loader

पेट्रोल-डीजल राजनीतिः कहां तक पीएम का बचाव करेंगे हरदीप पुरी

पेट्रोल-डीजल मुद्दे पर पीएम मोदी के बचाव में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को मोर्चा संभाला। उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट में कई बातें कहीं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी कड़ा हमला बोला। उधर, तमिलनाडु ने स्पष्ट किया कि उसने तो केंद्र की घोषणा से पहले ही वैट घटा दिया था। तभी तमिलनाडु में पेट्रोल तीन रुपये सस्ता हुआ। प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को मुख्यमंत्रियों को संबोधित करते हुए विपक्ष शासित राज्यों के सीएम से कहा था कि राष्ट्र हित में पेट्रोल-डीजल पर से वैट घटाएं। पीएम ने यह बात बेशक जनता के हित में कही थी लेकिन वो पेट्रोल-डीजल पर वसूले जाने वाले टैक्स पर चुप रहे। विपक्ष ने इस मुद्दे पर घेर लिया। विपक्ष ने तमाम आंकड़े पेश कर सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया। विपक्ष का हमला अभी भी जारी है।
ताजा ख़बरें
केंद्र सरकार की ओर से मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को विपक्षी दलों पर पलटवार किया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र को उत्पाद शुल्क (एक्साइज ड्यूटी) कम करना चाहिए, जो 2014 से बढ़ गई है। राहुल ने कहा कि मंहगे फ्यूल टैक्स के लिए जिम्मेदार, कोयले की कमी राज्य जिम्मेदार, ऑक्सीजन की कमी राज्य जिम्मेदार...68% टैक्स केंद्र वसूल रही है। लेकिन पीएम जिम्मेदारी उठाने को तैयार नहीं। मोदी का फेडरलिज्म (संघ वाद) सहयोगी नहीं है। यह जबरदस्ती वाला है।
उन्हें जवाब देते हुए, मंत्री हरदीप पुरी ने जवाब दिया कि सच्चाई दर्द देती है, लेकिन तथ्य खुद बोलते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पेट्रोल पर 18 फीसदी और डीजल पर 16 फीसदी वैट सबसे कम है। मंत्री ने राहुल का अप्रत्यक्ष जिक्र करते हुए कहा, एक महत्वाकांक्षी नेता ने विरोध किया, लेकिन अपनी ही पार्टी द्वारा शासित राजस्थान पर चुप है, जो देश में सबसे ज्यादा 31.08% + ₹ 1500 / केएल सेस लगाता है। .

मंत्री ने आगे कहा कि बीजेपी शासित राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर 14.50 रुपये से 17.50 रुपये प्रति लीटर की सीमा में वैट है, जबकि अन्य दलों द्वारा शासित राज्यों द्वारा लगाए गए टैक्स 26 रुपये से 32 रुपये प्रति लीटर की सीमा में हैं। अंतर स्पष्ट है। उनका इरादा केवल विरोध और आलोचना करना है, लोगों को राहत नहीं देना है। इससे पहले ट्वीट्स में पुरी ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने 2018 से फ्यूल टैक्स के रूप में 79,412 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं और इस साल 33,000 करोड़ रुपये एकत्र करने की उम्मीद है (जो कि 1,12,757 करोड़ रुपये तक है)। लोगों को राहत देने के लिए उसने पेट्रोल और डीजल पर वैट क्यों नहीं घटाया?
उन्होंने चुटकी ली कि अगर विपक्षी शासित राज्यों ने इम्पोर्टेड शराब के बजाय पेट्रोल-डीजल पर टैक्स में कटौती की होती तो पेट्रोल सस्ता होता। उन्होंने कहा, महाराष्ट्र सरकार पेट्रोल पर 32.15 रुपये प्रति लीटर और कांग्रेस शासित राजस्थान में 29.10 रुपये प्रति लीटर टैक्स है। लेकिन बीजेपी शासित उत्तराखंड केवल 14.51 रुपये और उत्तर प्रदेश 16.50 रुपये वसूलता है। विरोध तथ्यों को चुनौती नहीं दे सकता है।

तमिलनाडु का हमला

तमिलनाडु विधानसभा में विधानसभा में सीएम एमके स्टालिन ने कहा केंद्र सरकार ने 5 राज्यों के चुनाव में विधानसभा चुनाव से पहले ईंधन की कीमतों में कमी के लिए नाटक किया और नतीजे घोषित होने के बाद कीमतों में फिर से वृद्धि की है। तमिलनाडु के लोग अच्छी तरह जानते हैं कि कौन कीमत कम करता है और कौन कीमत बढ़ाता है। सीएम ने कहा कि केंद्र की घोषणा से पहले ही तमिलनाडु ने तीन रुपये टैक्स घटाकर राज्य में पेट्रोल-डीजल सस्ता किया था। शायद यह तथ्य देश के प्रधानमंत्री को नहीं पता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें