loader

पीके के प्लान में कांग्रेस अध्यक्ष गांधी परिवार से होगा या नहीं?

प्रशांत किशोर यानी पीके के प्लान में आख़िर कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए क्या रणनीति है? पार्टी में पीके के शामिल होने के कयासों के बीच सोशल मीडिया पर साझा की गई सूचनाओं में कहा गया कि प्रशांत किशोर ने कांग्रेस नेतृत्व को सुझाव दिया है कि पार्टी अध्यक्ष के रूप में एक ग़ैर-गांधी परिवार के होने का ज़्यादा प्रभाव होगा। इस दावे में कितनी सचाई है? सोशल मीडिया पर 85-पृष्ठ का प्रजेंटेशन सोशल मीडिया पर तब सामने आया है जब प्रशांत किशोर और कांग्रेस नेतृत्व के बीच पार्टी के कायाकल्प के रोडमैप पर बातचीत लगातार जारी है। हालाँकि, आधिकारिक तौर पर कांग्रेस की ओर से इस ग़ैर गांधी परिवार के पार्टी अध्यक्ष पद को लेकर कुछ नहीं कहा गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार खुद प्रशांत किशोर ने इसे फर्जी और पुराना प्रजेंटेशन क़रार दिया है। 

ताज़ा ख़बरें

जब इस मामले में प्रशांत किशोर से पूछा गया तो उन्होंने 'द इंडियन एक्सप्रेस' को बताया कि यह 'एक पुराना/फर्जी प्रजेंटेशन था और इसका मौजूदा चर्चा से कोई लेना-देना नहीं है।' रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि उन्होंने ऐसा कोई प्रजेंटेशन नहीं देखा है, जबकि एक अन्य ने कहा कि यह पुराना हो सकता है।

इसके अलावा सोशल मीडिया पर साझा किए गए दावों में कहा गया है कि प्रजेंटेशन में पाँच 'रणनीतिक निर्णय' लेने पर जोर दिया गया है- नेतृत्व के मुद्दे को ठीक करें; गठबंधन की पहेली का हल करें; पार्टी के संस्थापक सिद्धांतों को फिर से लाएँ; जमीनी स्तर के नेता और फूट सोल्जर्स बनाएँ; और सहायक मीडिया और डिजिटल प्रचार का एक पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करें। इस पर एक वरिष्ठ नेता ने 'द इंडियन एक्सप्रेस' को बताया कि यह एक प्रस्तुति थी जिसे प्रशांत किशोर ने पिछले साल कांग्रेस नेतृत्व के सामने रखा था। लेकिन अब ताज़ा प्रजेंटेशन में कई बदलाव किए गए हैं, कई चीजें जोड़ी गई हैं और कुछ चीजें हटाई गई हैं। 

अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार हालाँकि, कई कांग्रेस नेताओं ने कहा कि किशोर ने निजी बातचीत में कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में एक ग़ैर-गांधी और लोकसभा में राहुल गांधी को पार्टी के नेता के रूप में पेश किया है।

पुराने प्रजेंटेशन में इस बात पर जोर दिया गया है कि कैसे कांग्रेस 1985 के बाद से लगातार कमजोर हो रही है और तब से लोकसभा चुनावों में उसके वोट शेयर में गिरावट आई है।

उस प्रजेंटेशन में पार्टी के पतन के चार कारणों की पहचान की गई है- विरासत में रहने का स्वाभाविक नुक़सान; संगठित जन असंतोष के चार कालखंड (जेपी आंदोलन, बोफोर्स कांड और उसके बाद, मंडल आंदोलन और राम मंदिर आंदोलन और इंडिया अगेंस्ट करप्शन और मोदी का उदय); विरासत और उपलब्धियों को भुनाने में विफलता और संरचनात्मक कमजोरियाँ और जनता के साथ जुड़ाव की कमी।

prashant kishor old ppt on congress revamp plan on social media - Satya Hindi

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, उस पुराने प्रजेंटेशन में कहा गया है कि कैसे कांग्रेस के पास "उबाऊ और उम्रदराज नेतृत्व" है और उसने पिछले 25 वर्षों में एक संरचित अखिल भारतीय सदस्यता अभियान नहीं चलाया है। केंद्रीय नेतृत्व के 118 में से केवल 23 ही चुने जाते हैं; सीडब्ल्यूसी के 66 सदस्यों में से केवल दो की उम्र 45 वर्ष से कम है। मौजूदा एआईसीसी प्रतिनिधियों, जिला और ब्लॉक अध्यक्षों में से 72 प्रतिशत दूसरी या तीसरी पीढ़ी के कांग्रेस नेता हैं।

इसका कहना है कि पार्टी ने 2014 के बाद से 24 घंटे से अधिक समय तक चलने वाला देशव्यापी विरोध या आंदोलन नहीं किया है। अंतिम जनसंपर्क अभियान राजीव गांधी द्वारा 1990 में शुरू की गई भारत यात्रा थी।

नेतृत्व के मुद्दे को ठीक करने के लिए उस प्रजेंटेशन में दो मॉडल सुझाए गए हैं। पार्टी अध्यक्ष के रूप में सोनिया गांधी, संसदीय बोर्ड के नेता के रूप में राहुल गांधी, महासचिव समन्वयक के रूप में प्रियंका गांधी वाड्रा, कार्यकारी या उपाध्यक्ष के रूप में एक ग़ैर-गांधी परिवार का और यूपीए अध्यक्ष के रूप में एक 'पूर्ववर्ती' कांग्रेस नेता की भूमिका बताई गई है।

राजनीति से और ख़बरें
वैकल्पिक मॉडल के प्रजेंटेशन में कहा गया है कि इस मॉडल का 'उच्च' प्रभाव पड़ेगा। इसमें कहा गया है कि संसदीय दल के प्रमुख के रूप में राहुल संसद और बाहर दोनों जगह लोगों की आवाज़ का प्रभावी ढंग से प्रतिनिधित्व कर सकते हैं और वह मोदी के ख़िलाफ़ खड़ा हो सकते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें