loader

राष्ट्रपति चुनाव: ममता बनर्जी ने अब तक क्यों नहीं खोले पत्ते?

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग में अब सिर्फ 2 दिन का वक्त बचा है। चुनाव में सबसे बड़ा सस्पेंस पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लेकर है। यह साफ नहीं हो पाया है कि ममता बनर्जी कुछ विपक्षी दलों के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का समर्थन करेंगी या फिर एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का। ममता बनर्जी उन नेताओं में से हैं जिन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार के चयन के लिए आगे बढ़कर इस मामले की कमान संभाली थी। 

ममता ने दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में बैठक बुलाई थी और इसमें फैसला लिया गया था कि सभी विपक्षी दल चुनाव में मिलकर उम्मीदवार उतारेंगे। 

पहले तो विपक्ष उम्मीदवार का ही चयन नहीं कर पाया और शरद पवार, गोपाल कृष्ण गांधी, फारूक अब्दुल्ला के इनकार के बाद बीजेपी में रहे पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा को उम्मीदवार बनाया गया। खास बात यह है कि यशवंत सिन्हा ममता बनर्जी की पार्टी में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद पर थे।

ताज़ा ख़बरें

साथ छोड़ते गए विपक्षी दल

धीरे-धीरे चुनाव आगे बढ़ा तो कई विपक्षी दलों ने यशवंत सिन्हा का साथ छोड़ दिया। ऐसे दलों में बीजेपी का विरोध करने वाले दल भी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार चलाने वाले दल भी शामिल हैं। कांग्रेस के साथ महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी सरकार में शामिल रही शिवसेना पार्टी में बगावत के बाद द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करने को मजबूर हुई तो झारखंड में कांग्रेस के साथ सरकार चला रहा झारखंड मुक्ति मोर्चा भी मुर्मू के समर्थन में आ गया। 

लेकिन राजनीतिक विश्लेषक यह जानना चाहते हैं कि ममता बनर्जी का स्टैंड आखिर क्या है। अब जबकि आम आदमी पार्टी, जेडीएस ने तक अपना स्टैंड बता दिया है।

ममता का ढुलमुल रवैया 

अगर ममता बनर्जी यशवंत सिन्हा के साथ हैं तो उन्हें खुलकर आगे आना चाहिए और इसका एलान करना चाहिए लेकिन बजाय इसके वह खामोश हैं और कुछ दिन पहले तो उन्होंने यह तक कह दिया कि अगर उन्हें यह पता होता कि बीजेपी का उम्मीदवार कौन होगा तो हम इस पर सर्वदलीय बैठक में चर्चा कर सकते थे। 

तभी से यह संकेत मिलने लगा था कि राष्ट्रपति चुनाव में ममता बनर्जी का रवैया ढुलमुल है और वह खुलकर यशवंत सिन्हा के साथ नहीं खड़ी हैं।

Mamata Banerjee Yashwant Sinha in Presidential poll 2022 - Satya Hindi

आदिवासी समुदाय की नाराजगी का खतरा 

ममता बनर्जी के ढुलमुल रवैये के पीछे वजह पश्चिम बंगाल में आदिवासी समुदाय की नाराजगी का खतरा भी है। द्रौपदी मुर्मू आदिवासी समुदाय से आती हैं और अगर वह चुनाव में जीत हासिल करती हैं तो भारत की आजादी के बाद पहली ऐसी आदिवासी महिला होंगी जो इस पद पर पहुंचेंगी। ममता शायद इसमें रोड़ा नहीं बनना चाहतीं। 

पश्चिम बंगाल में आदिवासी समुदाय की आबादी लगभग 6 फीसद है और 2019 के लोकसभा चुनाव में इस समुदाय के बड़े हिस्से ने बीजेपी का समर्थन किया था। इसके अलावा द्रौपदी मुर्मू के महिला होने की वजह से भी ममता बनर्जी बहुत हद तक उनका विरोध करने में डर रही हैं।

राजनीति से और खबरें

असमंजस में हैं विधायक, सांसद 

निश्चित रूप से ममता बनर्जी की खामोशी की वजह से तृणमूल कांग्रेस के विधायक और सांसद असमंजस में हैं कि आखिर उन्हें किसे वोट देना है। राष्ट्रपति के चुनाव में राजनीतिक दल व्हिप जारी नहीं कर सकते हैं। ऐसे में देखना होगा कि ममता बनर्जी अंतिम समय में क्या फैसला लेती हैं। 

लेकिन इतना जरूर है कि एनडीए की ओर से द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार बनाने के बाद विपक्षी एकता भरभराकर गिर गई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें