loader

अध्यक्ष चुनाव: मतदाता सूची को लेकर कांग्रेस के 5 सांसदों ने लिखा पत्र

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पार्टी के 5 सांसदों ने चुनाव कराने वाले प्राधिकरण को पत्र लिखा है। इस पत्र में अध्यक्ष का चुनाव पारदर्शी ढंग होगा या नहीं, इसे लेकर चिंता जताई गई है। यह पत्र कांग्रेस चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री को 6 सितंबर को लिखा गया है। पत्र लिखने वालों में शशि थरूर, कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बोरदोलोई, मनीष तिवारी और अब्दुल खालिक शामिल हैं। 

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, सांसदों के संयुक्त पत्र में कहा गया है कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि उनके द्वारा मतदाता सूची को सार्वजनिक किए जाने की मांग की गलत ढंग से व्याख्या की जा रही है। 

सांसदों ने कहा है कि वे पार्टी के किसी आंतरिक दस्तावेज को देने की मांग नहीं कर रहे हैं बल्कि उनकी यह मांग है कि कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण को प्रदेश कांग्रेस कमेटियों में जो डेलीगेट्स बनाए गए हैं और जो अध्यक्ष के चुनाव में मतदाता भी हैं, उस सूची को उपलब्ध कराना चाहिए। 

ताज़ा ख़बरें

जबकि मधुसूदन मिस्त्री ने इस बारे में कहा था कि मतदाता सूची सार्वजनिक नहीं की जाती है लेकिन कांग्रेस पार्टी का कोई सदस्य इसकी जांच करना चाहता है तो वह पीसीसी कार्यालय में जाकर जांच कर सकता है और किसी भी उम्मीदवार के द्वारा नामांकन दाखिल करने के बाद उसे इस मतदाता सूची को दिया जाएगा।

अब्दुल खालिक को छोड़कर अन्य सभी नेता कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में मतदाता सूची को सार्वजनिक करने की मांग पहले भी खुलकर उठा चुके हैं। यहां यह भी याद दिलाना होगा कि शशि थरूर और मनीष तिवारी कांग्रेस में असंतुष्ट नेताओं के गुट G-23 में शामिल हैं।

सांसदों ने कहा है कि इससे इस बात का पता चल सकेगा कि अध्यक्ष के चुनाव में कौन-कौन वोट डाल सकता है और कौन नामांकन कर सकता है। सांसदों ने कहा है कि अगर कांग्रेस के चुनाव प्राधिकरण को मतदाता सूची को सार्वजनिक करने को लेकर कोई चिंता है तो उसे इसे ऐसी जगह डाल देना चाहिए जहां पर कांग्रेस के संभावित उम्मीदवार और चुनाव में बनाए गए सभी मतदाता इसे देख सकें। 

सांसदों ने कहा है कि चुनाव में उम्मीदवार और मतदाताओं के लिए यह आसान नहीं है कि वे सभी 28 प्रदेश कांग्रेस कमेटियों और नौ केंद्र शासित प्रदेशों में जाकर मतदाता सूची को वैरिफाई करें। सांसदों ने यह भी कहा है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती, अध्यक्ष का चुनाव पारदर्शी ढंग से होने को लेकर उनकी चिंता बनी रहेगी। 

Congress president election 2022 electoral rolls - Satya Hindi

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि इन 5 सांसदों में से कुछ ने मधुसूदन मिस्त्री को पिछले हफ्ते अलग से भी एक पत्र लिखा है और मतदाता सूची को सार्वजनिक करने की मांग की है।

निश्चित रूप से अध्यक्ष के चुनाव से पहले मतदाता सूची को सार्वजनिक किए जाने की मांग जोर-शोर से उठ रही है। कांग्रेस का पूरा ध्यान जहां भारत जोड़ो यात्रा पर है वहीं अध्यक्ष के चुनाव से पहले यह एक नया बखेड़ा खड़ा हो गया है कि मतदाता सूची को सार्वजनिक किया जाए। 

Congress president election 2022 electoral rolls - Satya Hindi

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए 24 सितंबर से 30 सितंबर तक नामांकन भरे जाने हैं। एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की स्थिति में 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को मतों की गिनती के साथ ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। ऐसे में जब नामांकन की तारीख नजदीक आ रही है तो निश्चित रूप से यह सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या कांग्रेस मतदाता सूची को सार्वजनिक करेगी। 

राजनीति से और खबरें
दूसरी ओर, राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बनेंगे या नहीं इसे लेकर अभी कुछ साफ नहीं हो पाया है। राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान शुक्रवार को कन्याकुमारी में कहा कि अध्यक्ष के चुनाव को लेकर उन्होंने फैसला ले लिया है और उनके दिमाग में कोई कंफ्यूजन नहीं है। राहुल ने कहा कि वह कांग्रेस अध्यक्ष बनेंगे या नहीं, जब अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा तो इस बारे में पता चल जाएगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें