loader
प्रतीकात्मक तसवीरफ़ोटो साभार : मजलिस तहफ़ुज़ ख़त्मे नुबुवात ट्रस्ट

कुछ नेता धर्म के नाम पर राजनीति करते हैं तो क्या, हिंदू बना रहे हैं मसजिद

क्या हम 21वीं सदी में ऐसे ही भारत का उदय होते हुए नहीं देखना चाहते हैं? मैं तो चाहता हूँ कि यही संस्कृति पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफ़ग़ानिस्तान और मालदीव में भी पनपे। पूजा-पद्धतियों और पूजा-गृहों में जो यह फर्क है, यह देश और काल की विविधता के कारण है। यह फर्क मनुष्यकृत है, ईश्वरकृत नहीं। इस सत्य को यदि दुनिया के सारे ईश्वरभक्तों ने समझ लिया होता तो यह दुनिया अब तक स्वर्ग बन जाती।
डॉ. वेद प्रताप वैदिक

भारत के कुछ हिंदू और मुसलिम नेता दोनों संप्रदायों की राजनीति जमकर कर रहे हैं लेकिन देश के ज़्यादातर हिंदू और मुसलमानों का रवैया क्या है? अद्भुत है। उसकी मिसाल दुनिया में कहीं और मिलना मुश्किल है। 

कुछ दिन पहले मैंने तीन लेख लिखे थे। एक में बताया गया था कि वाराणसी में संस्कृत के मुसलमान प्रोफ़ेसर के पिता गायक हैं और वे हिंदू मंदिरों में जाकर अपने भजनों से लोगों को विभोर कर देते हैं। दूसरे लेख में मैंने बताया था कि उत्तर प्रदेश के एक गाँव में एक मुसलिम परिवार के बेटे ने अपने पिता के एक हिंदू दोस्त की अपने घर में रखकर ख़ूब सेवा की और उनके निधन पर उनके पुत्र की तरह उनके अंतिम संस्कार की सारी हिंदू रस्में अदा कीं। तीसरे लेख में आपने पढ़ा होगा कि कर्नाटक के एक लिंगायत मठ में एक मुसलिम मठाधीश को नियुक्त किया गया है लेकिन अब सुनिए नई कहानी। 

ताज़ा ख़बरें

ग्रेटर नोएडा के रिठौड़ी गाँव में एक भव्य मसजिद बन रही है। उसकी नींव गाँव के हिंदुओं ने छह माह पहले रखी थी। इस गाँव में बसनेवाले हर हिंदू परिवार ने अपनी-अपनी श्रद्धा और हैसियत के हिसाब से मसजिद के लिए दान दिया है। पाँच हज़ार लोगों के इस गाँव में लगभग डेढ़ हज़ार मुसलमान रहते हैं। ये लोग एक-दूसरे के त्यौहार मिल-जुलकर मनाते हैं। एक-दूसरे से मिलने पर हिंदुओं को सलाम कहने में और मुसलमानों को राम-राम कहने में कोई संकोच नहीं होता। इस गाँव में कभी कोई सांप्रदायिक तनाव नहीं हुआ। सभी लोग एक बड़े परिवार की तरह रहते हैं, जबकि दोनों की पूजा, भोजन, पहनावे और तीज-त्यौहारों में काफ़ी भिन्नता है। 

क्या हम 21वीं सदी में ऐसे ही भारत का उदय होते हुए नहीं देखना चाहते हैं? मैं तो चाहता हूँ कि यही संस्कृति पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफ़ग़ानिस्तान और मालदीव में भी पनपे। इस रिठौड़ी गाँव में इस महाशिवरात्रि पर एक नए मंदिर की नींव भी रखी गई। गाँव के मुसलमानों ने उत्साहपूर्वक इसमें हाथ बँटाया। यदि ईश्वर एक है तो फिर मंदिर, मसजिद, गिरजाघर, गुरुद्वारे में एका क्यों नहीं है? 

विचार से ख़ास
पूजा-पद्धतियों और पूजा-गृहों में जो यह फर्क है, यह देश और काल की विविधता के कारण है। यह फर्क मनुष्यकृत है, ईश्वरकृत नहीं। इस सत्य को यदि दुनिया के सारे ईश्वरभक्तों ने समझ लिया होता तो यह दुनिया अब तक स्वर्ग बन जाती।
(www.drvaidik.in से साभार)
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
डॉ. वेद प्रताप वैदिक
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें