loader
भाजपा सांसद ब्रिजेंद्र सिंह अब कांग्रेसी

भाजपा को हरियाणा में झटकाः हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह कांग्रेस में शामिल

भाजपा सांसद बृजेंद्र सिंह ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपने निर्णय के लिए "मौजूदा राजनीतिक हालात" को जिम्मेदार ठहराया। वो 10 मार्च को कांग्रेस में शामिल हो गये हैं।

उन्होंने एक्स पर ट्वीट में लिखा-  "मैंने मजबूर होकर राजनीतिक कारणों से भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। मुझे हिसार से सांसद के रूप में सेवा करने का अवसर देने के लिए मैं पार्टी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह का आभार व्यक्त करता हूं।''
ताजा ख़बरें
बृजेंद्र सिंह ने भाजपा छोड़ने की दो खास वजहें बताई हैं। एक तो पहलवानों का आंदोलन और दूसरा सरकार की सेना में भर्ती की अग्निवीर योजना। हरियाणा से बड़े पैमाने पर युवक सेना में भर्ती होते रहे हैं। लेकिन अग्निवीर योजना ने हरियाणा के युवकों को निराश कर दिया। 
हरियाणा में चौधरी बीरेंद्र सिंह किसानों के मसीहा माने जाने वाले सर छोटू राम परिवार से हैं। वो स्व. राजीव गांधी के निकटवर्ती लोगों में थे। राजीव गांधी के निधन के बाद जब बीरेंद्र सिंह की कांग्रेस में उपेक्षा हुई तो वो भाजपा में चले गए। वहां उन्हें केंद्र में मंत्री बनाया गया। लेकिन 2019 में जब नरेंद्र मोदी दोबारा पीएम बने तो बीरेंद्र सिंह ने फिर से खुद को उपेक्षित महसूस किया। 2019 में ही उनके आईएएस रहे बेटे को टिकट मिला। वो हिसार से जीत भी गए। हरियाणा में महिला पहलवानों का जब आंदोलन शुरू हुआ तो बृजेंद्र सिंह ने सरकार और भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को सलाह दी कि अगर महिला पहलवानों की सुनवाई नहीं हुई तो हरियाणा-राजस्थान के जाट नाराज हो जाएंगे। लेकिन सरकार ने बृजेंद्र सिंह की सलाह पर गौर नहीं किया। उसी समय से उन्होंने भाजपा से लगभग दूरी बना ली थी। अब जब चुनाव नजदीक आ गया तो उन्होंने भाजपा छोड़ दिया।
कौन है बृजेंद्र सिंहः बृजेंद्र सिंह हरियाणा के हिसार से सांसद हैं। वह लोक लेखा समिति (भारत) और रक्षा संबंधी स्थायी समिति (भारत) के सदस्य भी हैं। बृजेंद्र सिंह एक पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं, जिन्होंने 21 वर्षों तक देश की सेवा करने के बाद स्वैच्छिक रिटायरमेंट ले लिया था।

1998 में उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में 9वीं रैंक हासिल की। बृजेंद्र सिंह ने जेएनयू से आधुनिक इतिहास में एमए किया। वह हरियाणा के जींद के मूल निवासी हैं। उन्होंने 2019 में चुनावी शुरुआत की। अपने अभियान के दौरान उन्होंने कहा था कि वह भाई-भतीजावाद की उपज नहीं हैं। वह हरियाणा आइकन छोटू राम के पड़पोते हैं।

बृजेंद्र सिंह ने कहा था-  "मैं एक प्रभावशाली राजनीतिक परिवार से आता हूं जो एक शताब्दी से अधिक समय से अस्तित्व में है। लेकिन ऐसा नहीं है कि मैं मुख्यधारा की राजनीति में इसलिए शामिल हो रहा हूं क्योंकि मेरे पास कहीं और जाने के लिए अवसर नहीं था। मैंने अपना चार्ट बना लिया था, अपना रास्ता बनाया, जिसमें मैं काफी हद तक सफल रहा।''

राजनीति से और खबरें

ऐसी अटकलें थीं कि 2022 में बृजेंद्र सिंह आम आदमी पार्टी में शामिल होने पर विचार कर रहे हैं। हालांकि, बाद में उन्होंने इन खबरों को खारिज कर दिया और कहा कि उनकी आप में शामिल होने की कोई योजना नहीं है। बहरहाल, शिवसेना (यूबीटी) नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने इंडिया गठबंधन में उनका स्वागत किया। प्रियंका ने लिखा-  “बृजेंद्र सिंह जी को हरियाणा से टीम इंडिया का हिस्सा बनते देखकर खुशी हुई। वह एक कुशल पूर्व नौकरशाह, एक सफल सांसद हैं, उनकी उपस्थिति निश्चित रूप से गठबंधन के लिए मूल्य बढ़ाएगी।''

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें