loader
भाजपा के राष्ट्रीय सचिव अनुपम हाजरा

भाजपाः क्या राष्ट्रीय सचिव को हटाने का संबंध हेराफेरी के आरोप लगाने से है

पश्चिम बंगाल भाजपा नेता अनुपम हाजरा को पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पद से हटा दिया गया। यह घटनाक्रम तब हुआ जब पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कई राजनीतिक कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए कोलकाता में थे। पूर्व लोकसभा सांसद हाजरा पिछले कुछ समय से राज्य में पार्टी की कार्यप्रणाली के आलोचक रहे हैं। उन्होंने बंगाल भाजपा के नेताओं पर फंड में हेराफेरी का आरोप लगाया था। राज्य का एक भाजपाई गुट उनके पीछे पड़ा था, इसलिए जब मंगलवार को अमित शाह कोलकाता में थे तो हाजरा के खिलाफ इन लोगों ने मोर्चा खोल दिया। अमित शाह के निर्देश पर जेपी नड्डा ने फौरन ही अनुपम हाजरा को हटा दिया। हटाने का पत्र पार्टी के संगठन का काम देखने वाले अरुण सिंह ने जारी किया।

क्या है पूरा मामला

रविवार, 24 दिसंबर को हाजरा तब विवादों में आ गए जब उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी पार्टी के नेताओं पर गीता पाठ के नाम पर फंड की हेराफेरी करने का आरोप लगाया। हाजरा ने सोशल मीडिया पर दावा किया कि उनकी पार्टी के नेताओं ने कार्यक्रम के लिए पास 1,000 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से टिकट बेचे थे और इस मामले की जांच की मांग की। कोलकाता में लगभग एक लाख लोगों ने सामूहिक रूप से भगवद गीता के पवित्र श्लोकों का जाप किया भाजपा के इस कार्यक्रम में किया।  

ताजा ख़बरें

मामला गंभीर क्यों हुआ

इस कार्यक्रम में दरअसल प्रधानमंत्री मोदी को पहुंचना था। उन्हें क्रिसमस पर कोलकाता में रहना था। लेकिन अनुपम हाजरा ने जैसे ही आरोप लगाए और पश्चिम बंगाल भाजपा में खलबली मच गई तो विवाद बढ़ने के कारण मोदी फिर कोलकाता गए ही नहीं और न ही इस कार्यक्रम में किसी भी रूप में शामिल हुए। टीएमसी ने इसे अब मुद्दा बना दिया। राज्य की सत्तारूढ़ टीएमसी ने कहा है कि भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों में अब कोई बंगाली कोई नहीं है।  

भाजपा नेता के आरोप गंभीर हैं

हाजरा ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा था, "कुछ वीआईपी लोगों के लिए गीता पाठ के लिए कुछ वीआईपी पास बनाए गए थे। इसे कुछ लोगों को देने के लिए बीजेपी के ब्लॉक स्तर के नेताओं को दिया गया था। हालांकि बीरभूम के नलहाटी में ये कार्ड 1000 रुपये में बेचे जा रहे हैं।" हाजरा ने फिर उसी को दोबारा पोस्ट करते हुए, इस कृत्य को 'ईशनिंदा' करार दिया और सवाल किया कि क्या "गीता पाठ" के नाम पर पैसा कमाने वाले असली हिंदू हैं।"

'हम कब तक भ्रष्टाचार मुक्त भाजपा के लिए चिल्लाएंगे'

हाजरा ने यह भी लिखा है- "अगर ये सच है तो ये घातक है! गीता पाठ में भी भ्रष्टाचार, क्या ये लोग हिंदू ही हैं? लेकिन चोरी और भ्रष्टाचार के सैकड़ों आरोपों के बावजूद अगर व्यक्ति संस्था के करीब है तो कोई बदलाव नहीं आएगा, उल्टा, कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है। कौन जानता है कि हम कब तक भ्रष्टाचार मुक्त भाजपा के लिए चिल्लाते रहेंगे??" 
राजनीति से और खबरें

बहरहाल, हाजरा को पद से हटाने को पार्टी के भीतर असंतुष्टों के लिए संगठनात्मक अनुशासन पर कायम रहने और नेतृत्व की लाइन पर चलने के संदेश के रूप में देखा जा रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें