loader

यह सवाल तो खत्म हुआ कि मिताली राज है कौन?

मिताली राज ने संन्यास लिया। बहुत कम महिलाओं ने ख़ास चर्चा की। पुरुषों ने थोड़ी-बहुत की, क्योंकि उन्हें क्रिकेट से लगाव है। विश्व महिला क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली। दो दशक से लंबा करियर। सात हज़ार से अधिक एकदिवसीय रन। 

अगर इस कद का कोई पुरुष क्रिकेटर रिटायर होता, तो अखबार से लेकर सोशल मीडिया रंग जाते। 

मिताली राज के मामले में भी ठीक-ठाक रंगे गए, किंतु महिलाओं का ओवरऑल रिसपॉन्स ख़ास नहीं है। उन्हीं का है, जो पुरुष क्रिकेट में भी उतनी ही रुचि लेती हैं।

एक पुस्तक में मिताली राज का एक कथन है जो उन्होंने 2014 में कहा था- “मुझे लोग नाम से जानते हैं। मेरे बारे में खूब लिखा और पढ़ा भी जाता है। लेकिन मैं अगर किसी गली से गुजर जाऊँ, तो शायद मुझे लोग न पहचान पाएँ।”

83 फ़िल्म आयी। एक ख़ास सीन की खूब चर्चा हुई जब कपिल देव कहते हैं- What are we here for?

ताज़ा ख़बरें

मैं इसी पुस्तक से एक अंश रखता हूँ- “(विश्व कप के लिए) इंग्लैंड जाने से पूर्व तुषार ने पूरे स्क्वैड को इकट्ठा किया। तुषार ने पूछा- Why are we here?”

मिताली ने तुरंत सभी की तरफ़ से कहा- We are here to win it!”

वही लॉर्ड्स का मैदान। अंतर यह था कि भारत मात्र 9 रन से फ़ाइनल हार गया। अन्यथा यह सीन मिताली पर भी फिट बैठता जो दो दशक तक संघर्ष कर आखिर टीम को फ़ाइनल तक ले गयी थी।

विचार से और खबरें

यह टीस उनके और अन्य कई खिलाड़ियों के मन में रही कि उनको महिला दर्शकों का सहयोग नहीं मिला। यह प्रश्न तो उठ ही सकता है कि जब पुरुष कहीं बेहतर खेलते हैं तो कोई महिला क्रिकेट क्यों देखे? खेल में भला क्या लिंग, क्या जाति, क्या धर्म? दूसरे देशों की खिलाड़ियों को भी कोई नहीं जानता।

मगर फिर भी…जानना तो जानते-जानते ही हो पाता है। 2009 में मिताली संन्यास ले सकती थी, मगर 2022 तक खेली। तभी लोग जान पाए। अब कम से कम यह सवाल तो खत्म हुआ कि मिताली है कौन?

प्रवीण कुमार झा की फेसबुक वॉल से। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रवीण कुमार झा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें