loader
केंद्रीय मंत्री अमित शाह शनिवार को देवबंद में प्रचार करते हुए

देवबंद में भी अमित शाह के रोड शो में भीड़, पश्चिमी यूपी में बीजेपी आई दबाव में, होटलों में बैठक

अमित शाह के चुनावी अभियान में मुजफ्फरनगर जैसा नजारा देवबंद में भी दिखा। हजारों लोग देवबंद में अमित शाह की चुनावी रोडशो में उमड़ पड़े। समाचार एजेंसी एएनआई ने देवबंद का वीडियो जारी किया है। हालांकि बाद में यहां का रोड शो रोक दिया गया। चुनाव आयोग ने रोड शो पर पाबंदी लगा रखी है।   

अमित शाह दोपहर में मुजफ्फनगर में चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे। वहां भी सैकड़ों की तादाद में बीजेपी कार्यकर्ता उनके साथ रोड शो में निकल पड़े। उन्हें रोकने-टोकने वाला कोई नहीं था। लेकिन देवबंद में तो और भी गजब हो गया। यहां पर तमाम सुरक्षाकर्मी बीजेपी कार्यकर्ताओं को समझाते दिखे, हटाते दिखे लेकिन कार्यकर्ता मानने को तैयार नहीं थे। 

ताजा ख़बरें

एएनआई के वीडियो में साफ दिख रहा है कि हजारों लोग वहां की गलियों में जमा हैं। अमित शाह का वाहन वहां से गुजर रहा है। भारी तादाद में लोग घरों की छतों पर भी खड़े हैं। महत्वपूर्ण यह है कि अमित शाह प्रधानमंत्री मोदी के बाद दूसरे नंबर पर सबसे कीमती राजनेता हैं। लेकिन मुजफ्फरनगर और देवबंद की भीड़ में उनकी सुरक्षा की भी धज्जियां उड़ती दिखीं। अमित शाह के सामान्य कार्यक्रमों में इतनी सुरक्षा रहती है कि सामान्य बीजेपी कार्यकर्ता उनके पास तक नहीं फटक सकता लेकिन अगर देवबंद और मुजफ्फरनगर में कोई भीड़ को देखेगा तो हैरान रह जाएगा। वहां सामान्य कार्यकर्ता ही अमित शाह के आसपास थे।

कितने प्रभावित होंगे प्रभावी मतदाता

बीजेपी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हालात को अनुकूल न पाकर अपने नेताओं की फौज यहां उतार दी है। सारे बड़े नेता पश्चिमी उत्तर प्रदेश के चक्कर काट रहे हैं। अमित शाह पिछले पांच दिनों से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ही मंडरा रहे हैं। पार्टी ने अब होटलों में प्रभावी मतदाता संवाद शुरू किया है। जिसमें कोई बड़ा बीजेपी नेता जाकर संबोधित करता है, फिर उस कार्यक्रम में आए लोगों को लज़ीज़ खाना या हैवी नाश्ता परोसा जाता है। बीजेपी की इस रणनीति से वोट का कितना फायदा होगा, यह 10 मार्च को पता चलेगा लेकिन इन कार्यक्रमों से लगता है कि बीजेपी जबरदस्त दबाव में आ चुकी है। आमतौर पर होटलों में वो लोग पहुंचते हैं जो बीजेपी नेताओं या कार्यकर्ताओं के संपर्क में होते हैं। वे खाना या नाश्ता कर लौट जाते हैं। आम आदमी इन कार्यक्रमों में नहीं पहुंच पाते। ऐसे में यह कार्यक्रम बीजेपी को बहुत वोट दिला पाएगा, इसमें संदेह है।

Crowd in Amit Shah's road show in Deoband, BJP came under pressure in western UP, meeting in hotels - Satya Hindi
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी शनिवार को मेरठ में पार्टी का प्रचार करती हुई

अमित शाह ने ऐसे ही एक कार्यक्रम को मुजफ्फरनगर में संबोधित किया था, जिसका आयोजन जाट नेता संजीव बालियान ने किया था। इसी तरह स्मृति ईरानी ने आज मेरठ के क्रिस्टल होटल में ऐसे ही आयोजन को संबोधित किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बागपत में ऐसे ही कार्यक्रम को संबोधित तिया। इसी तरह केशव प्रसाद मौर्य भी बिजनौर जा पहुंचे। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा बरेली में ऐसे ही कार्यक्रम में पहुंचे। कुल मिलाकर बीजेपी ने एक रणनीति के तहत पूरा फोकस पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर कर दिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें