loader
प्रतीकात्मक तस्वीर।

राजनीति में मुसलमानों को लगाया जा रहा किनारे!

कायदे से कश्मीर और अनुच्छेद 370 की उलझनों पर किए गए फैसले और फिर अदालत से मिली क्लीनचिट पर चर्चा करनी चाहिए। क्योंकि यह बहुत बड़े मतलब का है, बहुत शोर है, भाजपा और जनसंघ की राजनीति का एक केन्द्रीय मुद्दा रहा है और कई सारी जमातों (कश्मीर के ही नहीं) के लिए राजनीति करने का एक आधार रहा है। संसद और अदालती मोहर के बाद कायदे से इस मुद्दे को समाप्त मानना चाहिए लेकिन ऐसा हो जाएगा, यह नहीं कहा जा सकता है। पर कश्मीर के बहाने देश भर में हिन्दू ध्रुवीकरण और कश्मीरी मुसलमानों को खास दर्जा देने की राजनीति एक मुकाम तक तो आई ही है जो बहुत साफ़ तौर पर हमारी आज़ादी की लड़ाई और गांधी-नेहरू-पटेल वाले दौर के नेतृत्व द्वारा की गई राजनीति से अलग है। यह जिन्ना की राह वाली राजनीति भी नहीं है लेकिन इससे दो-कौमी नजरिया वाली लाइन ही मजबूत हुई है। कहना न होगा कि आज की भाजपा और सरकार अटल-आडवाणी वाले दौर से भी आगे निकल गई और इससे वह झिझक भी नहीं है जिससे आडवाणी जिन्ना को सेकुलर कहने की ‘गलती’ करते थे और वाजपेयी को ‘कश्मीरियत’ में काफी कुछ ‘जम्हूरियत और इंसानियत’ भी नजर आती थी। तब भी संघ को अपने इन दो सितारों का यह रुख पसंद नहीं आया था और आडवाणी के राजनैतिक पतन में तो इस घटना की बड़ी भूमिका थी ही।

ताज़ा ख़बरें

पर संघ परिवार और उसके सूत्रधार अपनी लाइन पर आगे बढ़ते जा रहे हैं। चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा खुलकर धार्मिक नारे लगवाने से लेकर सांप्रदायिक ध्रुवीकरण के सारे तरीके अपनाना उसका एक अंग भर है। चुनाव वाले राज्यों- जैसे छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में तो कम लेकिन राजस्थान में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का प्रयास बड़े पैमाने पर हुआ और भाजपा की जीत में उसका हाथ न हो, यह मानना कठिन है। पर हमने इससे भी ज्यादा तीखे साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण वाले चुनाव देखे हैं। 

उत्तर प्रदेश में ही, खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसके सहारे चुनावी जीत हार भी देखी है। और इस क्रम में भाजपा ने मुसलमान बहुल सीटों पर मुसलमान उम्मीदवार देने का ‘कर्मकांड’ भी समाप्त कर दिया है। इससे मुख्तार अब्बास नकवी और शहनवाज हुसैन जैसे लोग ‘बेरोजगार’ हुए हों और किसी और मुसलमान को अवसर मिल गया हो, यह भी नहीं हुआ है। बीजेपी ने मुसलमान उम्मीदवार उतारने ही बंद कर दिए हैं। और यह प्रयास भी ज्यादा जोर-शोर से होने लगा है कि दूसरी पार्टी का भी मुसलमान नेता न जीत पाए। पिछली बार तो भारी सघन आबादी वाले इलाक़े के साथ प्रदेश में छठवें हिस्से वाले मुसलमान समुदाय का एक भी प्रतिनिधि उत्तर प्रदेश से नहीं जीत पाया।

इसके बाद आजम खान जैसे मज़बूत जनाधार वाले नेताओं को ठिकाने लगाने की मुहिम चली, जो अभी तक जारी है और आजम खान काफी कमजोर हो चुके हैं। उनके सही गलत काम उनको बचाने/फँसाने का माध्यम बने लेकिन अपराधी पृष्ठभूमि के कई मुसलमान पूर्व सांसद/विधायक तो संदेहास्पद ढंग से दुनिया से ही विदा करा दिए गए। आजम खान के विश्वविद्यालय को लगभग धराशायी कर दिया गया जबकि मुसलमानों में तालीम की ज़रूरत सभी मानते हैं। उनसे बैर की कीमत विश्वविद्यालय चुकाए, यह बहुत अजीब लगता है जबकि इसे खड़ा करने का उनका जुनून चर्चित था। वही नहीं हजारों मदरसे भी ‘आतंकवाद की फैक्ट्री’ बताकर निशाने पर लिए गए हैं जबकि कायदे से उनको मदद और आधुनिक बनाने की ज़रूरत है। वे जिन गरीब बच्चों को तालीम और खुराक दे रहे हैं वह काम हमारी सरकारों से अब तक नहीं हुआ है!
और इन सबके बीच हम आपने भी यह हिसाब लगाना छोड़ दिया है कि दिल्ली में राष्ट्रपति भवन से लेकर हर बड़े नेता द्वारा रोजा-इफ्तार का आयोजन करना, ईद मिलन आयोजित करना कैसे और किस तेजी से बंद हो गया है। और अगर बिहार और बंगाल में इसका चलन बचा है तो उसके लिए क्या कुछ कहा जाता है।

मोदी सरकार और उसके प्रशंसक यह दावा करते हैं कि किसी भी सरकारी नीति और कार्यक्रम में भेद नहीं है। विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों में मुसलमानों की संख्या या अनुपात में कोई गिरावट या कमी नहीं है। इस दावे का खंडन नहीं किया जा सकता। लेकिन लाभार्थी और नागरिक के भेद को जानना ज़रूरी है। नागरिक के अधिकार भी होते हैं। मुसलमान या अल्पसंख्यकों के लिए लाभार्थी तक का इंतज़ाम तो है लेकिन प्रतिनिधित्व से लेकर किसी तरह के अधिकार मांगने पर मनाही सी हो गई है। और यह नित नए रूप में दिखाई देता है। इसका ताज़ा रूप तरह-तरह की परेशानियों के बावजूद दूसरी पार्टियों और रास्तों से अधिकार सम्पन्न मुसलमान नेताओं और उनको समर्थन करने वाले दलों पर तरह-तरह से दबाव बनाना है। महाराष्ट्र में एनसीपी के सहारे सरकार चलाते वक़्त प्रफुल्ल पटेल को साथ लेने में दिक्कत नहीं हुई, जिन पर दाऊद इब्राहीम से मदद लेने के गंभीर आरोप लगे, लेकिन नाबाब मालिक के आने पर उप मुख्यमंत्री फड़णवीस ही नहीं, सारे भाजपाइयों को भारी ऐतराज हो गया। तेलंगाना में सबसे वरिष्ठ विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी के काम चलाऊ अध्यक्ष बनने पर (जबकि यह आम चलन है) भाजपा विधायक टी राजा सिंह शपथ लेने को तैयार न थे। हद तो सांसद दानिश अली के मामले में हुई। भाजपा सांसद रमेश विधुड़ी की खुली गाली का प्रतिरोध करने और महुआ मित्रा का साथ देने के बाद बसपा से वाहवाही मिलने की जगह बहन मायावती ने उन्हें पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

विचार से ख़ास
इस क़िस्म की घेरेबंदी और दबाव की राजनीति पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी को भी झेलनी पड़ी थी लेकिन उनका दौर लंबा न चला और तब तक ऐसी मुहिम चलाने वालों को भाजपा और संघ परिवार के शीर्ष का आज जैसा खुला समर्थन नहीं था। मुसलमान कई चीजों को लेकर आशंकित हैं, कई बार सामान्य प्रतिक्रिया देने से भी बचते हैं। लेकिन अब यह भी हो रहा है कि उनके साथ खड़े सेकुलर लोग भी मुंह फेरने लगे हैं। दानिश अली का निष्कासन अकेला मामला नहीं है। मायावती ने मुसलमानों के सवाल पर रुख बदला है। दिल्ली की आप का व्यवहार ऐसा बदला है कि ग़ुस्से में निगम चुनाव में मुसलमानों ने उनके उम्मीदवारों को भी हराया। मुसलमान हितों की सबसे चैंपियन कांग्रेस भी काफी सवालों पर पहले की तरह प्रतिक्रिया नहीं देती। यह नया है। हमारी राजनीति का यह नया पक्ष है और भाजपा का विजय रथ आगे बढ़ने का नया पहलू है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अरविंद मोहन
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें