 का समय जहाँ "क्रश इंडिया" अभियान की पृष्ठभूमि के दौरान, तारा सिंह अपने बेटे चरणजीत "जीते" सिंह को बचाने के लिए एक निजी मिशन पर पाकिस्तान वापस जाते हैं, जिसे मेजर जनरल हामिद इकबाल के नेतृत्व में पाकिस्तानी सैनिकों ने कैद कर लिया है और लगातार प्रताड़ित कर रहा है। क्या तारा सिंह अपने बेटे को सही सलामत हिन्दुस्तान वापस लाने में कामयाब रहेगा, यही इस फिल्म की कहानी का खाका  है। भारतीय सिने जगत दशकों से बल्कि बीते 75  साल से पाकिस्तान और हिन्दुस्तान के बीच कि दुश्मनी को  'हॉटकेक ' की तरह बेच रहा है। कामयाबी के ये स्थापित और प्रामाणिक फार्मूले हैं।
राष्ट्रभक्ति कि साथ ही भगवान को भी फिल्मी कहानियों में बेचा जा रहा है। उन्हें आप चाहे ओएमजी यानि ' ओह माई गॉड 'कहकर बेचिये या संतोषी माँ बनाकर। भगवान का नाम सियासत की तरह कलयुग में हर बाजार में बिकता है। हालांकि कहा जाता है कि  इस बार सेंसर बोर्ड के 'ए'  सर्टिफिकेट और सिनेमाघरों में 'गदर 2' की मोनोपली ने अक्षय की ओएमजी-2   को भारी नुकसान पहुंचाया है। ओएमजी-2  के साथ मसला ये है कि अच्छे विषय पर बनी प्रासंगिक फिल्म है। अगर 'गदर 2' के साथ इसकी टक्कर नहीं होती, तो फिल्म 20 करोड़ या उससे ऊपर भी जा सकती थी।  लेकिन अभी क्या हुआ,अक्षयकुमार ये आंकड़ा छू सकते हैं। उन्हें इसके लिए अपनी प्रिय पार्टी से ओएमजी-2  को मनोरंजन कर से मुक्त कराना होगा।
तकनीकी भाषा में कहें तो ओएमजी -2  को सेंसर बोर्ड ने ' ए ' सर्टिफिकेट दिया है. इसलिए फिल्म का लक्षित दर्शक वर्ग, जो कि स्कूल और कॉलेज के छात्र हैं  हैं,  ये फिल्म नहीं देख पा रहे।  ओएमजी -2  का स्क्रीन काउंट भी फिल्म की कमाई पर काफी असर डाल रहा है।  'गदर 2' को देशभर के 4000 से 4500 स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया गया है. वहीं ओएमजी-2 को मात्र 1750 स्क्रीन्स मिले हैं। जो कि अक्षय कुमार की फिल्म होने के नाते बेहद कम है। ओएमजी -2  में पंकज त्रिपाठी मुख्य भूमिका  कर रहे हैं. अक्षय कुमार ने एक्सटेंडेड कैमियो से थोड़ा बड़ा रोल किया है। ये चीज़ भी टिकट खिड़की पर फिल्म की परफॉरमेंस को प्रभावित कर रही है।

आपको याद होगा कि   2011 में ' ओह माई गॉड  ' नाम की फिल्म आई थी। ओएमजी  2 इसी का  सीक्वल है. इस फिल्म में अक्षय कुमार ने भगवान शिव के दूत का रोल किया है। उनके अलावा इस फिल्म में पंकज त्रिपाठी, यामी गौतम और अरुण गोविल जैसे अभिनेताओं  ने काम किया है।  इस फिल्म को 'रोड टु संगम' बनाने वाले अमित राय ने डायरेक्ट किया हैं। ओएमजी 2 में 'सेक्स शिक्षा ' जैसे विषय को काफी संवेदनशीलता से डील करने की कोशिश की गयी है। लेकिन अक्षय कुमार को शिवदूत कि रूप में देख कातर दर्शक भक्तिभाव से सिनेमाघर पहुंचता है ,लेकिन निकलता कुछ और है।

विचार से और खबरें
एक जमाना था जब कहा जाता था कि -' साहित्य समाज का दर्पण होता है ' लेकिन मै आज कह सकता हूं कि  आज की फ़िल्में हमारी सियासत की दर्पण हैं। जो सियासत में होता है ,वो ही कमोवेश अब फिल्मों में होता है।  दोनों का लक्ष्य  जनता को ठगना और अपनी  जेबें भरना ही है। आप इस तथ्य से सहमत और असहमत हो सकते हैं ,किन्तु जो है सो है। अक्षय कुमार हों या सनी देओल दोनों अपनी -अपनी दूकान से अपना अपना माल बेच रहे हैं। जब तक राष्ट्रवाद और भगवान सियासत में ज़िंदा हैं तब तक फिल्मों से भी इन विषयों को कोई बाहर नहीं कर सकता। यदि आपने ये दोनों फ़िल्में न देखीं हों तो इन्हें देख सकते हैं। कम से कम टीवी पर फर्जी बहस से तो बचा ही जा सकता है कुछ घंटे के लिए । साथ ही घर वालों को भी खुश किया जा सकता है कुछ देर के लिए।
(राकेश अचल के फेसबुक पेज से)
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें