loader
कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद

झारखंडः बड़ा आरोप- भाजपा से चुनाव लड़ने को मना किया तो कांग्रेस MLA पर ईडी छापे

झारखंड में कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद ने बुधवार को अपने परिसरों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तलाशी पर प्रतिक्रिया व्यक्त दी। अंबा प्रसाद ने दावा किया कि ईडी की तलाशी उनके भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने से इनकार करने का नतीजा है।

पीटीआई ने कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद का वीडियो बयान जारी किया। जिसमें वो कह रही हैं- “मुझे भाजपा की ओर से हज़ारीबाग़ से सांसद टिकट की पेशकश की गई, जिसे मैंने अस्वीकार कर दिया। भाजपा पक्ष के कुछ लोगों ने मुझ पर चतरा इलाके से भी चुनाव लड़ने का दबाव बनाया। हम कांग्रेस पार्टी से हैं, और हमने लगातार बड़कागांव सीट जीती है।”
ताजा ख़बरें
अंबा ने कहा- “हम हज़ारीबाग़ के उस क्षेत्र में बहुत मजबूत हैं। मैंने इसे पार्टी और मीडिया के नजरिए से देखा कि मैं एक विजयी उम्मीदवार हूं। तो यह मेरे इनकार का नतीजा है और मुझे यातना का शिकार होना पड़ा, जो अस्वीकार्य है।” 

ईडी मंगलवार से ही मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद के रांची स्थित आधिकारिक आवास सहित उनसे जुड़े कई स्थानों पर तलाशी ले रही है। केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने कहा- हजारीबाग जिले के बड़कागांव विधानसभा से कांग्रेस विधायक और सहयोगियों से संबंधित 17 स्थानों पर तलाशी ली गई।

मौजूदा झारखंड विधानसभा में सबसे कम उम्र की विधायक अंबा पूर्व मंत्री योगेन्द्र साव की बेटी हैं। उनकी मां निर्मला देवी भी पूर्व विधायक हैं। पीटीआई के मुताबिक, मंगलवार को निर्मला देवी ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले उनका मनोबल तोड़ने के लिए ईडी ने उनकी बेटी के परिसरों पर छापा मारा है। उन्होंने कहा, "मुझे छापे के बारे में कोई जानकारी नहीं थी, क्योंकि मैं अंदर नहीं थी। मुझे यह मीडियाकर्मियों के माध्यम से पता चला। मैं अब राजनीति में नहीं हूं। मैंने अपनी बेटी से राजनीति छोड़ने के लिए कहा था।"

चुनाव से पहले मनोबल तोड़ने के लिए कार्रवाई (ईडी छापे) की जा रही है।


-निर्मला देवी, पूर्व विधायक और कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद की मां, 13 मार्च 2024 सोर्सः पीटीआई

झारखंड कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने छापों के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि सिर्फ विपक्ष के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "केवल विपक्ष के नेताओं को ही क्यों निशाना बनाया जा रहा है। यह तो चुनावी की अभी शुरुआत है और उन्होंने (भाजपा) अपने इरादे साफ कर दिए हैं।"

राजनीति से और खबरें
विपक्ष इससे पहले भी आरोप लगा चुका है कि केंद्रीय जांच एजेंसियां सिर्फ विपक्षी नेताओं को ही क्यों निशाना बना रही हैं। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में दलीलें भी पेश की गई थीं। झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन इस समय जेल में हैं। ईडी ने उनके ठिकानों पर एक साल तक छापे मारे, फिर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। इसी तरह से विपक्ष के कई नेता ईडी, सीबीआई, इनकमटैक्स के निशाने पर रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भी ऐसी ही गिरफ़्तारी की तलवार लटक रही है। उन पर भी मनी लॉन्ड्रिंग का मामला है और उनको भी ईडी अब तक 8 समन भेज चुकी है। विपक्षी दलों के इन नेताओं के अलावा आरजेडी नेता लालू यादव, तेजस्वी यादव से लेकर टीएमसी के अभिषेक बनर्जी, अशोक गहलोत के बेटे, शरद पवार के रिश्तेदार, शिवसेना यूबीटी के संजय राउत, कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार, कार्ति चिदंबरम, हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, आप नेता मनीष सिसोदिया व संजय सिंह, केसीआर की बेटी तक पर ईडी की किसी न किसी तरह की कार्रवाई चल रही है। नेहरू-गांधी परिवार में सोनिया और राहुल भी ईडी की जाँच के दायरे में हैं। यानी चुनाव से पहले पूरे के पूरे विपक्ष पर ईडी का किसी न किसी तरह का मामला है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें