loader

सनातन विरोध कथित घमंडिया गठबंधन का संकल्प है: बीजेपी

बीजेपी ने फिर से सनातन धर्म को लेकर डीएमके नेता के बयान पर कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' पर हमला किया है। बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाया कि सनातन धर्म का विरोध 'इंडिया' गठबंधन का संकल्प है। उन्होंने सवाल किया कि रोज सनातन धर्म का अपमान हो रहा है, इस पर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी जवाब क्यों नहीं दे रहे हैं। 

रविशंकर प्रसाद डीएमके के एक नेता के बयान पर प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डीएमके के शिक्षा मंत्री का सनातन धर्म पर बयान आया है। प्रसाद ने कहा, 'डीएमके के शिक्षा मंत्री के पोनमुडी कहते हैं कि इंडिया अलायंस सनातन धर्म के विरोध के लिए ही बना है और उसको ख़त्म करना है। जो उन्होंने उसी सनातन धर्म विरोधी कार्यक्रम में कहा था जिसमें मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के पुत्र ने सनातन की तुलना डेंगू, मलेरिया से की थी और बाद में तो राजा ने कहा कि ये एड्स से भी ज़्यादा संक्रामक है।'

बीजेपी की मंगलवार को यह तीखी प्रतिक्रिया तब आई है जब डीएमके के एक मंत्री की कथित तौर पर यह कहते हुए वीडियो वायरल हुआ है कि 'इंडिया गठबंधन सनातन धर्म से लड़ने के लिए बनाया गया'। वीडियो में डीएमके सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री के पोनमुडी बोलते दिखते हैं। न्यूज़18 की रिपोर्ट के अनुसार डीएमके मंत्री पोनमुडी ने कहा, 'इंडिया गठबंधन सनातन धर्म के सिद्धांतों के खिलाफ लड़ने के लिए बना है, हमारे बीच मतभेद हो सकते हैं लेकिन गठबंधन में 26 पार्टियां सनातन धर्म के खिलाफ लड़ाई में एकजुट हैं, लेकिन हमें इसके लिए राजनीतिक शक्ति की जरूरत है।' 

उदयनिधि स्टालिन ने कुछ दिनों पहले एक बयान में कहा था कि सनातन धर्म लोगों को जाति और धर्म के नाम पर विभाजित करता है और इसे ख़त्म करने की ज़रूरत है। विवाद बढ़ने के बाद भी अपने बयान पर कायम रहते हुए उन्होंने कहा था, 'मुझे अपने भाषण के महत्वपूर्ण पहलू को दोहराना चाहिए- मेरा मानना है कि मच्छरों द्वारा डेंगू और मलेरिया और कोविड -19 जैसी बीमारियों के फैलाए जाने की तरह ही सनातन धर्म कई सामाजिक बुराइयों के लिए जिम्मेदार है।'

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, प्रसाद ने आरोप लगाया कि सनातन धर्म को लेकर यह इनका छुपा हुआ एजेंडा है और इसके लिए वे लंबे समय से लगे हुए हैं। कुछ ऐसा ही आरोप गृहमंत्री अमित शाह ने भी तब लगाया था जब उदयनिधि स्टालिन का इस पर पहली बार बयान आया था। अमित शाह ने आरोप लगाया था कि 'इंडिया' गठबंधन हिंदू धर्म को ख़त्म कर सत्ता हथियाना चाहता है। उन्होंने राजस्थान में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "I.N.D.I.A गठबंधन के दो प्रमुख दल कांग्रेस और डीएमके कह रहे हैं कि सनातन धर्म को समाप्त कर देना चाहिए। तुष्टिकरण और वोट बैंक की राजनीति करने के लिए इन लोगों ने 'सनातन धर्म' का अपमान किया है।"

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बीजेपी सभी धर्मों का सम्मान करती है। उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्षी गठबंधन के लोग किसी खास धर्म के प्रति ऐसा रवैया क्यों अपना रहे हैं। उन्होंने पूछा कि क्या किसी आस्थाओं की ये आलोचना कर सकते हैं।

उन्होंने कांग्रेस और सोनिया गांधी का नाम लेते हुए कहा कि उन्होंने अब एजेंडा सेट कर दिया है और बीजेपी अब सनातन के मुद्दे को घर घर तक ले जाएगी। प्रसाद ने कहा, 'सनातन का अपमान नहीं सहेगा हिंदुस्तान। हिंदू आस्था का अपमान नहीं सहेगा हिदुस्तान। सोनिया जी, आपने एजेंडा सेट कर दिया है और हम इसे घर घर तक पहुँचाएँगे।'

राजनीति से और ख़बरें

बता दें कि जब से यह मुद्दा उठा है तब से इंडिया गठबंधन के दलों ने स्टालिन के उस बयान का समर्थन नहीं किया है। उन्होंने उस बयान से खुद को अलग कर लिया है। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कुछ दिन पहले कहा था, 'हमारा विचार स्पष्ट है... सर्व धर्म समभाव कांग्रेस की विचारधारा है।' इधर पार्टी के नेता कमलनाथ ने संवाददाताओं से कहा, 'ये स्टालिन के निजी विचार हो सकते हैं... मैं उनसे सहमत नहीं हूं।' कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता गौरव गोगोई ने कहा, "कांग्रेस संविधान में विश्वास करती है... भगवान की नजर में हम बराबर हैं। मेरा सवाल यह है कि भाजपा को 'धर्म' का प्रमाणपत्र बांटने का अधिकार किसने दिया। जब भाजपा से जुड़े दलों के नेता प्रभु श्री राम का अपमान करते हैं तो भाजपा कभी कुछ नहीं कहती।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें