loader

मणिपुर: टिकट घोषणा के बाद बीजेपी में बगावत, प्रदर्शन व तोड़फोड़ 

मणिपुर में बीजेपी के समर्थक इतने ग़ुस्से में क्यों हैं कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के पुतले जलाए, नारेबीज़ी की और कई जगहों पर पार्टी कार्यालयों में तोड़फोड़ की? राज्य की राजधानी इंफाल में तो पार्टी कार्यालय पर सुरक्षा बढ़ानी पड़ी। 

दरअसल, मणिपुर में चुनाव है और बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है। इसके बाद ही बीजेपी के ही समर्थकों में नाराज़गी बढ़ गई। टिकट चाहने वाले जिन लोगों को उम्मीदवार नहीं बनाया गया उनके समर्थकों ने हंगामा खड़ा कर दिया। टिकट की उम्मीद लगाए बैठे जिन कुछ कार्यकर्ताओं को टिकट नहीं मिला तो इस्तीफ़े दिए जाने की भी रिपोर्ट है। 

ताज़ा ख़बरें

टिकट नहीं मिलने से नाराज़ कार्यकर्ताओं का गु़स्सा इतना बढ़ जाएगा इसकी कल्पना शायद बीजेपी ने भी नहीं की होगी कि वे पार्टी कार्यालय में तोड़फोड़ करना शुरू कर देंगे और बचाव के लिए अतिरिक्त सुरक्षा लगानी पड़ेगी। उनका यह प्रदर्शन राज्य में कई जगहों पर हुआ। वे लोग बैनर और तख्तियाँ लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। कई जगहों पर कुछ समय के लिए यातायात भी प्रभावित हुआ। 

कांग्रेस ने बीजेपी में हुई बगावत और प्रदर्शन के वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट किए हैं।

बता दें कि बीजेपी ने मणिपुर विधानसभा की सभी 60 सीटों के लिए रविवार को अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह, हिंगांग निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। गोविंददास कोंथौजम बिष्णुपुर से चुनावी मुकाबले में उतरेंगे। मणिपुर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष कोंथौजम हाल में बीजेपी में शामिल हुए थे। बीजेपी ने तीन महिला उम्मीदवारों को पार्टी का टिकट दिया है और तीन मौजूदा विधायकों को इस बार चुनाव में नहीं उतारा है। 

कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए सात विधायक रविवार को जारी सूची के अनुसार उम्मीदवार बनाए गए हैं। हालांकि, कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होने वाले तीन कांग्रेस विधायकों को बीजेपी ने टिकट नहीं दिया है।

राजनीति से और ख़बरें

कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि टिकट पाने की उम्मीद कर रहे पार्टी के कुछ पदाधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया है, हालांकि सही संख्या स्पष्ट नहीं है। रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि ज़्यादातर असंतुष्ट नेता वे हैं जिन्हें कांग्रेस के दलबदलुओं को टिकट देने के कारण टिकट नहीं मिल पाया।

बता दें कि 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 21 सीटें जीती थीं लेकिन छोटे दलों और निर्दलीय विधायकों की मदद से सरकार बनाई थी। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से 19 विधायकों को पार्टी का टिकट दिया गया है और तीन को बाहर कर दिया गया है।

बीजेपी के मणिपुर चुनाव प्रभारी भूपेंद्र ने कहा है, 'भाजपा सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और अपने दम पर बहुमत हासिल करेगी। मोदी सरकार ने सुनिश्चित किया है कि मणिपुर को एक स्थिर सरकार मिले और वह क्षेत्र के विकास और शांति को सुनिश्चित करना जारी रखेगी।'

मणिपुर में विधानसभा चुनाव दो चरणों में 27 फरवरी और तीन मार्च को होंगे। मतगणना 10 मार्च को होगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें