loader

ओबीसी फैक्टरः यूपी में अब कौन दबाव में, सपा या बीजेपी ?

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने आज एक ऐसी घोषणा की, जिसे लेकर संशय नहीं था लेकिन उनके बयान के बाद यह संकेत मिल रहा है कि बीजेपी सपा की राजनीति को मात देने के चक्कर में दबाव में आ गई है। नड्डा ने कहा कि यूपी में निषाद पार्टी और अपना दल से हमारा समझौता हो गया है और हम 403 सीटों पर मिलकर लड़ेंगे। महत्वपूर्ण यह है कि तीनों दलों बीजेपी, अपना दल और निषाद समाज पार्टी ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं कि कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा यानी डील क्या हुई, इस पर तीनों मौन हैं।

बीजेपी की कोर कमेटी की दो दिनों से बैठक हो रही थी। इसके बाद पार्टी ने अपनी चुनाव अभियान समिति की बैठक की। जिसके बारे में कहा गया था कि पार्टी इसमें उत्तराखंड, यूपी और गोवा के प्रत्याशियों की सूची जारी की। लेकिन इसके बजाय नड्डा की प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहले से ही एनडीए गठबंधन का हिस्सा अपना दल और निषाद समाज पार्टी से चुनावी गठजोड़ पर जोर दिया गया। इसके बाद निषाद पार्टी और अपना दल ने उसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में अलग-अलग अपनी बात कहकर एनडीए और बीजेपी की तारीफों के पुल बांधे और कहा कि हम मिलकर यूपी की 403 सीटों पर लड़ेंगे। यूपी में बीजेपी और सहयोगी दलों की फिर से सरकार बनेगी।

ताजा ख़बरें
OBC Factor: Who is now under pressure, SP or BJP? - Satya Hindi

अपना दल (सोनेलाल पटेल ग्रुप) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल और निषाद समाज पार्टी के संजय निषाद के बयानों से यह तो साफ हो गया कि दोनों दलों को बीजेपी नेतृत्व ने संतुष्ट कर दिया है। क्योंकि जब बीजेपी से ओबीसी नेता छोड़कर सपा में जा रहे थे तो इनके बयान अलग थे लेकिन अब इनके बयान से साफ लग रहा है कि बीजेपी ने इन्हें ठीक ठाक सीटें लड़ने को दे दी हैं। निषाद पार्टी ने 20 सीटें मांगी थीं लेकिन एक दिन पहले संजय निषाद कह रहे थे कि 15 सीटों पर बात बन जाएगी। इसी तरह अपना दल ने भी करीब 15 सीटें मांगी थीं। 

आज के घटनाक्रम से लग रहा है कि बीजेपी अपना रिस्क थोड़ा कम करके इन दोनों दलों को ज्यादा टिकट देकर सपा की ओबीसी राजनीति को काउंटर करना चाहती है। क्योंकि निषाद समाज पार्टी और अपना दल जाहिर है  कि ओबीसी और दलितों को ज्यादा टिकट देंगे। इससे स्वामी प्रसाद मौर्य, दारा सिंह चौहान, धर्म सिंह सैनी के जाने से बीजेपी को जो नुकसान हुआ है, उसका मुकाबला इन दलों के ओबीसी और दलित प्रत्याशियों से कराया जाएगा। हालांकि इसके सफल होने की संभावनाएं क्षीण हैं।  

यूपी में सिर्फ ओबीसी फैक्टर ही काम नहीं कर रहा है, बल्कि जनता में तमाम मुद्दों पर योगी सरकार को लेकर बन रही राय भी शामिल है।
OBC Factor: Who is now under pressure, SP or BJP? - Satya Hindi

दो दिनों तक चली बीजेपी कोर कमेटी की बैठक से यह भी साबित हुआ कि बीजेपी ने अब यूपी की बागडोर एक तरह से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को सौंप दी है। वही सारे फैसले ले रहे हैं या उनमें शामिल होते हैं। मुख्यमंत्री योगी को खासतौर पर राजनीतिक फैसलों में शामिल नहीं किया जा रहा है। उन्हें बस अवगत कराया जाता है। इसे भी एक तरह से ओबीसी नुकसान की भरपाई की तरह ही देखा जा रहा है। 

राजनीति से और खबरें

उधर, सपा में हाल ही में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में तमाम जिलों के ओबीसी नेता सक्रिय हो गए हैं। सूत्रों का कहना है कि तमाम जिलों से स्वामी प्रसाद मौर्य ने टिकटार्थियों की सूची सपा प्रमुख अखिलेश यादव को सौंपी है। इन पर सभी को तो नहीं लेकिन कुछ नामों पर विचार करने का भरोसा स्वामी प्रसाद मौर्य को दिया गया है। सपा ने ओबीसी को लेकर अपना जो एक्शन प्लान बनाया था, वो उसी रास्ते पर बढ़ रही है। 

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें