loader

चंद्रबाबू नायडू, अमित शाह मिले; टीडीपी-बीजेपी का गठबंधन होगा?

तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने आज दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। मुलाकात करीब आधे घंटे तक चली। उनके बीच में यह मुलाक़ात ऐसे समय में हुई है जब इस साल के आख़िर में तेलंगाना विधानसभा चुनाव और अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। इससे अब दोनों दलों के बीच गठबंधन के कयास लगाए जाने लगे हैं। वैसे, टीडीपी पहले भी कभी एनडीए का हिस्सा रही थी।

टीडीपी के एनडीए गठबंधन में शामिल होने के कयास मुख्य तौर पर दो वजहों से लगाए जा रहे हैं। एक वजह है विधानसभा चुनाव में चंद्रबाबू नायडू की राजनीतिक मजबूरी और दूसरी है लोकसभा के लिए बीजेपी की मजबूरी। राज्य में केसीआर की भारत राष्ट्र समिति को शिकस्त देने के लिए चंद्रबाबू नायडू को गठबंधन की तलाश है। गठबंधन होने की स्थिति में उनकी राजनीतिक स्थिति मजबूत होगी। 

ख़ास ख़बरें

बीजेपी के सामने 2024 की चुनौती है। अगले साल होने वाले आम चुनाव के लिए कई विपक्षी दल बड़ी तैयारी के साथ आ रहे हैं और उनके बीच में एक महागठबंधन बन रहा है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सभी विपक्षी दलों से बातचीत कर रहे हैं और माना जा रहा है कि वह इसमें सफल भी होते दिख रहे हैं। विपक्षी दलों की बैठक 12 जून को पटना में होने वाली है। 

राजनीतिक पर्यवेक्षक मानते हैं कि यदि अधिकतर विपक्षी दल एकसाथ आ गए तो बीजेपी के लिए 2024 में मुश्किल हो जाएगी। यही वजह है कि बीजेपी भी एनडीए गठबंधन में शामिल करने के लिए कई दलों को जोड़ने का प्रयास कर रही है। 

बहरहाल, दिल्ली में चंद्रबाबू नायडू और अमित शाह के बीच मुलाकात के दौरान क्या बात हुई, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन माना जा रहा है कि यह बातचीत दोनों दलों के बीच कटुता को कम करने को लेकर हुई। इसे दोनों दलों के बीच संबंध सुधारने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले नायडू बीजेपी से दूर हो गए थे। 
राजनीति से और ख़बरें

टीडीपी 2014 में एनडीए का हिस्सा थी, लेकिन आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जे के मुद्दे पर 2019 के चुनाव से पहले मार्च 2018 में सत्तारूढ़ गठबंधन छोड़ दिया था। हालांकि, हाल ही में पोर्ट ब्लेयर में हुए नगर निकाय चुनाव के बाद दोनों पार्टियां साथ आ गईं। 

पीएम मोदी ने पिछले महीने अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में टीडीपी के संस्थापक और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एनटी रामाराव को उनकी जयंती पर तीन कार्यकाल में सात साल तक याद किया। पहले नायडू भाजपा की आलोचना करते रहे थे लेकिन हाल के महीनों में उनके सुर बदले दिख रहे हैं। अप्रैल में उन्होंने दूरदर्शी नेता कहते हुए पीएम मोदी की तारीफ की थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें