loader

क्या भाजपा संविधान हटाना चाहती है?

दो वर्ष 11 माह 18 दिन की मशक्कत के बाद 25 नवम्बर 1949 को संविधान का ड्राफ्ट तैयार हुआ था। 30 नवम्बर 1949 के आर एस एस के मुखपत्र आर्गनाइजर में संपादकीय लिखा गया– 

"भारत के संविधान की सबसे खराब बात यह है कि इसमें कुछ भी भारतीय नहीं है। …यह प्राचीन भारतीय संविधानिक कानूनों, संस्थाओं, शब्दावली और मुहावरों की कोई बात नहीं करता। इसमें प्राचीन भारत की अद्वितीय संविधानिक विकास-यात्रा के भी कोई निशान नहीं हैं। स्पार्टा के लाइकर्जस या फारस के सोलन से भी काफी पहले मनु का कानून लिखा जा चुका था। आज भी मनु स्मृति की दुनिया तारीफ करती है। भारतीय हिन्दुओं के लिए वह सर्वमान्य व सहज स्वीकार्य है मगर हमारे संविधानिक पंडितों के लिए इन सबका कोई अर्थ नहीं है।" 

ताज़ा ख़बरें

वर्तमान संघ प्रमुख मोहन भागवत के पूर्व संघ प्रमुख रहे के सुदर्शन ने बीबीसी को दिए साक्षात्कार में संविधान को स्वीकार करने से इंकार किया था। वर्तमान संघ प्रमुख मोहन भागवत अनेक अवसरों पर भारत के संविधान में बदलाव कर उसे भारतीय समाज के नैतिक मूल्यों के अनुरूप किए जाने की मांग कर चुके हैं। यहाँ यह उल्लेख करना आवश्यक है कि संघ के विचार में मनु स्मृति भारतीय समाज के नैतिक मूल्यों के अनुरूप है।

1 फरवरी 2000 को अटल सरकार ने न्यायमूर्ति एम एन वेंकटचलैया की अगुवाई में संविधान समीक्षा आयोग का गठन किया। तत्कालीन राष्ट्रपति के आर नारायण तक ने उसकी आलोचना की।

हाल ही में प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य बिबेक देबरॉय ने अपने लेख ‘देयर इज केस फार वी द पीपल टू एंब्रेस ए न्यू कॉन्स्टिट्यूशन" में वर्तमान संविधान के स्थान पर नये संविधान की आवश्यकता पर जोर दिया। राम की नगरी अयोध्या से भाजपा सांसद व लोकसभा प्रत्याशी लल्लू सिंह, भाजपा के मेरठ से लोकसभा प्रत्याशी अरुण गोविल, नागौर से लोकसभा प्रत्याशी ज्योति मिर्धा, कर्नाटक से सांसद अनंत हेगड़े सहित अन्य अनेक भाजपा नेता संविधान बदलने की अपनी मंशा बता चुके हैं।
संविधान हटाने का संघ का इरादा नया नहीं है और भारतीय जनता पार्टी संघ का राजनीतिक अनुषांगिक संगठन है तो बीच-बीच में उसके नेताओं का बयान भी आता रहता है।

यह उनके एजेंडे में शीर्ष प्रथमिकता में है। लेकिन यहाँ यह विचारणीय है कि संघ या भाजपा ऐसा क्यों करना चाहते हैं। संविधान बदलने से क्या हासिल करना चाहते हैं? इस विषय पर अलीगढ़ से भाजपा प्रत्याशी सतीश गौतम के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए भाजपा नेत्री मधु मिश्र ने, संविधान क्यों बदलना आवश्यक है, को थोड़ा विस्तार से बताया। अपने सारगर्भित संबोधन में मधु मिश्र ने कहा- “यहाँ कुछ विप्र बंधुओं के अलावा भी जो बंधु बैठे हैं मैं उनसे क्षमा चाहती हूं। आज तुम्हारे सर पर बैठकर संविधान के सहारे जो राज कर रहे हैं वो कभी तुम्हारे जूते साफ़ किया करते थे। ‘संविधान की बदौलत वो आज तुम्हारे हुजूर हो गए हैं जिन्हें तुम बराबर में बैठाना पसंद नहीं करते’…।”

विचार से और
संघ समान नागरिक संहिता की वकालत करता है तो अल्पसंख्यकों के सभी विशेषाधिकारों, शिक्षण संस्थानों के विशेष दर्जे के खिलाफ है। संघ, भाजपा पिछड़ों, दलितों और आदिवासियों के आरक्षण के हमेशा खिलाफ रहा है। महिलाओं के लिए भी उसका एजेंडा मनुस्मृति के अनुरूप है। इन सभी विषयों पर अपनी विचारधारा के अनुसार एक एक कर बदलाव लाने की अपेक्षा संविधान बदलकर एक साथ अपने एजेंडे को पूरा किया जा सकता है!
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
डॉ रवि यादव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें