loader
इंडिया गठबंधन के दलों की मुंबई बैठक का फाइल फोटो।

I.N.D.I.A  गठबंधन की 6 दिसंबर को बैठक, क्या अब भी कुछ सीखेगा विपक्ष?

विपक्षी गठबंधन इंडिया के नेता 2024 के लोकसभा चुनावों की रणनीति तैयार करने के लिए 6 दिसंबर को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर बैठक करने जा रहे हैं। विपक्षी नेता चुनाव से पहले भाजपा से मुकाबला करने की अपनी योजना पर चर्चा करेंगे और उसे अंतिम रूप देंगे। यह खबर पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से दी है।

इंडिया गठबंधन की बैठक से पहले जिस तरह कांग्रेस पर हमला बोला जा रहा है, वो इस गठबंधन के लिए शुभ संकेत नहीं हैं। जेडीयू महासचिव निखिल मंडल ने रविवार को खराब प्रदर्शन के लिए कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन का नेतृत्व करना चाहिए। इसी तरह समाजवादी पार्टी भी शुरू से कांग्रेस पर आक्रामक रुख अपनाए हुए है। वो भी अब ज्यादा मुखर हो सकती है।


पांच में से चार राज्यों - राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना - विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी है। तेलंगाना को छोड़कर भाजपा तीन राज्यों में आगे है, लेकिन ये अभी रुझान हैं। अभी अंतिम नतीजे नहीं आए हैं। मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती सोमवार को होगी। कांग्रेस आगे की रणनीति को अंतिम रूप देने से पहले नतीजों का इंतजार कर रही है। 
ताजा ख़बरें
आम चुनावों में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए इंडिया गठबंधन में कम से कम 26 पार्टियां एक साथ आई हैं और अब तक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में तीन दौर की विचार-विमर्श कर चुकी हैं। मुंबई के बाद बैठकों का सिलसिला रुक गया है। विपक्षी गठबंधन आम चुनावों से पहले संयुक्त रैलियों की योजना बना सकता है, जिन्हें विधानसभा चुनावों के कारण रोक दिया गया था।
25 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि 5 राज्यों के चुनावों के बाद इंडिया गठबंधन सीट बंटवारे पर फैसला लेगा। इंडिया अलायंस सीट शेयरिंग पर बोलते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "हम इसे देखेंगे। पहले 5 राज्यों के चुनाव होने दीजिए...।"
विपक्षी गठबंधन की बैठक 6 दिसंबर को जरूर बुलाई गई है लेकिन क्या विपक्ष वाकई एकजुट हो पाएगा। पांच राज्यों के चुनाव में अगर यही एकता दिखाई गई होती तो काफी हद तक नतीजे कुछ और होते लेकिन जब सेमीफाइन मैच में ही विपक्ष एकजुट नहीं है तो फाइनल मैच में वो भाजपा से कैसे मुकाबला कर पाएगी। 6 दिसंबर की बैठक में सबसे पहले विपक्ष को इस रणनीति पर ध्यान देना चाहिए कि वे अपने व्यवहार, बोलचाल, एक्शन में भी एकजुट दिखाई दे।
जेडीयू का हमलाः चुनाव नतीजों का पहला असर यह हुआ कि बिहार में महागठबंधन की प्रमुख पार्टी जेडीयू ने कांग्रेस पर निशाना साधा है। जेडीयू के महासचिव निखिल मंडल ने रविवार सुबह एक्स (ट्विटर) राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन पर निशाना साधा। कांग्रेस नेतृत्व की आलोचना करते हुए मंडल ने कहा कि भारतीय गठबंधन का नेतृत्व नीतीश कुमार को करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पांच राज्यों के चुनावों में व्यस्त रही और गठबंधन को नजरअंदाज किया, लेकिन उन्होंने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और नतीजे सामने हैं। उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गठबंधन के शिल्पी हैं और कठिन परिस्थितियों में भी नैया पार लगा सकते हैं।
राजनीति से और खबरें
अभी सिर्फ जेडीयू का ही बयान आया है। अभी और भी दल कांग्रेस पर हमला बोलेंगे। जिसमें सपा भी शामिल है। अब कांग्रेस को बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभानी पड़ेगी, अन्यथा विपक्षी एकता का कोई भी फॉरमूला कामयाब नहीं हो सकता। कांग्रेस को न सिर्फ सीटों की कुर्बानियां देना पड़ेगी, बल्कि उसे लचीला रुख भी अन्य विपक्षी दलों के प्रति अपनाना होगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें