loader

मदर टेरेसा की संस्था के बैंक खाते उसके अनुरोध पर फ्रीज किए गएः गृह मंत्रालय

मदर टेरेसा से जुड़ी संस्था मिशनरीज ऑफ चैरिटीज के बैंक खातों को फ्रीज किए जाने पर केंद्र सरकार ने चुप्पी तोड़ दी है। उसने कहा है कि संस्था के अनुरोध पर खाते फ्रीज किए गए।

गृह मंत्रालय ने इस संबंध में आज शाम को बयान दिया। लेकिन उसके बयानों से पता चलता है कि संस्था के पास अपने खातों को फ्रीज कराने के अलावा और कोई रास्ता नहीं था।

सरकार ने कहा कि विपरीत सूचनाओं के बाद मंत्रालय ने 25 दिसम्बर (क्रिसमस वाले दिन) संस्था का फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (एफसीआरए) के तहत लाइसेंस नवीनीकरण करने से मना कर दिया।

ताजा ख़बरें

भारत सरकार ने कहा कि वैसे संस्था का लाइसेंस 31 दिसम्बर 2021 तक वैध है।

गृह मंत्रालय ने कहा कि मंत्रालय ने मिशनरीज आफ चैरिटीज के बैंक खाते फ्रीज नहीं किए। मंत्रालय को स्टेट बैंक आफ इंडिया ने बताया कि लाइसेंस का नवीनीकरण न होने पर मिशनरीज आफ चैरिटी ने एसबीआई से अनुरोध किया कि उसके बैंक खाते फ्रीज कर दिए जाएं।

भारत सरकार के बयान पर मिशनरीज आफ चैरिटीज ने किसी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

यह मामला तूल पकड़ सकता है। एमनेस्टी इंटरनैशनल समेत तमाम अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संस्थाएं भारत सरकार के एफसीआरए नियमों पर आपत्ति जता चुकी हैं। इन्हीं नियमों की वजह से गरीबों, बच्चों और महिलाओं के लिए काम करने वाले कई एनजीओ भारत में अपना दफ्तर तक बंद कर चुके हैं।

संस्था के पास रास्ता ही क्या था

एसबीआई के पास खाता फ्रीज कराने का अनुरोध करने के अलावा मिशनरीज  ऑफ चैरिटीज के सामने कोई रास्ता नहीं था।

इसे तरह तरह समझिए।

एफसीआरए नियमों के तहत ढेरों एनजीओ और मानवाधिकार संस्थाओं को गृह मंत्रालय ने नोटिस भेज रखा है।

Accounts of Mother Teresa's organization Missionaries of Charity were frozen on her request: Home Ministry - Satya Hindi

मंत्रालय जब-तब सभी संस्थाओं को विपरीत सूचना मिलने का हवाला देकर उनके लाइसेंस कैंसल करता रहता है।

मिशनरीज आफ चैरिटीज के बारे में उसको विपरीत सूचनाएं कब मिलीं, मंत्रालय ने यह बात या तथ्य अपने बयान में नहीं बताया।

अलबत्ता मंत्रालय ने ठीक क्रिसमस वाले दिन 25 दिसम्बर को संस्था का एफसीआरए लाइसेंस कैंसल कर दिया। यह काम आगे-पीछे भी हो सकता था। लेकिन क्रिसमस वाला दिन चुना गया।
Accounts of Mother Teresa's organization Missionaries of Charity were frozen on her request: Home Ministry - Satya Hindi

ऐसे में अगर संस्था अपनी आर्थिक गतिविधि जारी रखती तो उस सरकार उस पर और सख्ती करती या उस पर देशद्रोह जैसे आरोप लगते।

जब संस्था का लाइसेंस गृह मंत्रालय ने कैंसल कर दिया तो उसके पास एकमात्र रास्ता यही बचा था कि वो एसबीआई से खाते फ्रीज करने को कहे।

उसने वही काम किया।

राजनीति से और खबरें

सरकार यह कहकर अपना बचाव कर रही है कि संस्था ने ही अपने खाते फ्रीज करने को बैंक से कहा।

लेकिन खाते फ्रीज करने की वजह भी तो सरकार खुद ही बता रही है।

हालांकि संस्था ने अभी तक चुप्पी साध रखी है। वो जानती है कि उसे भारत में गरीबों के लिए काम करना है। देर सवेर अंतरराष्ट्रीय दबाव पर भारत सरकार को इस संस्था के एफसीआरए लाइसेंस का नवीनीकरण तो करना ही पड़ेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें