loader

अधीर रंजन का ममता पर हमला; ऐसे बीजेपी से लड़ेगा इंडिया गठबंधन?

क्या इंडिया गठबंधन में अंदरुनी कलह कभी खत्म नहीं होगी? सीट बँटवारा तो हुआ ही नहीं है, गठबंधन के नेताओं के बीच मनमुटाव भी बरकरार है। पश्चिम बंगाल कांग्रेस के प्रमुख अधीर रंजन चौधरी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'सेवा करने में व्यस्त' हैं। अधीर रंजन चौधरी ने यह भी कहा कि ममता बनर्जी कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं चाहती थीं और कांग्रेस आम चुनाव में अपने दम पर चुनाव लड़ सकती है।

कांग्रेस नेता ने कहा, 'हमने भीख नहीं मांगी। ममता बनर्जी ने खुद कहा कि वह गठबंधन चाहती हैं। हमें ममता बनर्जी की दया की ज़रूरत नहीं है। हम अपने दम पर चुनाव लड़ सकते हैं। ममता बनर्जी वास्तव में गठबंधन नहीं चाहतीं क्योंकि वह पीएम मोदी की सेवा में व्यस्त हैं।'

ताज़ा ख़बरें

अधीर रंजन चौधरी की यह टिप्पणी तब आई है जब रिपोर्ट है कि पश्चिम बंगाल में सीट बँटवारे को लेकर सहमति नहीं बन पाई है। कांग्रेस नेता से टीएमसी द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पश्चिम बंगाल में कांग्रेस को दो सीटों की पेशकश के बारे में पूछा गया था।

ऐसी बयानबाजी इसी हफ़्ते कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेताओं के बीच भी चल रही थी। आप नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा था कि दिल्ली और पंजाब में कोई माँ अपने बच्चे को सबसे छोटी कहानी 'एक थी कांग्रेस' सुना सकती है। 

भगवंत मान के इस बयान के बाद कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने आप को भरोसेमंद पार्टी नहीं करार दिया और कहा कि अरविंद केजरीवाल गठबंधन की राजनीति नहीं समझते हैं। शराब नीति घोटाले में आप के वरिष्ठ नेताओं के जेल जाने का जिक्र करते हुए दीक्षित ने पीटीआई से कहा, 'आने वाले समय में माताएँ कहेंगी कि एक ऐसी पार्टी थी जो अब तिहाड़ जेल में पाई जा सकती है। मुझे बताएं कि किस पार्टी का 40% नेतृत्व जेल में हैं और बाकी लोग जाने के लिए तैयार हैं?' कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने आप पर निशाना साधा और कहा, 'वैसे एक भोजपुरी पिक्चर का नाम है 'एक था जोकर'। आपने तो देखी ही होगी?'

ऐसी बयानबाजियाँ उन पार्टियों के बीच चल रही है जो इंडिया गठबंधन के साथी दल ही हैं। दोनों दलों के बीच कभी भी रिश्ते ठीक नहीं रहे हैं और इंडिया गठबंधन में साथ आने के बाद भी दोनों दलों के नेताओं के बीच ऐसी ही तनातनी बनी हुई है। आप और कांग्रेस के बीच कम से कम तीन राज्यों में सीट बंटवारे को लेकर भी राह आसान नहीं दिख रही है।

टीएमसी ने सीट-बँटवारे के विवरण को 31 दिसंबर, 2023 तक अंतिम रूप देने की मांग की थी। समय सीमा बीत चुकी है, लेकिन इंडिया गठबंधन अभी तक सीट-बंटवारे पर आम सहमति पर नहीं पहुंच पाया है। हालाँकि, सूत्रों के हवाले से ख़बर तो यहाँ तक आ रही है कि अधिकतर राज्यों में आम सहमति बन गई है।

राजनीति से और ख़बरें

इंडिया गठबंधन में संयोजक बनाने की बात पर भी सहमति नहीं बनती दिख रही है। कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक़ कंग्रेस नीतीश कुमार को गठबंधन का संयोजक बनाना चाहती है। लेकिन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी नेता ममता बनर्जी इसके ख़िलाफ़ हैं। बताया जाता है कि ममता बनर्जी नीतीश को ‘इंडिया’ गठबंधन का संयोजक बनाए जाने के हक में नहीं है। दिसंबर में हुई ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक में भी नीतीश को संयोजक बनाए जाने की चर्चा थी। लेकिन बैठक में ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने का सुझाव देकर मुद्दा ही बदल दिया। अरविंद केजरीवाल ने भी ममता के सुर में सुर मिलाया था। बताया जाता है कि बैठक में इस पर नीतीश ने कोई टिप्पणी नहीं की थी। बैठक के बाद नीतीश मीडिया से बात किए बगैर चले गए थे। इससे उनके नाराज़ होने की चर्चाओं ने जोर पकड़ा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें