loader

भारत जोड़ो यात्रा जैसा एक और अभियान चलाएगी कांग्रेस!

भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु से चलकर राजस्थान पहुँची ही है कि कांग्रेस ने लोगों को जोड़ने के लिए एक और अभियान शुरू करने की योजना बना ली है। भारत जोड़ो यात्रा को अभी जम्मू कश्मीर को पहुँचना बाक़ी ही है। समझा जाता है कि 26 दिसंबर को श्रीनगर में इस यात्रा का समापन होगा और इस दिन राहुल गांधी गणतंत्र दिवस के अवसर पर तिरंगा झंडा फहरा सकते हैं। इसी 26 जनवरी से कांग्रेस 'हाथ से हाथ जोड़ो अभियान' शुरू करेगी। तो आख़िर इस अभियान का असर क्या होगा? क्या भारत जोड़ो यात्रा की तरह असर होगा? यदि इस तरह के असर की आस नहीं होगी तो फिर इसका मक़सद क्या है?

इन सवालों के जवाब से पहले यह जान लें कि पार्टी का यह अभियान आख़िर है क्या। 

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस ने कहा है कि देश भर में ‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान' शुरू करेगी जिसके तहत ब्लॉक, पंचायत और बूथ स्तर पर जनसंपर्क किया जाएगा। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि दो महीने तक यह अभियान चलेगा। इस अभियान में राहुल गांधी का पत्र भी लोगों को सौंपा जाएगा, जिसमें यात्रा का संदेश होगा तथा उसके साथ नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ 'आरोप पत्र' भी संलग्न होगा।

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा है कि हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के तहत तीन स्तरीय कार्यक्रम होगा। ब्लॉक और बूथ के स्तर पर यात्राएँ होंगी, जिला स्तर पर अधिवेशन होंगे तथा राज्य के स्तर पर रैलियाँ होंगी।

रिपोर्ट के अनुसार पार्टी ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और दूसरे नेता ‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’ से जुड़े कार्यक्रमों में शामिल होंगे। कुछ रिपोर्टों में तो कहा जा रहा है कि इसका नेतृत्व प्रियंका गांधी कर सकती हैं।

कांग्रेस अब तक की इस भारत जोड़ो यात्रा को बेहद सफल क़रार दे रही है। इस यात्रा में अब तक भारी भीड़ उमड़ती रही है। कहा जा रहा है कि इस यात्रा से राहुल गांधी की छवि बेहतर बनी है और कांग्रेस आम लोगों से सीधे जुड़ रही है। 
कांग्रेस के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का भी जोर जनसंपर्क पर है। उन्होंने तो इसी के तहत कार्यकर्ताओं और नेतृत्व के बीच की दूरी को ख़त्म करने की कोशिश शुरू करने की योजना बनाई है।

पिछले महीने एक रिपोर्ट आई थी कि खड़गे हर महीने में हर दूसरे सोमवार को पार्टी मुख्यालय में सामान्य नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाक़ात करेंगे। कुछ साल पहले कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी ने भी पार्टी दफ्तर में सामान्य नेताओं से मिलना शुरू किया था, लेकिन यह सिलसिला कुछ हफ्ते में ही बंद हो गया था। लेकिन अब लगता है कि पार्टी का पूरा जोर जनसंपर्क पर है। यह भारत जोड़ो यात्रा से भी दिखता है और प्रस्तावित 'हाथ से हाथ जोड़ो अभियान' में भी दिखता है।

समझा जाता है कि मल्लिकार्जुन खड़गे के नये अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी के जनसंपर्क अभियान में तेजी आई है। वैसे खड़गे ने पार्टी में बदलाव करने भी शुरू किए हैं। उन्होंने सोमवार देर शाम को छत्तीसगढ़, राजस्थान और हरियाणा के लिए नए प्रभारियों की नियुक्ति की है। मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्टीयरिंग कमेटी की बैठक के बाद पहला बड़ा फैसला लिया है। 

राजनीति से और ख़बरें

मल्लिकार्जुन खड़गे ने पहले ही सीडब्ल्यूसी की बैठक में इस बात के संकेत दिए थे कि संगठन में कुछ बड़े बदलाव हो सकते हैं। स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में उन्होंने कहा था कि जवाबदेही से भागने वाले नेताओं को बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। उन्होंने युवा नेताओं को ज़िम्मेदारी देने के संकेत दिए थे। कहा जा रहा है कि कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व में बदलाव का असर अब संगठन पर दिखने लगा है। 

कांग्रेस का 3 दिवसीय अधिवेशन अगले साल फरवरी महीने के दूसरे पखवाड़े में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में होगा। उसमें अध्यक्ष के तौर पर मल्लिकार्जुन खड़गे के निर्वाचन पर मुहर लगेगी। साथ ही नई कार्य समिति के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी। खड़गे के अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार संचालन समिति की बैठक हुई। पिछले महीने पार्टी अध्यक्ष का पदभार संभालने के बाद खड़गे ने पार्टी के शीर्ष निकाय कांग्रेस कार्यसमिति के स्थान पर संचालन समिति का गठन किया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें