loader

जीतन राम मांझी क्या बीजेपी में लौटेंगे, अमित शाह से क्यों मिले

बिहार की राजनीति करवट ले रही है। मुख्यमंत्री और जेडीयू नेता नीतीश कुमार जहां विपक्षी एकता के केंद्र में हैं, वहीं बिहार की राजनीति में उन्हें उलझाने के लिए शतरंज की बिसात बिछाई जा रही है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा-सेक्युलर (HAMS) के संरक्षक जीतन राम मांझी ने गुरुवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। मांझी-शाह मुलाकात से ये अफवाह तेज हो गई कि मांझी महागठबंधन (MGB) को छोड़कर बीजेपी के साथ हाथ मिला सकते हैं। मांझी ने, हालांकि, इससे इनकार किया।
इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक मांझी ने हालांकि इसका खंडन किया और कहा कि वो महागठबंधन के साथ रहने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने नीतीश कुमार को "पीएम मैटेरियल" करार दिया। मांझी ने अपनी सफाई देते हुए कहा कि वो 'माउंटेन मैन' दशरथ मांझी के लिए भारत रत्न की मांग करने राष्ट्रपति और केंद्रीय गृह मंत्री के पास गए थे। मैंने गृहमंत्री से बाराचट्टी, गया में सेना के फायरिंग रेंज में आकर मरने वालों का मामला उठाया। हाल ही में आकस्मिक गोलीबारी की घटना में मारे गए लोगों के परिवारों को मुआवजा देने पर विचार करने के लिए भी कहा। मैंने लोंगी मांझी का मुद्दा उठाया, जिन्होंने वर्षों पहले गया में 4 किमी लंबी नहर खोदी थी। 
ताजा ख़बरें
इंडियन एक्सप्रेस ने लिखा है कि जब मांझी दिल्ली में थे, उसी समय नीतीश भी दिल्ली में थे, तो क्या उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी मुलाकात की थी। मांझी ने कहा: मैंने समय मांगा था, लेकिन नहीं मिला। वह जो कुछ भी कर रहे हैं वह विपक्ष के लिए अच्छा है। आमतौर पर लोग राजनीति में शपथ नहीं लेते हैं, लेकिन मैंने नीतीश कुमार के साथ रहने की कसम खाई है। मेरा मानना ​​है कि उनमें पीएम बनने की क्षमता है।

बहरहाल, मांझी की तमाम सफाई के बावजूद बिहार में एमजीबी के नेता बहुत ज्यादा भरोसा जीतन राम मांझी पर नहीं कर रहे हैं। हाल ही में पूर्णिया की एक जनसभा में, सीएम नीतीश कुमार ने कहा था कि भाजपा की नजर जीतन राम मांझी पर है। नीतीश ने मांझी को चेतावनी देते हुए कहा था कि भाजपा उन्हें लुभाने की कोशिश कर रही है। नीतीश ने कहा था कि "देख लीजिए, आजकल आप (मांझी) पर उनकी नजर है।" 
इंडियन एक्सप्रेस ने मांझी के करीबी सूत्रों के हवाले से कहा कि मांझी महागठबंधन के अंदर बहुत सहज महसूस नहीं कर रहे हैं। भाजपा के एक सूत्र ने कहा - मांझी लंबे समय से हमारे संपर्क में हैं। वो महागठबंधन में घुटन महसूस कर रहे हैं। यह बहुत संभव है कि भाजपा के पास पूर्व मुख्यमंत्री के लिए कुछ योजनाएँ हों।
बहरहाल, नीतीश कुमार अक्सर सात दलों के बिहार गठबंधन को एक सफल प्रयोग के रूप में बताते हैं। उसी तरह का गठबंधन राष्ट्रीय स्तर पर बनाने के लिए वो दिल्ली में तीन दिनों तक तमाम विपक्षी नेताओं से मिले। जबकि भाजपा भी खुद के गठबंधन एनडीए को फिर से जिन्दा करने की कोशिश कर रही है। इसने LJP (रामविलास), VIP (विकासशील इंसान पार्टी) और RLJD (राष्ट्रीय लोक जनता दल) जैसी बिहार की छोटी पार्टियों को "फुसलाना" करना शुरू कर दिया है। अगर बाजपा मांझी को एनडीए में लाती है, तो वह दो मजबूत दलित नेताओं को अपने पाले में करने का दावा कर सकती है।

राजनीति से और खबरें

मांझी की पार्टी के चार विधायक हैं। जिसके पास महागठबंधन में बहुत ज्यादा जगह नहीं है। हालांकि मांझी के बेटे एमएलसी और मंत्री हैं, लेकिन पूर्व सीएम लंबे समय से अपने लिए एक और एमएलसी सीट या कोई अन्य सम्मानजनक पद पाने की कोशिश कर रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें