loader

नितिन अग्रवाल सपा से इस्तीफा न देते तो और क्या करते, मामूली इस्तीफे की रोचक कहानी

चुनाव में नेता हर मौके को भुनाना चाहता है। यूपी के विधानसभा उपाध्यक्ष नितिन अग्रवाल ने आज इस्तीफा दिया और समाजवादी पार्टी भी छोड़ दी और इसे इस तरह बताया गया कि यह यूपी की बहुत बड़ी राजनीतिक खबर है। मीडिया के एक खास वर्ग ने इसे सपा को झटका जैसे भारी भरकम शब्दों से बड़ी खबर बता दी लेकिन यह नहीं बताया कि अक्टूबर 2021 में ही बागी हो चुके नितिन अग्रवाल की और असलियत क्या है।

नितिन अग्रवाल ने आज सपा प्रमुख अखिलेश यादव को भेजे गए इस्तीफे में दो लाइनें लिखी हैं। उनका इस्तीफा वैसा भी नहीं है, जैसा बीजेपी छोड़कर आने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य आदि ने पार्टी पर आरोप लगाकर छोड़ा था। नितिन अग्रवाल ने बस सूचना भर दी है कि मैं विधानसभा उपाध्यक्ष और समाजवादी पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा देता हूं।

ताजा ख़बरें

हुआ यह कि नितिन अग्रवाल ने सपा से पिछले साल ही बगावत कर दी थी और अपनी अलग लाइन ले ली थी। अक्टूबर 2021 में यूपी विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ। आमतौर पर यह पद विपक्षी दल को मिलता है। सपा ने अपना प्रत्याशी नरेंद्र सिंह वर्मा को घोषित कर दिया। बीजेपी ने नितिन अग्रवाल को आशीर्वाद दे दिया और नितिन ने पार्टी से बगावत कर खुद को इस चुनाव में उम्मीदवार घोषित कर दिया था। बीजेपी ने राजनीतिक दांव चलते हुए नितिन अग्रवाल की उम्मीदवारी का समर्थन कर दिया। नितिन उपाध्यक्ष बन गए। 

अब जब विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी तय होने लगे तो नितिन को हरदोई से अपनी उम्मीदवारी की चिन्ता हुई लेकिन सपा ने उनका टिकट काट दिया। अब नितिन अग्रवाल के सामने सपा छोड़ने के अलावा और कोई चारा नहीं था।  

अब देखना यह है कि बीजेपी नितिन अग्रवाल को टिकट देती है या नहीं। वैसे नितिन ने बीजेपी के भरोसे ही सपा छोड़ी है। लेकिन अभी तक किसी सूची में उनका नाम बीजेपी के संभावित प्रत्याशियों में नहीं आया है।

नितिन अग्रवाल के पिता नरेश अग्रवाल पुराने दलबदलू हैं। वो 2019 से बीजेपी में हैं। उन्होंने कांग्रेस से विद्रोह करके लोकतांत्रिक पार्टी बनाई थी। फिर वे सपा में आ गए। वे मुलायम सिंह यादव के सहयोगियों में हैं। उन्होंने मुलायम और अखिलेश के लिए वैश्य और व्यापारी सम्मेलन आयोजित कराए। नरेश अग्रवाल सत्ता के साथ रहने को मशहूर हैं। 2019 में वो सपा से सीधे बीजेपी में पहुंचे थे। अक्टूबर 2021 में बीजेपी ने जिस तरह उनके बेटे को विधानसभा उपाध्यक्ष बनाया, उसकी व्यूह रचना नरेश अग्रवाल ने ही रची थी। 

If Nitin Aggarwal had not resigned from SP, what else would have happened, BJP is not giving tickets now - Satya Hindi
नरेश अग्रवाल, बीजेपी नेता और पूर्व मंत्री

नरेश अग्रवाल बेटे के राजनीतिक भविष्य को लेकर चिंतित हैं। अब वो चाहते हैं कि बीजेपी उनके बेटे को हरदोई से टिकट देकर इस नुकसान की भरपाई करे। अगर बीजेपी ने नितिन अग्रवाल को टिकट नहीं दिया तो पिता-पुत्र बीजेपी के साधारण नेता-कार्यकर्ता बनकर रह जाएंगे। जबकि नरेश अग्रवाल की एक समय सपा में तूती बोलती थी। अब देखना यह है कि परिवारवादी राजनीति की विरोधी बीजेपी अपने नेता नरेश अग्रवाल के सुपुत्र को टिकट देती है या नहीं। हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने गांधी परिवार और अखिलेश यादव पर वंशवाद की राजनीति करने का आरोप लगाया था।

नितिन अग्रवाल को बड़ी खबर बताने वाले मीडिया ने सपा से उसकी प्रतिक्रिया तक नहीं पूछी कि क्यों सपा ने नितिन के इस्तीफे और सपा से जाने को महत्व क्यों नहीं दिया। 

 

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें