loader

समाजवादी मानसिकता भारत, रूस को ले डूबेगी?

आर्थिक सुधारों की राह पर एक क़दम आगे बढ़ाते ही कुछ पूर्वज याद आते हैं और दो क़दम पीछे हटने को मजबूर कर देते हैं। दोनों का हाल यही रहा तो भारत और रूस की हैसियत चीन के बड़े प्रांतों जितनी भी नहीं रह सकेगी।
शिवकांत | लंदन से

सन 1989 को याद करें! चीन को माओ की बर्बाद कर देने वाली आर्थिक नीतियों की भूल स्वीकर किए और पश्चिम की बाज़ारवादी आर्थिक नीतियों को पूरे मनोयोग से लागू किए दस साल हो रहे थे।

चीन की अर्थव्यवस्था आर्थिक सुधारों की बदौलत भारत से आगे निकल कर 34,800 करोड़ डॉलर की हो चुकी थी। चालीस बरस लंबे समाजवादी लाइसेंस राज ने भारत को दिवालिएपन के कगार पर पहुँचा दिया था। उसकी अर्थव्यवस्था 29,600 करोड़ डॉलर रह गई थी! सोवियत संघ के दिवालिया होकर बिखर जाने के बावजूद सोवियत रूस की अर्थव्यवस्था 50,659 करोड़ डॉलर थी और उसके पास चीन और भारत से अधिक समुन्नत औद्योगिक आधार के साथ-साथ अपार प्राकृतिक संपदा भी थी।

ताज़ा ख़बरें

पिछले 32 सालों में चीन ने समाजवाद के पाखंड को छोड़कर सैनिक महाशक्ति बनने की होड़ में न पड़ते हुए दिन-दूनी रात-चौगुनी उन्नति की और आज उसकी अर्थव्यवस्था (35 गुणा होकर) 18,46,000 करोड़ डॉलर पार कर चुकी है। वह दुनिया की सबसे बड़ी तैयार माल बनाने वाली आर्थिक महाशक्ति बन चुका है। पुतिन से निपटने के लिए अमेरिका को सीधे चीन से बात करनी और उसकी मदद माँगनी पड़ती है।

भारत ने भी आर्थिक उन्नति की है और उसकी अर्थव्यवस्था (11 गुणा होकर) 3,25,000 करोड़ डॉलर हो चुकी है। पर भारत, जो अस्सी के दशक की शुरुआत में चीन से बड़ी अर्थव्यवस्था थी, आज उसके छठे हिस्से के बराबर है। यह फ़ासला अगले तीस साल में और तेज़ी से बढ़ने वाला है।

सबसे दयनीय दशा पुतिन के रूस की है। 1989 में जिसके पास भारत से दोगुनी और चीन से पौने दो गुणी अर्थव्यवस्था थी और अकूत प्राकृतिक संपदा थी उस देश की अर्थव्यवस्था मात्र (3.5 गुणा बढ़कर) 1,77,500 करोड़ डॉलर रह गई है जिसका एक तिहाई यूक्रेन की लड़ाई की बलि चढ़ जाने वाला है। जिसे तीन महादेशों में सबसे आगे होना चाहिए था वह आज सबसे फिसड्डी रह गया है।

रूस का यह हाल उसकी परमाणु और सामरिक शक्ति की ऐंठ में रहकर महाशक्ति के मुगालते में रहने की मानसिकता की वजह से है। यदि तेल, गैस और खनिज सम्पदा न हो तो रूस की अर्थव्यवस्था किसी तीसरी दुनिया के ग़रीब देश जैसी नज़र आती।
विचार से ख़ास

चीन की तरह रूस ने भी समाजवाद को तिलांजलि तो दे दी पर वह समाजवादी मानसिकता से नहीं निकल पाया। यही हाल भारत का है। आर्थिक सुधारों की राह पर एक क़दम आगे बढ़ाते ही कुछ पूर्वज याद आते हैं और दो क़दम पीछे हटने को मजबूर कर देते हैं। दोनों का हाल यही रहा तो भारत और रूस की हैसियत चीन के बड़े प्रांतों जितनी भी नहीं रह सकेगी।

(शिवकांत की फ़ेसबुक वाल से साभार)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
शिवकांत | लंदन से
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें