loader
ओमप्रकाश राजभर, अध्यक्ष सुहेलदेव पार्टी

ओमप्रकाश राजभर को फिर से पटाने में जुटी बीजेपी, जयंत चौधरी पहले ही दुत्कार चुके

यूपी में ओबीसी राजनीति पर बीजेपी का काम जारी है। बीजेपी अब सपा के सबसे मजबूत सहयोगी दल सुहेलदेव पार्टी के ओमप्रकाश राजभर को अपने गठबंधन में शामिल करने के लिए बेकरार है। बीजेपी ने इस आपरेशन पर बाकायदा अपना दल (सोनेलाल पटेल) की प्रमुख और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल को तैनात किया है। अनुप्रिया का कहना है कि हम लोग चाहते हैं कि ओमप्रकाश राजभर वापस एनडीए में लौट आएं। उनके आने से ओबीसी राजनीति और मजबूत होगी। 

सूत्रों का कहना है कि ओमप्रकाश राजभर इन दिनों सपा से बहुत खुश नहीं हैं। बीजेपी से स्वामी प्रसाद मौर्य के सपा में आने के बाद विपक्षी दलों की ओबीसी राजनीति गड़बड़ा गई है। राजभर ने अभी कल बहराइच जिले की कुछ सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। इससे बहराइच के सपा नेता काफी परेशान हैं। वे बहराइच की तमाम सीटों को सपा का मानकर चल रहे थे।  

ताजा ख़बरें

बहरहाल, अपना दल (सोनेलाल) प्रमुख अनुप्रिया पटेल ने मीडिया को संकेत दिया है कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी के नेतृत्व वाला गठबंधन, जिसमें उनकी पार्टी भी शामिल है, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन, या एनडीए में वापस लाने में रुचि रखते हैं। वे इसके लिए कोशिश कर रही हैं। 

अनुप्रिया पटेल की अपना दल का पूर्वी यूपी में कुर्मियों के बीच एक आधार है और वर्तमान में राज्य में बीजेपी की सबसे बड़ी सहयोगी है। गठबंधन 2014 के राष्ट्रीय चुनावों से पहले का है, जब बीजेपी ने राज्य की 80 में से 71 सीटें जीती थीं। अपना दल ने टैली में दो और सीटें जोड़ी थीं। अनुप्रिया ने शनिवार को एनडीटीवी से कहा -  

अगर राजभर फिर से एनडीए में शामिल हो जाते हैं तो इससे मदद मिलेगी।


अनुप्रिया पटेल, केंद्रीय मंत्री और अध्यक्ष अपना दल (सोनेलाल)

राजभर की पार्टी, एसबीएसपी, पिछले यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी के साथ गठबंधन में थी, जिसके बाद उन्हें मंत्री भी बनाया गया था। लेकिन उन्होंने 2019 के आम चुनाव से ठीक पहले एनडीए छोड़ दिया। अनुप्रिया पटेल का संकेत है कि एनडीए को एसबीएसपी प्रमुख के पुन: प्रवेश से लाभ होगा, बीजेपी के राष्ट्रीय लोक दल, या रालोद, प्रमुख जयंत चौधरी, जिन्होंने अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किया है, को लाने के प्रयास के कुछ दिनों बाद आया है।

राजभर की पार्टी को अन्य पिछड़ा वर्ग का समर्थन प्राप्त है, जबकि चौधरी की पार्टी पश्चिमी यूपी में मजबूत है, जहां लगभग सभी सीटों पर जाट एक निर्णायक कारक हैं। अनुप्रिया पटेल ने कहा, "यूपी में जाति राजनीति हमारी अपनी जरूरत है। हम निश्चित रूप से यह नहीं कह सकते कि यूपी में हर कोई हमें वोट देगा।" बीजेपी के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन पर, उन्होंने कहा - 

बीजेपी की अपनी विचारधारा है और हमारी अपनी है... अपना दल गरीबों और अल्पसंख्यकों के लिए खड़ा है।


-अनुप्रिया पटेल, अध्यक्ष, अपना दल (सोनेलाल)

उन्होंने इस बार अन्य पिछड़ा वर्ग के वोटों में विभाजन से इनकार किया। अनुप्रिया की मां कृष्णा पटेल, जो पार्टी के एक अलग धड़े की प्रमुख हैं, समाजवादी पार्टी में भागीदारी कर रही हैं।

अपनी मां के पटेल के आरोपों पर कि वह कुर्मी समुदाय को धोखा दे रही है, अनुप्रिया ने कहा, "मेरे पिता ने 1995 में पार्टी बनाई और मेरी पार्टी उन मूल्यों और सिद्धांतों और सामाजिक न्याय की खोज से विचलित नहीं हुई है जिसके द्वारा उन्होंने अपनी पार्टी का नेतृत्व किया। आप हमारे इतिहास की जांच करें... हमने कोई समझौता नहीं किया है... मेरा समुदाय जानता है कि मैं उनके लिए क्या कर रही हूं।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें