loader

2023 में एक और यात्रा निकालने की है योजना: जयराम रमेश 

कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने कहा है कि पार्टी अगले साल एक और यात्रा निकाल सकती है। बता दें कि इन दिनों कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा चल रही है और इसे जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में समाप्त होना है। यह यात्रा 5 महीने तक चलेगी। जयराम रमेश ने कहा है कि भारत जोड़ो यात्रा पार्टी के लिए बूस्टर डोज साबित हो रही है और पार्टी अगले साल गुजरात के पोरबंदर से अरुणाचल प्रदेश के परशुराम कुंड तक एक और यात्रा निकालने की योजना बना रही है। 

रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का असम चरण इस साल नवंबर में शुरू होगा और इस दौरान पार्टी के नेता असम के सदिया से लेकर धुबरी तक 800 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का गुजरात, तेलंगाना, कर्नाटक या फिर 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है।

पिछले दो लोकसभा चुनाव में और कई राज्यों में करारी शिकस्त खा चुकी कांग्रेस को उम्मीद है कि भारत जोड़ो यात्रा से पार्टी संगठन को नई ऊर्जा मिलेगी। 

ताज़ा ख़बरें
लगातार चुनावी शिकस्त के अलावा कांग्रेस अपने नेताओं के पार्टी छोड़ने की वजह से भी परेशान है। गुलाम नबी आजाद से लेकर कपिल सिब्बल, हार्दिक पटेल, सुनील जाखड़, आरपीएन सिंह सहित कई नेता पिछले कुछ महीनों में ही पार्टी छोड़ चुके हैं। 
Congress Bharat Jodo Yatra Plans Another March From Gujarat - Satya Hindi

कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा को लोगों के बीच पहुंचाने के लिए अपनी सोशल मीडिया टीम को मजबूत किया है। कांग्रेस के तमाम फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर भारत जोड़ो यात्रा का जमकर प्रचार देखा जा सकता है। कांग्रेस को उम्मीद है कि भारत जोड़ो यात्रा के जरिए वह लोगों के बीच पहुंचने में सफल होगी। 

हालांकि पार्टी इस बात को कह चुकी है कि कांग्रेस की कीमत पर विपक्षी एकता उसे मंजूर नहीं है। बताना होगा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के महागठबंधन के पाले में आने के साथ ही विपक्षी एकता की कोशिशें तेज हो गई हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पिछले दिनों दिल्ली आकर राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल, वामपंथी दलों के नेताओं के साथ मुलाकात कर चुके हैं। 

राजनीति से और खबरें

5 महीने बाद जब भारत जोड़ो यात्रा पूरी होगी तो इस बात का विश्लेषण किया जाएगा कि क्या 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस इस यात्रा के जरिए अपने कार्यकर्ताओं में जान फूंक पाई है। अगर कांग्रेस गुजरात से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक की एक और यात्रा निकालती है तो निश्चित रूप से भारत जोड़ो यात्रा के दौरान छूटे हुए राज्यों के कांग्रेस कार्यकर्ताओं और आम लोगों तक इस यात्रा के जरिए पहुंचने की कोशिश करेगी। 

Congress Bharat Jodo Yatra Plans Another March From Gujarat - Satya Hindi
लेकिन कांग्रेस गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के साथ ही 2023 में 9 राज्यों में होने वाले चुनाव में कैसा प्रदर्शन करेगी, यह बेहद अहम होगा। इससे यह पता चलेगा कि क्या वह वास्तव में भारत जोड़ो यात्रा से मजबूत हुई है और क्या वह 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों की अगुवाई कर सकती है या नहीं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें