loader
खड़गे संभालेंगे गठबंधन की कमान

I.N.D.I.A  गठबंधन की कमान खड़गे को, सिर्फ अखिलेश-ममता नहीं थे बैठक में

इंडिया गठबंधन के नेताओं की ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक में मुख्य रूप से सीट शेयरिंग और राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में विभिन्न दलों के शामिल होने पर विचार हुआ। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को आम राय से इंडिया गठबंधन का चेयरपर्सन बनाया गया है। हालांकि एक अन्य सूत्र ने कहा कि नीतीश को फिर से संयोजक का पद देने की पेशकश की गई है। लेकिन नीतीश ने कहा कि जब तक इंडिया गठबंधन के दलों में इस पर आम सहमति नहीं बन जाती तब तक वो इस पद को स्वीकार नहीं करेंगे। कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि नीतीश ने राहुल गांधी को गठबंधन की कमान सौंपने का भी सुझाव दिया।
 Kharge will lead I.N.D.I.A alliance, leaders of 14 parties attended meeting - Satya Hindi
इंडिया गठबंधन की शनिवार को वर्चुअल बैठक
इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव को छोड़कर करीब 14 दलों के प्रमुख नेता शामिल हुए। जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन, उनकी सांसद बहन कनिमोझी, आरजेडी के लालू यादव और तेजस्वी यादव, आप के अरविन्द केजरीवाल आदि शामिल हैं। 
ताजा ख़बरें
इंडिया गठबंधन के सूत्रों का कहना है कि गहन विचार-विमर्श के बाद, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्षी गुट इंडिया के अध्यक्ष के लिए शनिवार को चुना गया है। हालांकि विपक्षी गठबंधन की 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए सीट शेयरिंग की योजना अभी तक सामने नहीं आई है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शीर्ष पद के दूसरे दावेदार थे, लेकिन शनिवार की बैठक में उन्होंने कहा कि कांग्रेस से किसी को कमान संभालनी चाहिए।

दिल्ली में जेडीयू नेता संजय कुमार झा ने कहा- ''मुख्यमंत्री (नीतीश कुमार) चाहते थे कि गठबंधन का संयोजक कांग्रेस से ही हो।''


इंडिया या 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' कांग्रेस सहित विपक्षी दलों का एक समूह है। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का मुकाबला करने और उसे 2024 के लोकसभा चुनावों में केंद्र में लगातार तीसरी बार जीतने से रोकने के लिए 28 पार्टियां एकसाथ आई हैं।

इंडिया गठबंधन में असली मुद्दा सीट शेयरिंग का है, जो अभी भी फंसा हुआ है। इसे लेकर तस्वीर अभी भी साफ नहीं है। हालांकि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में दो दौर की बातचीत अभी ठीक रही है, जबकि आप के साथ भी शुरू में मुश्किल आ रही थी। ममता बनर्जी के बैठक में शामिल न होने की वजह सीट शेयरिंग से जुड़ी बताई जा रही है। ममता की पार्टी दो सीटें कांग्रेस को देना चाहती थी। जिसे कांग्रेस ने मना कर दिया।

कांग्रेस में गतिविधियां तेज

शुक्रवार को खड़गे ने कई राज्यों के पार्टी के लोकसभा समन्वयकों की एक बैठक की अध्यक्षता की और उनसे लोगों के साथ जुड़ाव बढ़ाने का आग्रह किया। जहां पहली बैठक गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, दिल्ली, गोवा, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव के लिए आयोजित की गई थी, वहीं दूसरी बैठक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के समन्वयकों के लिए थी। इसमें केंद्र शासित चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। खड़गे ने इससे पहले गुरुवार को अन्य राज्यों के लोकसभा समन्वयकों के साथ चर्चा की थी। पार्टी ने चुनाव से पहले देश भर में किए जा रहे प्रयासों के समन्वय के लिए सभी लोकसभा क्षेत्रों के लिए समन्वयक नियुक्त किए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें