loader

कांग्रेस की हारः क्या राजस्थान के गहलोत को जिम्मेदार ठहराएगी पार्टी

कांग्रेस ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा में मिली हार के बाद कहा था कि यह अप्रत्याशित है और निराशाजनक है। पार्टी ने शनिवार 9 दिसंबर को भी राजस्थान और मिजोरम के चुनाव नतीजों की समीक्षा की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में बुलाई गई समीक्षा बैठक में राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।
मिजोरम के लिए समीक्षा बैठक पहले आयोजित की गई थी। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और अन्य वरिष्ठ नेताओं सहित राजस्थान के नेताओं ने राजस्थान के लिए समीक्षा बैठक में भाग लिया। मिजोरम के एआईसीसी प्रभारी भक्त चरण दास ने बाद में कहा, "हमने मिजोरम चुनाव के हर पहलू पर चर्चा की, जिसमें जमीनी स्तर और राज्य स्तर पर राज्य की संगठनात्मक संरचना के साथ-साथ चुनाव के दौरान हुई विभिन्न घटनाएं भी शामिल थीं।"

उन्होंने कहा, "हमने अपनी भविष्य की योजनाओं पर भी विचार-विमर्श किया। इन सभी मामलों पर सावधानीपूर्वक और गहन चर्चा की गई।"
बैठक से पहले राजस्थान के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने कहा कि पार्टी शनिवार को जो भी फैसला लेगी, वो हमें मान्य होगा। पार्टी शनिवार को ही नेता प्रतिपक्ष का भी फैसला लेगा। गहलोत ने कहा कि पार्टी जिसे चुनेगी, उसे स्वीकार किया जाएगा। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासारा ने कहा हम कमियों पर बात करेंगे और भविष्य में दूर भी करेंगे। सभी को आला कमान के फैसले का इंतजार रहेगा।
इससे पहले मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अपमानजनक हार से आहत कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने शुक्रवार को राज्य के नेताओं के साथ हार के कारणों की समीक्षा की। हालाँकि बैठक को सौहार्दपूर्ण बताया गया, लेकिन सूत्रों ने कहा कि दोनों राज्यों में मामलों के शीर्ष पर बैठे लोगों को कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा। मध्य प्रदेश में अभियान का नेतृत्व पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने किया था, छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रयासों का नेतृत्व कांग्रेस के निवर्तमान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया था।

सूत्रों ने कहा कि राज्य के पार्टी नेताओं ने आत्मसंतुष्टि, समन्वय और एकता की कमी, संसाधनों की कमी, भाजपा अभियान का मुकाबला करने में विफलता और कांग्रेस के वादों को लोगों तक ले जाने में असमर्थता को हार का कारण बताया। मध्य प्रदेश में नाथ पर पार्टी प्रमुख का पद छोड़ने का दबाव है। सूत्रों ने कहा कि वह भी पद पर बने रहने के इच्छुक नहीं हैं। अलग-अलग आयोजित बैठकों की अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने की और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने भाग लिया।
इस बीच छत्तीसगढ़ कांग्रेस में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है. राज्य प्रमुख के रूप में बघेल के नेतृत्व में, पार्टी ने 2018 में अपनी अब तक की सबसे अधिक 68 सीटें दर्ज की थीं, जो उपचुनाव के बाद 71 सीटों तक पहुंच गईं। लेकिन हाल के चुनावों में पार्टी 35 सीटों पर आ गई। 2003 में राज्य के गठन के बाद से यह सबसे कम सीट है। बैठक में बघेल, टीएस सिंह देव, पूर्व मंत्री उमेश पटेल, मोहन मरकाम, पीसीसी प्रमुख दीपक बैज, सत्यनारायण शर्मा, मोहम्मद अकबर, मोहन मरकाम और धनेंद्र साहू सहित छत्तीसगढ़ के कुल 11 नेता शामिल हुए।

राजनीति से और खबरें
बैठक के बाद, छत्तीसगढ़ कांग्रेस चुनाव प्रभारी कुमारी शैलजा ने मीडियाकर्मियों से कहा कि राज्य में महिला उम्मीदवारों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। पार्टी लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा, ''हमने 18 महिलाओं को टिकट दिया, जिनमें से 11 जीतीं। मीडिया, एजेंसियों और सभी ने कहा था कि हम छत्तीसगढ़ में जीत रहे हैं, और कुछ हद तक वे सही थे क्योंकि हमारे वोट प्रतिशत में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ। ऐसे बहुत से कारण हैं जिनकी समीक्षा की जा रही है। हमने जनता का भरोसा नहीं खोया है। हम लोकसभा चुनाव में अधिक सीटें जीतेंगे।”
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें