loader

एनडीए से अलग हुई AIADMK, लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी को झटका

एआईएडीएमके ने एनडीए से संबंध तोड़ लिया है। इसने इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी। इस संबंध में पार्टी ने प्रस्ताव पारित किया है। चेन्नई में पार्टी के मुख्य कार्यालय में सांसदों, विधायकों और जिला प्रमुखों की बैठक में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित होने के बाद अन्नाद्रमुक के उप महासचिव केपी मुनुसामी ने एनडीए से औपचारिक रूप से अलग होने की घोषणा की। 

ऑल इंडिया द्रविड़ मुनेत्र कड़गम यानी एआईएडीएमके ने बीजेपी को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले तमिलनाडु में बड़ा झटका दिया है। पार्टी ने कहा कि यह कदम एक साल से अधिक समय से अन्नाद्रमुक और उनके नेताओं पर भाजपा के हमलों और मानहानि वाले बयानों के विरोध में उठाया गया है।

aiadmk ends alliance with bjp before loksabha elections - Satya Hindi

पार्टी ने कहा, 'भाजपा का राज्य नेतृत्व पिछले एक साल से हमारे पूर्व नेताओं, हमारे महासचिव ईपीएस और हमारे कार्यकर्ताओं पर लगातार अनावश्यक टिप्पणी कर रहा है। आज की बैठक में यह प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया।'

एआईएडीएमके के आधिकारिक पेज एक्स पर कहा गया है, 'यह सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि एआईएडीएमके 2 करोड़ स्वयंसेवकों की राय और इच्छाओं का सम्मान करते हुए आज से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से हट जाएगी।'

ताज़ा ख़बरें

क़रीब एक हफ्ते पहले तमिलनाडु में एआईएडीएमके और भाजपा का गठबंधन खत्म होने के संकेत मिले थे। एआईएडीएमके के वरिष्ठ नेता डी जयकुमार ने पिछले सोमवार को कहा था कि तमिलनाडु में अब उनकी पार्टी और भाजपा के रास्ते अलग हो चुके हैं। उन्होंने कहा था कि किसी तरह के गठबंधन के बारे में अब हमारी पार्टी 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान ही फैसला करेगी। उन्होंने साफ किया था कि यह उनके विचार नहीं हैं बल्कि यह पार्टी का फैसला है। 

इस बीच मनमुटाव को दूर करने की कोशिशें जारी रहीं। शनिवार को दिल्ली में एक बैठक में - तनावपूर्ण संबंधों को फिर से बहाल करने का अंतिम प्रयास किया गया। दक्षिण भारतीय पार्टी अपनी मांग पर अड़ी रही कि या तो भाजपा के तमिलनाडु प्रमुख के अन्नामलाई दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री सीएन अन्नादुरई पर की गई टिप्पणी के लिए माफी मांगें या उन्हें गैर-विवादास्पद नेता से बदल दिया जाए। अन्नादुरई अन्नाद्रमुक के संस्थापक एमजी रामचंद्रन के गुरु थे।

भाजपा नेता पहले भी दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के आलोचक रहे हैं। जयललिता अन्नाद्रमुक के भीतर एक प्रतिष्ठित और सम्मानित व्यक्ति रही हैं। उस समय एआईएडीएमके ने राज्य भाजपा प्रमुख पर लगाम लगाने की मांग की थी।
राजनीति से और ख़बरें

बता दें कि पहले मैत्रीपूर्ण संबंधों के बावजूद पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी नेता रहीं जयललिता ने लंबे समय तक भाजपा के साथ गठबंधन नहीं किया था। 

दोनों दलों के बीच दूरी आने का एक प्रमुख कारण यह भी रहा है कि दोनों के गठबंधन में आने के बाद एआईएडीएमके 2019 का लोकसभा चुनाव और 2021 का विधानसभा चुनाव सहित सभी चुनाव हार गई है। तमिलनाडु में पार्टी पिछले कुछ समय से भाजपा को एक बोझ के रूप में देख रही थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें