loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/रिपब्लिक टीवी/वीडियो ग्रैब

प्रधानमंत्री जी 'आत्महत्या' पर 'चुटकुला' सुना रहे हैं, इतना संवेदनहीन: कांग्रेस

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 'सुसाइड' को लेकर किए गए 'चुटकुले' के लिए निशाना साधा है। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी पर संवेदनहीन होने का आरोप मढ़ा है। पार्टी ने कहा है कि सरकारी आँकड़े बताते हैं कि 2021 में 1.64 लाख से ज्यादा भारतीयों ने खुदकुशी की। इसने कहा कि 'हमारे देश में हर रोज 450 लोग आत्महत्या करने को मज़बूर हैं और प्रधानमंत्री के लिए…'।

पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें उन हजारों परिवारों का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए जो आत्महत्या के कारण अपने बच्चों को खो देते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के जिस बयान पर निशाना साधा गया है उसको उन्होंने बुधवार को एक मीडिया कॉन्क्लेव में दिया था। वह 'रिपब्लिक भारत' के एक कार्यक्रम में शरीक हुए थे। प्रधानमंत्री ने एक प्रोफेसर द्वारा अपनी बेटी द्वारा छोड़े गए सुसाइड नोट को पढ़ने और वर्तनी की गलती पर निराशा व्यक्त करने के बारे में एक चुटकुला सुनाया था। 

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो यानी एनसीआरबी के आँकड़ों का हवाला देते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि 2021 में 1,64,033 भारतीयों ने आत्महत्या की, जिनमें से एक बड़ा प्रतिशत 30 वर्ष से कम आयु के थे। पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि अवसाद और युवाओं में आत्महत्या एक त्रासदी है न कि हंसी का विषय।

कांग्रेस ने पीएम मोदी के उस भाषण के अंश को साझा करते हुए सवाल किया है कि 'आत्महत्या को लेकर कोई भी इंसान इतना संवेदनहीन कैसे हो सकता है?'
कांग्रेस की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने इस पर एक वीडियो बयान जारी किया है। उन्होंने पीएम मोदी के बयान को लेकर कहा है कि आत्महत्या को लेकर इतना भद्दा मज़ाक़? सुप्रिया ने देश में आत्महत्या के आँकड़ों का हवाला देते हुए कहा है कि 'इस देश में आप ही के सरकारी आँकड़ों के मुताबिक़ 2021 में 1,64,033 आत्महत्या के मामले दर्ज हुए। मतलब रोज़ लगभग 450 लोग आत्महत्या करने पर मजबूर हैं। इनमें से 18-30 वर्ष की आयु में लगभग 34.5% थे - मतलब हर घंटे 6 से ऊपर युवा आत्महत्या...।'
कांग्रेस के अलावा पत्रकारों और सोशल मीडिया यूज़रों ने भी पीएम मोदी के 'चुटकुले' पर तंज कसा है। लेखक अशोक कुमार पांडे ने कहा है, 'उनके लिए सब चुटकुला है। अर्थव्यवस्था, देश, हत्या, आत्महत्या... सब।'
रिटायर्ड आईएएस अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह ने ट्वीट किया है, " 'एक प्रोफेसर थे,और उनकी बेटी ने आत्महत्या की....' चुटकुला समाप्त हुआ... ताली  बजा सकते हो।"

सदाफ आफरीन नाम की यूज़र ने ट्वीट किया है, 'बहुत ही अफसोस की बात है, देश के प्रधानमंत्री आत्महत्या को चुटकुला समझते हैं! 150 करोड़ से ज़्यादा की आबादी वाले देश के प्रधानमंत्री अगर इस तरह की घटना को चुटकुला समझते हैं तो फिर देश की जनता विचार करे! हमारे देश मे रोज़ कहीं न कहीं बेटियां आत्महत्या करती हैं, कोई ससुराल वालों की…'।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें