loader

कांग्रेस का ममता पर पलटवारः अधीर रंजन ने कहा- अवसरवादी हैं TMC प्रमुख

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को आरोप लगाया था कि वामपंथी दल इंडिया गठबंधन के एजेंडे को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। इस पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता की आलोचना करते हुए उन्हें अवसरवादी बताया।

चौधरी ने कहा कि कांग्रेस ममता की मदद से चुनाव नहीं लड़ेगी। उन्होंने कहा, "कांग्रेस जानती है कि अपने बल पर कैसे लड़ना है और ममता बनर्जी को याद रखना चाहिए कि कांग्रेस के समर्थन से ही वह बंगाल में सत्ता में आई थीं।"

ताजा ख़बरें

सोमवार को कोलकाता में एक रैली को संबोधित करते हुए, ममता ने इंडिया गठबंधन की बैठक के एजेंडे को नियंत्रित करने वाले सीपीएम के नेतृत्व वाले वाम मोर्चे को स्वीकार करने में अनिच्छा जताई। यानी उन्होंने एक तरह से मांग रख दी है कि उन्हें इंडिया गठबंधन में कम्युनिस्ट दलों की मौजूदगी मंजूर नहीं है।

ममता ने कहा, "मैं इस बात पर जोर देती हूं कि विशेष क्षेत्रों को क्षेत्रीय दलों के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए। वे (कांग्रेस) अकेले 300 (लोकसभा) सीटों पर लड़ सकते हैं और मैं उनकी मदद करूंगी। मैं उन सीटों पर चुनाव नहीं लड़ूंगी। लेकिन, वे जो करना चाहते हैं उसे करने पर अड़े हुए हैं।" उन्होंने कोलकाता में एक 'सर्व-विश्वास सद्भाव रैली' में ये बात कही। ममता ने यह रैली अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह के समानान्तर आयोजित की थी।
टीएमसी प्रमुख ममता ने कहा-  "मुझमें बीजेपी से मुकाबला करने और उसके खिलाफ लड़ने की ताकत है। लेकिन, कुछ लोग सीट बंटवारे के बारे में हमारी बात नहीं सुनना चाहते। अगर आप बीजेपी से नहीं लड़ना चाहते हैं, तो कम से कम सीटें तो कम मत दीजिए।" कांग्रेस का नाम लिए बिना, ममता बनर्जी ने राज्य में सीट-बंटवारे की चर्चा में देरी के लिए भी पार्टी की आलोचना की। राहुल गांधी को असम में रोके जाने का अप्रत्यक्ष जिक्र करते हुए ममता ने कहा कि सिर्फ मंदिर जाना काफी नहीं है। मैं मंदिर, मसजिद, गुरुद्वारा और चर्च सभी जगह जाती हूं। अयोध्या में बाबरी मसजिद को गिराया गया तो मैं और मेरी पार्टी सड़कों पर थी।

राजनीति से और खबरें

बहरहाल, इंडिया गठबंधन में आपसी तल्खियां बढती जा रही हैं। इससे पहले, जनवरी के पहले सप्ताह में, अधीर रंजन चौधरी ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बंगाल में सीट बंटवारे को लेकर ममता की आलोचना की थी। वह उन खबरों पर प्रतिक्रिया दे रहे थे कि टीएमसी ने बंगाल में कांग्रेस को दो सीटों की पेशकश की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सीटों के लिए भीख नहीं मांगेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें