loader

I.N.D.I.A गठबंधन की कल होने वाली बैठक स्थगित, लेकिन 'दूसरी बैठक' होगी

तीन राज्यों में कांग्रेस की हार ने विपक्षी राजनीतिक के सारे समीकरण बदल दिए हैं। कांग्रेस ने 6 दिसंबर को इंडिया गठबंधन की बैठक बुलाई थी लेकिन तमाम क्षेत्रीय दलों के नेताओं के रुख की वजह से कांग्रेस ने वो बैठक अब स्थगित कर दी है और अगली बैठक दिसंबर के तीसरे हफ्ते में होगी। लेकिन मंगलवार के घटनाक्रम से साफ हो गया कि क्षेत्रीय दल इंडिया गठबंधन की सफलता को लेकर गंभीर नहीं हैं।  सभी दलों ने 6 दिसंबर को न आने के अलग-अलग कारण बताए हैं।

हालांकि 6 दिसंबर की इंडिया गठबंधन की बैठक स्थगित होने के बावजूद उसके समन्वय समिति की बैठक होगी। कांग्रेस के ऑफिस इंचार्ज गुरदीप सप्पल ने कहा कि इंडिया एलायंस के संसदीय दल के नेताओं की समन्वय बैठक 6 दिसंबर को शाम 6 बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के निवास पर होगी। सप्पल ने ट्वीट किया कि इसके बाद पार्टी अध्यक्षों/इंडिया अलायंस के प्रमुखों की बैठक दिसंबर के तीसरे सप्ताह में सभी के लिए सुविधाजनक तारीख पर तय की जाएगी।


रविवार को जैसे ही चार राज्यों के नतीजे आए, क्षेत्रीय दलों ने निशाना साधना शुरू कर दिया। कांग्रेस ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ की सत्ता गवां दी, मध्य प्रदेश में बुरी तरह पिट गई उसके बाद पहला बयान जेडीयू की तरफ से आया, जिसमें कहा गया अब नीतीश कुमार को इंडिया का नेतृत्व सौंप दिया जाना चाहिए। उसके बाद रविवार को ही टीएमसी ने ममता बनर्जी को इंडिया का नेतृत्व सौंपने की वकालत की। 
सोमवार और मंगलवार इंडिया के लिए कुछ ज्यादा ही बुरे रहे। सोमवार को टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने बयान दिया कि वो 6 दिसंबर की इंडिया बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगी। मंगलवार 5 दिसंबर को जेडीयू नेता और बिहार के सीएम नीतीश कुमार, सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पार्टी की ओर से बयान कि दोनों ही नेता 6 दिसंबर की इंडिया बैठक में शामिल नहीं होंगे। सभी नेताओं ने खुद को व्यस्त बताया है।
ताजा ख़बरें
इंडिया गठबंधन की अगली बैठक जब भी होगी, वो इसलिए महत्वपूर्ण है कि उसमें सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय होना है। लोकसभा चुनाव 2024 में करीब 5 महीने बाकी हैं, एक महीना पूरा चुनाव लड़ने में निकल जाएगा। इस तरह समय कम है और उससे पहले इंडिया में जो उठा पटक चल रही है, उससे भाजपा का रास्ता साफ होता जा रहा है।
कांग्रेस सबसे बड़ा दल है और उसे इंडिया गठबंधन या विपक्षी एकता की ज्यादा जरूरत है। लेकिन क्षेत्रीय दलों को भी कांग्रेस के कम जरूरत इंडिया की नहीं है। वो अपने दम पर बड़ी जीत हासिल नहीं कर सकते। जबकि अगर वो मिलकर भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ते हैं तो मतदाता भी उन्हें तवज्जो देता है। अलग-अलग लड़ने से हर पार्टी का वोट बंटेगा। क्योंकि ज्यादातर क्षेत्रीय दल जाति आधारित दल हैं। वो अपनी ही जाति का वोट पाकर रह जाते हैं। ऐसे में उन्हें कांग्रेस की जरूरत है जो हर जाति का वोट हासिल करती है। इसी तरह कांग्रेस को तभी अन्य जातियों के वोट मिलेंगे, जब उसके साथ क्षेत्रीय दल होंगे।
हालांकि इसमें कोई शक नहीं कि इंडिया गठबंधन में मनमुटाव कांग्रेस की देन है। अगर कांग्रेस मध्य प्रदेश में सपा को 6-7 सीटें और जेडीयू को एक सीट दे देती आज यह नौबत नहीं आती। लेकिन एमपी में कमलनाथ के व्यवहार ने सारा काम खराब किया। उन्होंने अखिलेश के खिलाफ बयानबाजी तक की।

कांग्रेस ने 6 दिसंबक की बैठक स्थगित कर एक तरह से परिपक्वता का परिचय दिया है। उसने अब गेंद क्षेत्रीय दलों के पाले में ही डाल दी है। अगर 18 दिसंबर की बैठक में भी ममता, नीतीश, अखिलेश नहीं आते हैं तो यह माना जाएगा और जनता में संदेश जाएगा कि तीनों क्षेत्रीय नेता कांग्रेस के साथ आगामी चुनाव में खड़े नहीं होना चाहते। कांग्रेस उस स्थिति में अपना अलग रास्ता चुनेगी। अगर भाजपा 2024 में सत्ता में वापस आती है तो उसकी जिम्मेदार अकेले कांग्रेस नहीं होगी और क्षेत्रीय दलों को भी उसका जिम्मेदार ठहराया जाएगा।


महाराष्ट्र, बिहार में रोचक घटनाक्रम

इंडिया गठबंधन और विपक्षी एकता की कोशिशों के बीच महाराष्ट्र और बिहार से कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना यूबीटी ने साफ कर दिया है कि वो कांग्रेस के साथ है। महाराष्ट्र में आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव वो कांग्रेस और एनसीपी के साथ ही लड़ेगी। यानी महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी (एमवीए) अभी जिन्दा है और आगामी चुनाव में भी जिन्दा है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने मंगलवार को साफ कर दिया कि कांग्रेस, शिवसेना यूबीटी और एनसीपी मिलकर चुनाव लड़ेंगे। इसी तरह एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने 6 दिसंबर की बैठक में आने की सहमति दे दी थी। उधर, बिहार में लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी भी कांग्रेस के साथ है। बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव दिल्ली में ही हैं और वो 6 दिसंबर की बैठक में शामिल होने वाले थे। आरजेडी ने स्पष्ट कर दिया है कि वो कांग्रेस के साथ खड़ी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें