loader

पश्चिमी यूपी के कई गांवों में कुछ बीजेपी प्रत्याशियों का खुला विरोध, खदेड़े जा रहे हैं

ताजा ख़बरें
मेरठ जिले के चुर गांव में चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी नेता मनिंदर पाल सिंह के काफिले पर पथराव किया गया। वह सिवलखास निर्वाचन क्षेत्र से भगवा पार्टी के उम्मीदवार हैं। हमले से उनकी कार के शीशे टूट गए। सिंह जाट बहुल गांव में चुनाव प्रचार के लिए जा रहे थे, तभी हमला हुआ। घटना का वीडियो फौरन ही सोशल मीडिया पर सामने आया। बीजेपी ने हमले के लिए 'राष्ट्रीय लोक दल' (रालोद) को जिम्मेदार ठहराया, जबकि रालोद ने बीजेपी प्रत्याशी पर "सहानुभूति वोट हासिल करने के लिए खुद के खिलाफ हमले की साजिश रचने" का आरोप लगया। 
 सिंह, जो बीजेपी में शामिल होने से पहले समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी दोनों के सदस्य रहे हैं, को पिछले हफ्ते मेरठ के पटोली गांव में इसी तरह के विरोध का सामना करना पड़ा था, जब गुस्साए ग्रामीणों ने उन्हें गांव छोड़ने के लिए कहा और बीजेपी विरोधी नारे लगाए।
सरधना के रहने वाले मननिंदर पाल सिंह के खिलाफ नाराजगी उस दिन शुरू हो गई थी जब बीजेपी ने उनकी उम्मीदवारी की घोषणा की थी, पार्टी कार्यकर्ता धरने पर बैठे थे, और मांग कर रहे थे कि उनका टिकट रद्द कर दिया जाए।
बीजेपी के मौजूदा विधायक जितेंद्र पाल सिंह को टिकट नहीं मिलने के बाद उन्हें टिकट मिला था। इस क्षेत्र में जितेंद्र पाल सिंह के लोकप्रिय बताए जाने के बाद कई बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया।
In western UP villages, some BJP candidates facing open protest, being driven away from area - Satya Hindi

संभल में गांव से भगाया

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के संभल जिले में तो और भी बुरा हुआ। असमोली से बीजेपी प्रत्याशी हरिन्दर सिंह रिंकू गांव शकरपुर में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे तो वहां उनका जबरदस्त विरोध हुआ। इस गांव में बीजेपी विधायक और नेताओं को घुसने न देने की घोषणा पहले से ही थी।  इसके बावजूद बीजेपी विधायक ने यहां आने की कोशिश की।

इस संबंध में जो वीडियो वायरल हुआ, उसमें गांव वाले किसान आंदोलन के दौरान गाजीपुर बॉर्डर पर कील लगाने, कांटेदार बाड़ लगाने, लखीमपुर खीरी में किसानों पर फायरिंग की घटनाओं को याद कर रहे थे और विधायक को गांव से निकल जाने को कह रहे थे। कुछ लोगों ने विधायक हरिन्दर सिंह रिंकू को गांव से खदेड़ दिया।

विधायक रिंकू का आरोप है कि मेरे पास पहले कुछ लोग किसान बनकर आए और फिर विरोध शुरू कर दिया। बाद में ये सभी सपा कार्यकर्ता निकले। हरिन्दर सिंह रिंकू ने दावा किया कि चंद सपा कार्यकर्ता ही विरोध कर रहे हैं, जबकि इस गांव में उनका काफी जनाधार है।

असमोली विधानसभा सीट से अभी पिंकी यादव सपा विधायक हैं। उन्होंने न सिर्फ 2017 का चुनाव जीता था, बल्कि 2014 में भी वो इस सीट से जीत चुकी हैं।

बता दें पिछले हफ्ते खतौली में इसी तरह बीजेपी विधायक विक्रम सिंह सैनी का विरोध हुआ था। खतौली से बीजेपी विधायक विक्रम सिंह सैनी पिछले बुधवार को एक गांव में बैठक के लिए पहुंचे थे। लेकिन वहां उन्हें नाराज लोगों का सामना करना पड़ा। इस घटना का जो वीडियो वायरल हुआ था, उसमें दिखाई दे रहा है कि गांव के लोग सैनी का उनकी कार तक पीछा करते हैं और वे सैनी के गाड़ी में बैठने तक चिल्लाते हुए दिखाई दे रहे हैं। ग्रामीणों को बीजेपी विधायक के खिलाफ नारे लगाते हुए सुना जा सकता है। कई लोगों ने इस नाराजगी को विवादास्पद कृषि कानूनों से जोड़ा, जिन्हें सरकार ने साल भर के किसान विरोध के बाद निरस्त कर दिया था।

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें