loader

I.N.D.I.A की टेंशन दूर, खड़गे के डिनर में 17 दलों के 38 नेता पहुंचे

इंडिया गठबंधन के टूटने की खबरें ज्यादा तेजी से फैलीं लेकिन अब उसके जुड़ने की खबरें चर्चा-ए-आम नहीं हैं। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सबसे बुधवार को इंडिया गठबंधन के एकजुट होने का संकेत दिया और कहा कि कौन कह रहा है कि मैं बैठक में नहीं जाऊंगा। इसके बाद टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने भी कहा कि वो बैठक में जाने पर विचार कर रही हैं। यानी सभी नेताओं के सुर एक दिन में बदल गए। लेकिन इसका क्लाइमैक्स बुधवार शाम को दिखाई दिया जब इंडिया की कोऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक में 17 दल के नेता पहुंचे। इसकी मेजबान कांग्रेस पार्टी थी। फिर रात में खड़गे ने डिनर दिया तो विपक्ष के 38 नेता उसमें मौजूद थे।
इंडिया में साफ-साफ संदेश देने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने डिनर के दौरान विपक्षी दलों के संसदीय नेताओं से मुलाकात भी की। इतना ही नहीं कांग्रेस आलाकमान के निर्देश पर, तेलंगाना के मनोनीत मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने तमाम विपक्षी शासित गैर-कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों से बात की और उन्हें गुरुवार को हैदराबाद में अपने शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया।
ताजा ख़बरें
हालांकि तृणमूल कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के नेता खड़गे के डिनर में शामिल नहीं थे लेकिन शिवसेना यूबीटी के संजय राउत ने दिन में ही खड़गे से मुलाकात कर स्थिति साफ कर दी थी। गठबंधन के तमाम नेताओं ने कहा कि बैठक सौहार्दपूर्ण थी और हमने ने अब हालिया कटुता को भूलकर आगे बढ़ने का संकल्प लिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डीएमके, एनसीपी, आरजेडी, सपा, जेडीयू, आप, सीपीएम, सीपीआई, मुस्लिम लीग, एमडीएमके, आरएलडी, केरल कांग्रेस (एम), जेएमएम, नेशनल कॉन्फ्रेंस, आरएसपी और वीसीके सहित 17 पार्टियों के 38 नेता खड़गे के डिनर में मौजूद थे।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स (ट्विटर) पर इस बारे में लिखा है-  “लोकसभा और राज्यसभा के समान विचारधारा वाले दलों के नेताओं की एक संसदीय रणनीति बैठक 10, राजाजी मार्ग पर आयोजित की गई थी। हम सरकार को जवाबदेह बनाने के लिए इस सत्र के शेष भाग में लोगों के मुद्दों को संसद में उठाएंगे। खड़गे ने लिखा, सभी दलों के नेताओं के परामर्श से जल्द ही भारतीय दलों की बैठक की तारीख तय की जाएगी।
एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में तृणमूल कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि उसके राज्यसभा नेता डेरेक ओ ब्रायन तेलंगाना में रेड्डी के शपथ ग्रहण में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने रात्रिभोज में टीएमसी की अनुपस्थिति को अधिक तवज्जो नहीं देते हुए कहा कि पार्टी व्यापक रणनीति से सहमत है, जिस पर पहले ही निर्णय लिया जा चुका है। एक नेता ने कहा, "चर्चा के लिए और कुछ नहीं था।"
आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने इस बैठक में कहा कि मुंबई के बाद इंडिया की एक और बैठक जल्द होनी चाहिए थी। उस बैठक को हुए लंबा समय हो गया। कुछ नेताओं ने अपने राज्य-स्तरीय मतभेदों को राष्ट्रीय स्तर पर लाने की पार्टियों की प्रवृत्ति का भी उल्लेख किया। हालाँकि गठबंधन की चौथी बैठक की तारीख और स्थान तय नहीं किया गया है। सभी दल सभी के लिए पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीख पर यथाशीघ्र मिलने पर सहमत हुए। खड़गे और राहुल जल्द ही सभी नेताओं के पास पहुंचेंगे।
पार्टियों ने संसद में अपनी फ्लोर रणनीति का समन्वय करने का निर्णय लिया। विशेष रूप से तीन विधेयकों पर चर्चा के दौरान सभी एकजुट होकर आवाज उठाएंगे। इसमें आईपीसी, सीआरपीसी और सबूत अधिनियम, मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति, सेवा शर्तें और कार्यालय अवधि विधेयक और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक शामिल हैं।
राजनीति से और खबरें
कुल मिलाकर इंडिया के नेता एक बार फिर से एकजुट होते दिख रहे हैं। लेकिन बात जब लोकसभा चुनाव 2024 में सीट शेयरिंग की आएगी तब इस एकता की जरूरत ज्यादा रहेगी। उस समय अखिलेश और ममता बनर्जी का क्या रुख रहेगा, यह देखने वाला होगा। बहरहाल, बुधवार के घटनाक्रम से इंडिया गठबंधन का आत्मविश्वास बढ़ा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें