loader

सवाल ओमिक्रॉन का नहीं हमारी तैयारियों का है

पहले के मुकाबले इस बार वैज्ञानिक ज्यादा तेजी से सक्रिय हुए हैं। चंद दिनों के भीतर ही कोरोना वायरस की नई किस्म ओमिक्रॉन के जीनोम को खंगाल लिया गया है और इससे मिली जानकारी को पूरी दुनिया के साथ शेयर भी कर लिया गया है। मुमकिन है कि आने वाले दिनों में इसका फायदा भी दिखाई दे, लेकिन इस सवाल का जवाब विशेषज्ञ अभी भी नहीं दे पा रहे हैं कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर में जो हुआ इस बार भी उसका एक्शन रिप्ले होगा या नहीं। 

इसी से जुड़ा एक सवाल यह भी है कि पिछली बार जो हुआ था उससे हमने कुछ सीखा या नहीं?

यह सवाल दुनिया भर में पूछा जा रहा है कि लेकिन भारत तक पहुंचते-पहुंचते यह सवाल अपना रूप बदल लेता है। यहां यह सवाल है कि पिछली दो बार हम मात खा गए थे लेकिन क्या इस बार हम सचमुच तैयार हैं? 

ताज़ा ख़बरें

यह सवाल उस समय पूछा जा रहा है जब कुछ ही दिन पहले कोविड प्रबंधन के मामले में अपनी पीठ थपथपाने के आयोजन पूरी उत्सवधर्मिता के साथ मनाए गए थे। पहले बात इसी पीठ थपथपाने की।  

टीकाकरण की रफ़्तार 

यह ठीक है कि कोविड टीकाकरण के मामले में भारत ने शुरुआती कुछ झटकों के बाद काफी अच्छी उपलब्धि हासिल की। पूरी आबादी का पूर्ण टीकाकरण अभी भी बहुत दूर है लेकिन जो कुछ हुआ उसे भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। 

कोविड मरीजों को सही समय पर जरूरी इलाज दे सकने में हम भले ही सफल न हो सके हों लेकिन इसके बावजूद अगर बड़े पैमाने पर टीकाकरण कर पा रहे हैं तो यह संतोष की बात है।

फिलहाल यह टीका ही इकलौता हथियार है जिससे हम इस महामारी को टक्कर देने की कोशिश कर रहे हैं।

कोविड के वर्तमान टीके नए वैरिएंट के लिए भी वैसे ही कारगर होंगे इस पर वैज्ञानिकों को शक है। अगर ये टीके कारगर नहीं रह जाते या नए वैरिएंट के ख़िलाफ़ उनके प्रभाव में कमी आती है तो फिर से हम वहीं खड़े होंगे जहां इस साल के शुरू में हम बीटा वैरिएंट के आने से पहले खड़े थे। 

स्वास्थ्य व्यवस्था का इलाज 

स्वास्थ्य सुविधाओं में कमी आपदा के दौरान किसी समाज को कैसे परेशान कर सकती है इसे भी हमने देखा था। अस्पतालों में बेड की कमी, डॉक्टरों की कमी, दवाओं की कमी और यहां तक कि ऑक्सीजन की कमी, बहुत से लोग जो बच सकते थे वे भी इन व्याधियों के शिकार बन गए। क्या पिछले छह-सात महीनों में हम अपनी स्वास्थ्य व्यवस्था का इलाज कर सके हैं? 

Omicron variant and vaccination in india - Satya Hindi

समस्या सिर्फ स्वास्थ्य व्यवस्था की ही नहीं है, महामारी का दूसरा सबसे बड़ा शिकार बनती है अर्थव्यवस्था। महामारी के साथ ही अर्थव्यवस्था ने किस तरह से गोता लगाया इसके कड़वे अनुभवों को हम अभी तक नहीं भूले होंगे। लेकिन हम नहीं जानते कि अर्थव्यवस्था को अगली किसी आशंका से बचाने की क्या तैयारी है। 

क्या लॉकडाउन लगेगा?

पिछली बार जब कोविड के कारण लॉकडाउन घोषित हुआ तो अचानक ही उद्योग-धंधे बंद कर दिए गए। लाखों-करोड़ों लोग शहरों को छोड़कर जैसे-तैसे अपने गांव लौटने को मजबूर हो गए। पता नहीं उनमें से कितने लोग अभी तक लौट आए होंगे और कितने नहीं। अगर फिर से एक बार लॉकडाउन लागू करना पड़ता है तो इन लोगों को रोकने की या फिर उनके गांव तक पहुँचाने की कोई व्यवस्था की गई है या नहीं।

विचार से और ख़बरें

यह मामला आशंकाओं को उठाने और अटकलें लगाने भर का नहीं है। अटल बिहारी वाजपेयी के जमाने से जब-जब केंद्र में बीजेपी की सरकार रही है एक शब्द अक्सर सुनाई देता रहा है। प्रो-एक्टिव एप्रोच। यानी आशंकाओं को भाँपकर और उनके खतरों को आंककर, समस्या आने से पहले ही उससे निपटने की तैयारी पूरी कर लेना। 

मामला यह देखने का भी है केंद्र सरकार अपने इस मूल मंत्र पर कितना खरी उतरी है? 

पुख्ता तैयारियां ज़रूरी 

इस समय जो हालात हैं उसमें कामना तो यही होनी चाहिए कि कोविड की तीसरी लहर किसी भी तरह भारत न पहुंचे और पूरी दुनिया से भी वह जल्द ही विदा हो जाए। लेकिन इस कामना के साथ ही यह सुनिश्चित करना भी जरूरी है कि हमारी तैयारियों में कोई कसर न रहे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
हरजिंदर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें