loader

प्रधानमंत्री मोदी का चीन को विस्तारवादी कहना सही, तारीफ हो! 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख में भाषण देते हुए नाम लिए बग़ैर चीन को विस्तारवादी क़रार दिया। क्या सचमुच चीन विस्तारवादी है? जस्टिस मार्केंडेय काटजू का क्या मानना है? पढें उनका यह लेख। 
जस्टिस मार्कंडेय काटजू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया लद्दाख यात्रा में चीन के संदर्भ में (हालांकि चीन का स्पष्ट रूप से नाम लिए बिना) कहा: ‘विस्तारवाद का युग ख़त्म हो चुका है। सदियों से चले आ रहे विस्तारवाद ने  मानवता को सबसे ज़्यादा चोट पहुँचाई है और इसे नष्ट करने की कोशिश की है। जो लोग विस्तारवाद से प्रेरित हैं, वे हमेशा दुनिया के लिए एक ख़तरा साबित हुए हैं। इतिहास इस तथ्य की गवाही देता है। विस्तारवादी ताक़तों को या तो नष्ट कर दिया गया है या उन्हें लौटने के लिए मजबूर किया गया है। इसी अनुभव के कारण आज दुनिया विस्तारवादी ताक़तों के ख़िलाफ़ एकजुट हो रही है।’ 

विचार से और खबरें
इस भाषण के तुरंत बाद भारत में चीनी दूतावास के प्रवक्ता जी रोंग ने इस बात से इनकार किया कि चीन विस्तारवादी है और कहा कि यह दावा 'अतिरंजित और मनगढ़ंत' है ।

क्या प्रधानमंत्री का बयान असत्य है?

अपने लेख 'द चाइनीज़ आर टूडेज़ नात्सीज़' जो  'theweek.in'  में प्रकाशित किया गया है, में मैंने चीनी विस्तारवाद का विवरण दिया है। जी रोंग और चीनी विदेश मंत्रालय को इन विवरणों का जवाब देना चाहिए, बजाय यह कहने के कि प्रधानमंत्री का बयान 'अतिरंजित और मनगढ़ंत' है।

जैसा कि मेरे लेख में कहा गया है, आज चीन एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, साथ ही कई और विकसित देशों की अर्थव्यवस्थाओं में गहराई से प्रवेश कर चुका है।
चीन आज निस्संदेह नात्सी जर्मनी की तरह एक साम्राज्यवादी विस्तारवादी ताक़त है, और 1930 और 1940 के दशक में नात्सियों की तरह विश्व शांति के लिए सबसे बड़ा ख़तरा भी।

बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव

इसका बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव वास्तव में विस्तार करने का तरीका है। साम्राज्यवादियों की तरह, चीन सभी देशों के बाजारों और कच्चे माल पर कब्जा करना चाहता है। तिब्बत और लद्दाख जैसे पर्वतीय क्षेत्र साइबेरिया की तरह बंजर दिखाई दे सकते हैं, लेकिन साइबेरिया की तरह ही, वे बहुमूल्य खनिजों और अन्य प्राकृतिक संपदा से भरे हुए हैं।

यही असली कारण है कि चीनी सैनिकों ने गलवान घाटी, पैंगॉन्ग त्सो, हॉट स्प्रिंग्स, डेमचोक, फाइव फिंगर्स में घुसपैठ की और निस्संदेह लद्दाख में और घुसने की कोशिश करेंगे।

बलोचिस्तान पर चीन की नज़र?

चीन ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में गहराई से प्रवेश कर लिया है, और इस उद्देश्य के लिए वह चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा का उपयोग कर रहा है। बलोचिस्तान के गैस, सोना, कोयला, तांबा, सल्फर आदि के विशाल प्राकृतिक संसाधन पाकिस्तान के अधिकारियों ने चीनियों को सौंप दिए हैं जिससे बलोचियों के बीच गहरी नाराज़गी है जिन्हें ग़रीब और हाशिए पर रखा जाता है। पाकिस्तानी बाज़ार चीनी सामानों से भरे पड़े हैं।

पाकिस्तान के एक पत्रकार ने मुझे हाल ही में बताया कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने मीडिया  से कहा है कि वे चीन के ख़िलाफ़ टीवी पर या अख़बारों में  कुछ भी न कहें या प्रकाशित करें।  इससे पता चलता है की चीनियों ने पाकिस्तानी सरकार पर किस तरह की अपनी पकड़ बना  ली है।

पूरी दुनिया को प्रधान मंत्री मोदी के चीनी विस्तारवाद की निंदा करने वाले भाषण को गहराई से समझकर अपनी आँखें खोलनी चाहिए और चीनी साम्राज्यवादी विस्तारवाद के ख़िलाफ़ एकजुट होना चाहिए।
हालाँकि मोदी द्वारा कही या की गईं अन्य चीज़ों को अस्वीकार किया जा सकता है पर इस मुद्दे पर सभी को एकजुट होना चाहिए। चीनी विस्तारवाद के ख़िलाफ़ बोलकर मोदी ने ठीक वैसे ही बात की है जैसे चर्चिल ने नात्सी विस्तारवाद के ख़िलाफ़ की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
जस्टिस मार्कंडेय काटजू
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें