loader
अजित पवार

अजीत पवार की बगावत - कहीं ये शरद पवार का खेल तो नहीं

कहा जा रहा है कि अजित पवार के साथ केवल 14 ही विधायक है जिसमें से नौ मंत्री बन गये हैं और शरद पवार ने साफ इशारा दे दिया है कि 23 जुलाई से होने वाले सत्र में दिख जायेगा कि 40 से ज्यादा विधायक अब भी शरद पवार के पास है। तब खेल एकदम से पलट जायेगा। इस एक वार से पवार ने जहां एक तरफ अपने भतीजे को एक्सपोज करते हुए बेटी सुप्रिया की राह एकदम साफ कर दी है क्योंकि अब न तो कार्याध्य़क्ष प्रफुल्ल पटेल रहेंगे ना अजित पवार और ना ही ओबीसी के चेहरे छगन भुजबल। यही कारण है कि शायद प्रफुल्ल पटेल के सबसे करीबी और केस में फंसे होकर भी अनिल देशमुख उनके साथ नही गये और पटेल की ही उपज नरेंद्र वर्मा भी खिलाफ में बोल रहे हैं। 

कहने वालों का दावा है कि इस खेल में देवेंद्र फणनवीस जो हमेशा से शरद पवार से पंगा लेते रहे है उनसे भी शरद पवार ने बदला ले लिया क्योंकि इस बार भी इस शपथग्रहण की रचना देवेंद्र ने रची थी। कहा ये भी जा रहा है कि दिल्ली से अमित शाह ने ये होने दिया क्योकिं पिछली बार देवेंद्र ने उनसे राष्ट्रपति शासन हटवाकर उनको नीचा दिखा दिया था। 

ताजा ख़बरें

एक तीर से कई शिकार होंगे - शरद पवार एक तरफ सारे विधायकों को वापस लाकर अपनी साख बचा लेंगे, उनकी बेटी की राह आसान हो जायेगी। साथ ही शऱद पवार के साथ सकल मराठा समाज की सहानुभूति भी होगी। 

एनसीपी के कई विधायकों ने माना कि जब तक शऱद पवार है वो उनके खिलाफ नहीं जा सकते। कहा ये जा रहा है कि शरद पवार को इस गेम की भनक दो महीने पहले ही लग गयी थी जब अजित पवार ने अमित शाह से चुपचाप जाकर मुलाकात की थी उसके बाद उन्होनें पहले तो शिवसेना के संजय राउत से कहलवाया कि अजित पवार बीजेपी के साथ जा सकते हैं। उसके बाद से वो लगातार अपने भतीजे अजित पवार को किनारे कर रहे थे और इसलिए उन्होंने पहले खुद के इस्तीफे का नाटक किया और जानबूझकर बेटी के साथ प्रफुल्ल पटेल को भी कार्याध्यक्ष बनवाया ताकि पटेल जब चले जायें तो केवल सुप्रिया ही बची रहे।

अगर सचमुच अटकलों में दम है और पवार इस गेम में कामयाब रहे तो वो भारत और महाराष्ट्र की राजनीति के असली चाणक्य होंगे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संदीप सोनवलकर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें