loader
नागालैंड में मतदान का दृश्य।

विधानसभा चुनावः नागालैंड में 73 और मेघालय में 63.91% मतदान

नगालैंड और मेघालय में आज सोमवार को मतदान शुरू हो गया है। नागालैंड में 3 बजे तक 73 और मेघालय में 63.91 फीसदी मतदान हो चुका है। नागालैंड में कुल 183 उम्मीदवार मैदान में हैं। 59 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। बीजेपी पहले ही एक सीट निर्विरोध जीत चुकी है। 

राज्य में अतिरिक्त अर्धसैनिक बल चप्पे चप्पे पर तैनात हैं और भारत-म्यांमार सीमा पर भी नजर रखी जा रही है। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश के साथ अंतरराज्यीय सीमाओं को सील कर दिया गया है।

ताजा ख़बरें
कानून और व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करने के लिए डीजीपी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पिछले 48 घंटों में वोखा और मोकाकचुंग जिलों का दौरा किया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी, एफ.आर. खारकोंगनोर ने बताया कि मेघालय में निष्पक्ष मतदान कराने के लिए लगभग 1000 मतदान केंद्रों पर मतदान की वेबकास्टिंग की जाएगी।

मेघालय विधानसभा

राज्य के 21 लाख से अधिक मतदाता आज सोमवार को 369 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने जा रहे हैं। 

राज्य के 59 विधानसभा क्षेत्रों के 3,419 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है। मतदान शाम चार बजे तक चलेगा। मेघालय के 60 विधानसभा क्षेत्रों में से 36 खासी, जयंतिया हिल्स क्षेत्र में आते हैं जबकि 24 गारो हिल्स क्षेत्र में हैं।

यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह के निधन के बाद सोहियोंग विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान स्थगित कर दिया गया है। 
Nagaland and Meghalaya assembly election vote today, results on 2nd - Satya Hindi
मेघालय में वोटिंग का दृश्य।
इस वर्ष 21 लाख से अधिक (21,75,236) पंजीकृत और पात्र मतदाता हैं, जिनमें 10.99 लाख महिलाएं और 10.68 लाख पुरुष हैं। मेघालय में, महिला मतदाताओं की संख्या उनके पुरुष समकक्षों की तुलना में अधिक है। राज्य में लगभग 81,000 पहली बार मतदाता हैं।

कुल 369 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 36 महिलाएं हैं। कुल उम्मीदवारों में से 44 निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को इस बार सत्ता विरोधी लहर से जूझना पड़ सकता है। दूरस्थ और पहाड़ी क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास की कमी इस बार प्रमुख चुनावी मुद्दों में से एक है। इसके अलावा, भ्रष्टाचार के आरोप भी एनपीपी सरकार को सता रहे हैं।
राजनीति से और खबरें
एक अन्य कारण जो इस साल के चुनावों के नतीजों पर असर डाल सकता है, वह जयंतिया और खासी हिल्स में अवैध कोयला खनन है। जब प्रमुख चुनावी मुद्दों की बात आती है, तो बेरोजगारी को भी युवा एक मुद्दा मान रहे हैं। सभी पार्टियों ने अपने घोषणापत्र में नौकरियों और चुनाव के अवसर पैदा करने का वादा किया था।
एनपीपी ने मेघालय के लिए इनर लाइन परमिट (आईएलपी) की मांग के लंबे समय से लंबित मुद्दे के साथ बीजेपी पर हमला किया है। इनर लाइन परमिट राज्य सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक यात्रा दस्तावेज है जो एक सीमित समय के लिए संरक्षित क्षेत्र में यात्रा की अनुमति देता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें