loader
फोटो साभार: ट्विटर/@Niranjan_journo/वीडियो ग्रैब

दिल्ली मेयर चुनाव: हर बार हार जाती है जनता!

आज दिल्ली नगर निगम के सभा-कक्ष के मंजर ने मुझे दहशत से भर दिया। वे कौन थे, जो अपशब्द बोल रहे थे, मारपीट कर रहे थे या धक्का-मुक्की में शामिल थे? ये राह चलते अराजक तत्व नहीं, बल्कि दिल्ली की जनता द्वारा उम्मीदों के साथ चुनकर भेजे गए माननीय सभासद थे। दिल्ली नगर निगम एक ताकतवर संस्था है। उसका सालाना बजट 16 हजार करोड़ के आसपास है। इस नगर प्रदेश की तमाम जिम्मेदारियां उसके ऊपर हैं। इसे संभालने की जिम्मेदारी उनके ऊपर है। आज सदन में उनका पहला दिन था। उन्होंने किस जिम्मेदारी का परिचय दिया?

जो लोग शांति से शपथ नहीं ले सकते, वे शपथ का क्या निर्वाह करेंगे? 

ताज़ा ख़बरें

आपको पिछले महीने में वापस ले चलता हूं। सारा मीडिया गुजरात और हिमाचल विधानसभाओं के साथ दिल्ली नगर निगम का भी नाम लेता था। माना यह जा रहा था कि यह किसी स्थानीय निकाय का नहीं बल्कि राष्ट्रीय महत्व का चुनाव है। पिछले पंद्रह सालों से इस पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा था। सवाल उठ रहे थे कि क्या आम आदमी पार्टी इस बार वहां कमल को खिलने से रोक देगी? 

आप के लिए यह चुनाव इतना अहम था कि बाद के दिनों में अरविंद केजरीवाल ने अपना समूचा ध्यान गुजरात से हटाकर दिल्ली पर केन्द्रित कर दिया था। हिमाचल की आकांक्षाओं पर भी उन्होंने इस चुनाव के कारण ब्रेक लगा दिए थे। नतीजे आप के पक्ष में आए थे और इसके साथ ही सवाल सिर उठाने लगा था कि क्या आम आदमी पार्टी अपना मेयर बना पाएगी?

कायदे से जिसका बहुमत होता है, मेयर उसी का बनता है। यह सवाल उठना ही नहीं चाहिए था पर इसकी शुरुआत भी आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने की थी। उन्होंने आरोप जड़े थे कि हमारा मेयर न बनने देने के लिए साज़िश रची जा रही है। भाजपा के कुछ लोगों ने गोलमोल बयान देकर इस सियासी चकरी को चकोर की चाल बना दिया था। सनसनी, आरोप और प्रत्यारोप ने आशंकाओं को नए आसमान दे दिए थे। यही वजह है कि आज दोनों पक्ष समूची तैयारी के साथ वहां पहुंचे थे। नतीजा सामने है। 
बेहतर होता, इन सभासदों ने अपने अपने वायदों को परवान चढ़ाने के लिए नीति तैयार की होती। हमारा सियासी वातावरण इतना प्रदूषित हो गया है कि हमारे राजनेता सिर्फ और सिर्फ जीत की कामना करते हैं, वह चाहे जैसे भी मिले।

हार-जीत की इस मुसलसल जद्दोजहद में हर बार कौन हारता है? सिर्फ जनता।

आप सोचते होंगे कि मैं आज की घटना से कैसे दहल गया। लम्बे करियर में मैंने कई बार ऐसे हादसे देखे हैं। उत्तर प्रदेश विधान सभा की मारपीट और जयललिता के साथ सदन में हुई बदसलूकी आज भी मेरे जेहन में ताजा है। ऐसे तमाम उदाहरण हैं, जिन्हें मैं बिना पलक झपकाए गिना सकता हूं। यही वजह है कि ऐसी हर घटना पहले से अधिक दहशतजदा कर जाती है। 

बरसों पहले एक बडे़ नेता ने मुझसे कहा था कि एक समय था, जब हम गुंडों का सहारा लेते हुए भी उन्हें परदे के पीछे रखते थे। जो पार्श्व में था, वह सामने आ गया है और जो सामने था, वह पीछे चला गया है। वे तो कब के परलोकगामी हुए पर उनकी यह बात हर ऐसी टकराहट के समय दिमाग पर हथौड़े चलाने लगती है।

विचार से ख़ास

आप मेरे संताप का कारण समझ रहे होंगे।

आज मुझे एकबार फिर महाभारत याद आता है। द्रौपदी के शर्मनाक चीरहरण से उपजा युद्ध घातक था। इसमें इतनी हिंसा हुई कि समूचे आर्यावर्त में हर कुटुंब को कोई न कोई हानि उठानी पड़ी। इसका असर विदेशी ताक़तों से जूझने की हमारी जिजीविषा पर पड़ा। जो अपनों से लड़ते हैं, वे परायों से हमेशा हार जाते हैं। 

अपने ही इतिहास के इस सबक को हम और हमारे बीच से उभरे राजनेता भूल क्यों जाते हैं? इस सवाल पर गौर जरूर फरमाइएगा। उम्मीद है, आपको भी साथ के फोटोग्राफ्स देखकर थोड़ी शर्म, थोड़ी झुंझलाहट और थोड़ा आक्रोश महसूस हो रहा होगा। 

ठंड से ठिठुर रही दिल्ली इस अवांछित राजनीतिक तापमान से शर्मसार है।

(शशि शेखर के फ़ेसबुक पेज से साभार)

(शशि शेखर - हिंदुस्तान के प्रधान संपादक हैं)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
शशि शेखर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें