loader

सनातन धर्म को लेकर बीजेपी के आरोपों पर जानिए कांग्रेस ने क्या कहा

सनातन धर्म को लेकर दिए गए उदयनिधि स्टालिन के बयान पर बीजेपी के हमले के बाद अब कांग्रेस की ओर से इस पर प्रतिक्रिया आई है। पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि सभी धर्मों का सम्मान करने की ज़रूरत है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्येक राजनीतिक संगठन को अपने विचार व्यक्त करने की स्वतंत्रता है और कांग्रेस हर किसी की आस्था का सम्मान करती है। इस बयान के साथ कांग्रेस ने साफ़ कर दिया है कि उदयनिधि स्टालिन का बयान उनके संगठन का निजी मामला है और इससे कांग्रेस का कोई लेना देना नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी साफ़ कर दिया कि कांग्रेस सभी धर्मों का सम्मान करती है। तो सवाल है कि इस बयान के मायने क्या हैं? क्या कांग्रेस डीएमके नेता के बयान के पचड़े में नहीं पड़ना चाहती?

कम से कम केसी वेणुगोपाल के बयान से तो यही लगता है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार वेणुगोपाल ने कहा है, 'हमारा विचार स्पष्ट है... सर्व धर्म समभाव कांग्रेस की विचारधारा है।' इधर पार्टी के नेता कमलनाथ ने संवाददाताओं से कहा, 'ये स्टालिन के निजी विचार हो सकते हैं... मैं उनसे सहमत नहीं हूं।' 

कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता गौरव गोगोई ने कहा, "कांग्रेस संविधान में विश्वास करती है... भगवान की नजर में हम बराबर हैं। मेरा सवाल यह है कि भाजपा को 'धर्म' का प्रमाणपत्र बांटने का अधिकार किसने दिया। जब भाजपा से जुड़े दलों के नेता प्रभु श्री राम का अपमान करते हैं तो भाजपा कभी कुछ नहीं कहती।"

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे और कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खड़गे ने कहा कि कोई भी धर्म जो समान अधिकार नहीं देता वह 'बीमारी जैसा है।' उन्होंने कहा, 'कोई भी धर्म जो समानता को बढ़ावा नहीं देता है या आपको मानव होने की गरिमा सुनिश्चित नहीं करता है, वह मेरे अनुसार धर्म नहीं है। कोई भी धर्म जो समान अधिकार नहीं देता... वह बीमारी जैसा है।'

बता दें कि बीजेपी ने 'सनातन धर्म को ख़त्म करने' वाली टिप्पणी के लिए स्टालिन पर हमला किया है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आरोप लगाया है कि 'इंडिया' गठबंधन हिंदू धर्म को ख़त्म कर सत्ता हथियाना चाहता है। उन्होंने रविवार को राजस्थान में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "I.N.D.I.A गठबंधन के दो प्रमुख दल कांग्रेस और डीएमके कह रहे हैं कि सनातन धर्म को समाप्त कर देना चाहिए। तुष्टिकरण और वोट बैंक की राजनीति करने के लिए इन लोगों ने 'सनातन धर्म' का अपमान किया है।"

शाह ने कहा था, 'मैं पिछले दो दिनों से इंडिया गठबंधन को देख रहा हूं। आप सत्ता चाहते हैं? लेकिन किस कीमत पर? पिछले दो दिनों से आप इस देश की परंपरा, इस देश के इतिहास, सनातन धर्म का अपमान कर रहे हैं।' उन्होंने कहा था, 'I.N.D.I.A. गठबंधन के दो मुख्य दल- कांग्रेस और डीएमके (एक वित्त मंत्री के पुत्र और एक मुख्यमंत्री के पुत्र) कह रहे हैं कि सनातन धर्म को समाप्त कर देना चाहिए। तुष्टिकरण और वोट-बैंक की राजनीति करने के लिए इन लोगों ने सनातन धर्म का अपमान किया है।'
राजनीति से और ख़बरें

शाह ने कहा था, 'आज यूपीए सरकार और कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि अगर मोदी जीतते हैं, तो सनातन धर्म का शासन प्रबल होगा। सनातन धर्म लोगों के दिल में है, कोई भी इसे हटा नहीं सकता है।'

अमित शाह का यह बयान तब आया है जब बीजेपी ने डीएमके नेता पर शनिवार को चेन्नई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरोप लगाया कि उन्होंने 'डेंगू, मलेरिया और कोविड -19' जैसी बीमारियों के साथ सनातन धर्म के उन्मूलन, हिंदू धर्म की शिक्षाओं के उन्मूलन का आह्वान किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें