loader
फ़ोटो क्रेडिट- @JagatPrakashNadda

नड्डा ने की नई टीम की घोषणा, वसुंधरा, रमन सिंह फिर बने उपाध्यक्ष

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपनी नई टीम की घोषणा कर दी है। नड्डा की टीम में 12 उपाध्यक्ष, 8 महामंत्री व 13 राष्ट्रीय मंत्री बनाए गए हैं। नड्डा के अध्यक्ष बनने के बाद पहला विधानसभा चुनाव दिल्ली में हुआ था और इसमें बीजेपी को हार मिली थी। अब बिहार और अगले साल पश्चिम बंगाल, केरल, असम और 2022 में उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड में होने वाले चुनावों में उनके सियासी कौशल की परीक्षा होगी। 

नई टीम में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को एक बार फिर से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है। बिहार से आने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह, उड़ीसा से आने वाले बैजयंत पांडा, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास, पश्चिम बंगाल से आने वाले मुकुल रॉय को भी उपाध्यक्ष बनाया गया है। 

ताज़ा ख़बरें

महिलाओं को अहमियत 

उत्तर प्रदेश जैसे बड़े प्रदेश से सिर्फ़ सांसद रेखा वर्मा को उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली है। झारखंड से सांसद अन्नपूर्णा देवी, गुजरात से सांसद डॉ. भारती बेन शियाल और तेलंगाना की डीके अरूणा को भी उपाध्यक्ष बनाया गया है। पूर्वोत्तर में नगालैंड से एम. चौबा एओ और दक्षिण में केरल से अब्दुल्ला कुट्टी को भी उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है। साफ पता चलता है कि नड्डा ने उपाध्यक्षों के चयन में महिलाओं को अहमियत दी है। 

जेपी नड्डा के अध्यक्ष बनने के बाद बने हालात पर देखिए, वीडियो- 

इन्हें बनाया गया महामंत्री

राजस्थान से आने वाले और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के करीबी भूपेंद्र यादव को फिर से राष्ट्रीय महामंत्री बनाया गया है। उत्तर प्रदेश से आने वाले सांसद अरूण सिंह, मध्य प्रदेश के कैलाश विजयवर्गीय, दिल्ली से आने वाले और राज्यसभा सांसद दुष्यंत कुमार गौतम, आंध्र प्रदेश की डी. पुरून्देश्वरी, कर्नाटक के सीटी रवि, पंजाब के तरूण चुघ और असम के दिलीप सैकिया को भी महामंत्री बनाया गया है। 

कर्नाटक से आने वाले बीएल संतोष के पास राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) की जिम्मेदारी बनी हुई है। इसके अलावा वी.सतीश, सौदान सिंह और शिवप्रकाश राष्ट्रीय सह-संगठन महामंत्री का दायित्व निभाएंगे।

उत्तर प्रदेश के बीजेपी नेता राजेश अग्रवाल को कोषाध्यक्ष बनाया गया है। अमित मालवीय के पास आईटी एवं सोशल मीडिया टीम की जिम्मेदारी बरकरार है जबकि युवा सांसद तेजस्वी सूर्या को पूनम महाजन की जगह भारतीय जनता युवा मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है। 

अनिल बलूनी के पास मीडिया का प्रभार बना रहेगा और बिहार से आने वाले विधान परिषद सदस्य संजय मयूख सह प्रभारी के रूप में काम करेंगे। डॉ. संबित पात्रा, डॉ. सुधांशु त्रिवेदी और सैयद शाहनवाज हुसैन के पास पहले की तरह राष्ट्रीय प्रवक्ता की जिम्मेदारी रहेगी। 

'सत्य हिन्दी'
की ताक़त बनिए

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें