loader

गहलोत ने किया खड़गे का समर्थन, शशि थरूर ने जताया एतराज

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार और कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने दिल्ली के बाद भोपाल में ‘खरी-खरी’ कही। अपने प्रतिद्वंद्वी मल्लिकार्जुन खड़गे के पक्ष में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा प्रचार करने पर उन्होंने ऐतराज जताया और दो टूक कहा, ‘कांग्रेस चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री को देखना चाहिए। गलत हो रहा है, तो उसके हिसाब से कार्रवाई करें।’ 

थरूर वोट मांगने के लिये शुक्रवार को भोपाल आये थे। भोपाल में हुए स्वागत से वे अभिभूत नज़र आये। शानदार स्वागत के बाद थरूर ने कहा, ‘मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के स्वागत से उत्साहित और बेहद खुश हूं। ऐसा स्वागत किसी भी अन्य राज्य में प्रचार के दौरान अब तक नहीं हुआ।’

शशि थरूर ने मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमल नाथ और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर गोविंद सिंह का आभार भी जताया।

ताज़ा ख़बरें

मध्य प्रदेश कांग्रेस सभागार में उन्होंने अपने वोटरों और कांग्रेसियों से मेल-मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत में कहा, ‘कांग्रेस चुनाव प्राधिकरण का आदेश है कि किसी भी बड़े नेता, अध्यक्ष या मुख्यमंत्री को किसी उम्मीदवार का खुला सपोर्ट नहीं करना है। कांग्रेस हाईकमान और चुनाव प्राधिकरण को इस बारे में जरूरी एक्शन लेना चाहिए।’

थरूर ने सवालों के जवाब में कहा, ‘मैं परिवर्तन का उम्मीदवार हूं और खड़गे नेतृत्व के नेता। खड़गे वैसा परिवर्तन नहीं ला सकते, जैसा मैं सोचता हूं और जो कांग्रेस एवं देश दोनों के लिए आवश्यक है।’

बता दें, शशि थरूर कथित दोहरे व्यवहार को लेकर पहले भी नाराजगी जता चुके हैं। गुरुवार को उनका बयान आया था कि मैं अपने लिए खुद वोट मांग रहा हूं। अगर पार्टी के बड़े नेता दो उम्मीदवारों के बीच फर्क करेंगे तो इसे सही कैसे माना जा सकता है।

19 प्रतिशत वोट के लिये नेतृत्व जिम्मेदार!

शशि थरूर ने कहा, ‘पिछले दो चुनाव हम इसलिए हारे, क्योंकि पार्टी का नेतृत्व कमजोर था!’ साल 2014 और इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मात्र 19 प्रतिशत वोट मिले, इस हालत में हम कब तक रहेंगे। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा, ‘अगर नेतृत्व सक्षम होता तो हम चुनाव हारते ही क्यों?’

Ashok Gehlot support Mallikarjun Kharge in Congress president poll 2022 - Satya Hindi

थरूर ने यह भी कहा, ‘एक ही इलाज है कि हमें जनता के बीच अपनी पुरानी पैठ को फिर से बनाना होगा। आकर्षण पैदा करना होगा।’ 

थरूर ने कहा, ‘आज हम कार्यकर्ताओं से पूछ रहे हैं कि आप क्या चाहते हो? कार्यकर्ता को जवाब देने का मौका भी मिल रहा है। पार्टी के मूल्य पार्टी के सिद्धांत हैं। लेकिन बड़े फैसले लेने में कार्यकर्ताओं की राय ली जाए, ये सोच कांग्रेस पार्टी में नहीं बन पा रही है। यही पार्टी की बड़ी कमी है। कार्यकर्ताओं की हमेशा शिकायत रहती है कि कांग्रेस हाईकमान या नेतृत्व से कभी बात या मुलाकात नहीं हो पाती है। ऐसे में उन्हें स्टेक होल्डर्स होने का एहसास नहीं होता है।’

Ashok Gehlot support Mallikarjun Kharge in Congress president poll 2022 - Satya Hindi

पटेल ने की थरूर की अगवानी

भोपाल पहुंचने पर एयरपोर्ट पर पूर्व मंत्री और दिग्विजय सिंह के बेहद विश्वासपात्र नेता राजकुमार पटेल ने थरूर की अगवानी की। एयरपोर्ट से पीसीसी पहुंचे थरूर ने पीसीसी चीफ कमलनाथ, राज्य कांग्रेस के प्रभारी जेपी अग्रवाल के अलावा कांग्रेस के प्रमुख नेताओं से अलग-अलग चर्चा की। नाथ से बंद कमरे में उनकी मुलाकात हुई। दिग्विजय सिंह के अनुज और कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह भी पूरे समय थरूर के साथ बने रहे। 

राजनीति से और खबरें

खड़गे आये थे भोपाल 

थरूर से पहले वोटरों से मिलने और समर्थन का आग्रह करने के लिये मल्लिकार्जुन खड़गे भोपाल आये थे। उनके दौरे के वक्त प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में कार्यकर्ताओं की अच्छी भीड़ जुटी थी। खड़गे की तुलना में थरूर का ‘शो’ फीका रहा। स्थानीय विधायकों की अनुपस्थिति भी चर्चाओं में रही।

मध्य प्रदेश में कुल 502 मतदाता हैं, जो कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 15 मनोनीत सदस्य हैं। जबकि 487 प्रतिनिधि वोट डालेंगे। इनमें कांग्रेस के 95 विधायक भी शामिल हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें