loader

I.N.D.I.A बैठक से पहले पोस्टर लगे...एक और नीतीश चाहिए

दिल्ली में इंडिया गठबंधन की महत्वपूर्ण बैठक से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तस्वीर वाले पोस्टर लगाए गए हैं, जिसमें उन्हें समूह के प्रमुख नेता के रूप में पेश किया गया है। इन पोस्टरों को लेकर राजनीतिक चर्चा का बाजार गर्म हो गया है।

इन पोस्टरों में लिखा गया है- 'अगर सच में जीत चाहिए तो फिर एक निश्चय और एक नीतीश चाहिए।'

ताजा ख़बरें

दिल्ली में होने वाली बैठक को आगामी लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे और गठबंधन के चेहरे पर निर्णय लेने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक के रूप में देखा जा रहा है। इसीलिए पोस्टरों ने नीतीश की भूमिका के बारे में अटकलें फिर से शुरू कर दी हैं, जबकि बिहार के मुख्यमंत्री ने बार-बार कहा है कि वह अपने लिए कुछ नहीं चाहते हैं।

गठबंधन के सामने तात्कालिक कार्य एक संयोजक, एक प्रवक्ता और एक सामान्य दफ्तर बनाने पर आम सहमति होना है, क्योंकि इंडिया गठबंधन के घटकों के बीच मतभेदों के कारण यह एक पेचीदा मुद्दा अभी तक है। नीतीश चूंकि विपक्षी एकता के सूत्रधार हैं तो उनका हक संयोजक पद पर ज्यादा बन रहा है।
इस मुद्दे पर नीतीश कुमार की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर, उनके डिप्टी और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने इस मुद्दे को अधिक महत्व नहीं देते हुए कहा कि हर किसी की भूमिका समान है और सभी का उद्देश्य एक ही है जो विभाजनकारी ताकतों को सत्ता से बाहर करना है।

इससे पहले सोमवार को, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि इंडिया गठबंधन के प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला 2024 के आम चुनावों के बाद किया जाएगा। उन्होंने विश्वास जताया कि गठबंधन सीट-बंटवारे सहित सभी मुद्दों को सुलझा लेगा और भाजपा को हरा देगा। उन्होंने उन सुझावों को भी खारिज कर दिया कि गठबंधन ने चीजों को व्यवस्थित करने में समय गंवा दिया है, उन्होंने कहा, "कभी नहीं से देर बेहतर है।"

राजनीति से और खबरें
तृणमूल कांग्रेस नेता ने संवाददाताओं से कहा, ''चुनाव के बाद हर कोई फैसला करेगा।'' यह पूछे जाने पर कि आम चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की क्या भूमिका होगी, ममता बनर्जी ने कहा कि वह गठबंधन सहयोगियों के बारे में नहीं बोल सकतीं। उन्होंने कहा, "मैं किसी अन्य राजनीतिक दल के बारे में कुछ नहीं कह सकती।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें