loader

2024 के लिए नड्डा, शाह की बैठक, जानिए क्या है योजना

विपक्षी दलों में चल रही गहमागहमी के बीच बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह ने 2024 के आम चुनाव को लेकर आज एक बड़ी बैठक की। उस बैठक में केंद्रीय मंत्री भी शामिल हुए। इसमें 2019 के चुनाव परिणाम को आधार बनाकर योजना तैयार की गई है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि बीजेपी की इस अहम बैठक में उन सीटों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा गया है जहाँ 2019 के चुनाव नतीजों में बहुत कम अंतर रहा था। 144 ऐसी सीटों को चिह्नित किया गया है।

दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में वह बैठक आयोजित की गई। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि नड्डा और शाह के साथ बैठक में भूपेंद्र यादव, गिरिराज सिंह, स्मृति ईरानी, पुरुषोत्तम रूपाला और गजेंद्र सिंह शेखावत सहित 25 से अधिक केंद्रीय मंत्री शामिल हुए।

ताज़ा ख़बरें

एक रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी की उस बैठक में 144 सीटों का लक्ष्य रखा गया है जिन पर पार्टी 2019 में कम अंतर से चूक गई थी। पार्टी को उम्मीद है कि इन सीटों पर एक बढ़िया आधार अगले चुनाव में उसकी संख्या बढ़ाने में मदद करेगा।

बीजेपी ने 2019 में 543 लोकसभा सीटों में से 303 पर जीत हासिल की थी। विपक्ष ने 100 से ज्यादा सीटें जीतीं, जिनमें से कांग्रेस को सबसे ज्यादा 53 सीटें मिलीं। एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में लिखा है कि जेपी नड्डा और अमित शाह ने प्रत्येक मंत्री को तीन से चार सीटों पर ध्यान केंद्रित करने का काम सौंपा।

पार्टी बूथ स्तर पर अपनी उपस्थिति बढ़ाने और केंद्र सरकार की कई योजनाओं के लाभार्थियों पर नजर रखने के साथ विभिन्न समुदायों तक पहुँचने के लिए काम कर रही है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पार्टी ने 144 सीटों को समूहों में बाँटा है और एक केंद्रीय मंत्री को उनका प्रभारी नियुक्त किया है।

रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, महाराष्ट्र, पंजाब और उत्तर प्रदेश राज्यों सहित इन निर्वाचन क्षेत्रों के सभी विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करके राजनीतिक स्थिति का आकलन करने के लिए मंत्रियों का एक और समूह भेजा गया था।

मंत्रियों को निर्वाचन क्षेत्रों में सरकारी योजनाओं की स्थिति भी लिखनी है - केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की कितनी योजनाओं का पालन किया जा रहा है।

सूत्रों के हवाले से पीटीआई ने रिपोर्ट दी है कि मंत्रियों ने इन निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा की स्थिति का एक विश्लेषण किया है और 2024 के चुनावों में उसकी जीत सुनिश्चित करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की पहचान की है। पार्टी ने इन निर्वाचन क्षेत्रों पर एक विस्तृत खाका भी तैयार किया है जिसमें धर्म, जाति, भूगोल, मतदाताओं का झुकाव और इसके पीछे के कारणों की जानकारी शामिल है।

राजनीति से और ख़बरें

बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों को एक मंच पर लाने की मुहिम में जुटे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सीपीएम के नेता सीताराम येचुरी, सीपीआई नेता डी. राजा से मुलाकात की है। नीतीश सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी से और उसके बाद जेडीएस के मुखिया एचडी कुमारस्वामी से मिले। कुछ दिन पहले तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पटना आकर नीतीश कुमार से मिले थे।  

नीतीश की एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, इनेलो सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला सहित कई विपक्षी नेताओं से भी मुलाकात होनी है।

ख़ास ख़बरें
नीतीश कुमार ने पत्रकारों से कहा कि अब उनकी कोशिश पूरे देश के अलग-अलग राज्यों में सक्रिय राजनीतिक दलों के साथ ही कांग्रेस को भी जोड़ने की है और सब मिल जाएं तो यह बड़ी बात होगी। नीतीश ने एक बार फिर कहा कि वह प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं बनना चाहते और सभी राजनीतिक दलों को साथ लाना चाहते हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें