loader

क्या राहुल गांधी ने फ्लाइंग किस किया, स्मृति ईरानी का आरोप

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी मोदी सरकार पर तीखा हमला बोलने के बाद कथित फ्लाइंग किस विवाद में घिर गए। हालांकि अभी इस आरोप की पुष्टि होनी है लेकिन चूंकि आरोप खुद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लगाया है तो मामला गंभीर है। स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी का जिक्र करते हुए कहा, "केवल एक महिला द्वेषी व्यक्ति संसद में फ्लाइंग किस कर सकता है, जहां महिला सांसद बैठती हैं।"

उन्होंने आरोप लगाया कि राहुल गांधी की कार्रवाई "गरिमा के अनुरुप" नहीं थी। भाजपा महिला सांसदों ने भी राहुल के कथित हाव-भाव को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला से शिकायत की है और उन पर महिलाओं का अपमान करने का आरोप लगाया है।

ताजा ख़बरें
यह मामला इतना गंभीर हो गया है कि फौरन ही भाजपा की कुछ महिला सांसदों ने स्पीकर को पत्र लिखकर भी आपत्ति जता दी। देखिए पत्र-
Rahul Gandhi in flying kiss controversy, alleges Smriti Irani - Satya Hindi
भाजपा महिला सांसदों का पत्र

इस मामले में स्मृति ईरानी ने बाद में पत्रकारों से बात भी की। ईरानी ने कहा संसद ने इस तरह का "महिला द्वेष" कभी नहीं देखा। इससे पहले कभी किसी पुरुष का "महिला द्वेषपूर्ण व्यवहार" संसद में दिखाई नहीं दिया। जब लोगों का सदन - जहां महिलाओं की गरिमा की रक्षा के लिए कानून बनाए जाते हैं - एक सत्र के दौरान एक पुरुष के महिला द्वेष का गवाह बनता है, तो मेरा सवाल यह है कि क्या उन्हें कठघरे में खड़ा किया जाना चाहिए?''

एनडीटीवी से बातचीत में भाजपा सांसद पूनम महाजन ने कथित फ्लाइंग किस के बारे में कहा कि भाषण के अंत में राहुल गांधी के हावभाव से पता चलता है कि उनकी परवरिश 'सही' नहीं है। उन्होंने कहा, "प्रेस गैलरी में बैठे सभी लोग देख सकते थे कि उन्होंने क्या किया। उनका हावभाव बेहद शर्मनाक था। जब आप संसद के सदस्य होते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि किस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।" वैसे, कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि राहुल गांधी का इशारा किसी खास सदस्य की तरफ नहीं था।
केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे ने आरोप लगाया- "यह पहली बार है जब हमने सदन में किसी सांसद का ऐसा व्यवहार देखा है। उन्होंने सदन में महिला सांसदों पर फ्लाइंग किस का इशारा किया...यह अस्वीकार्य है। हमने स्पीकर से शिकायत की है कि वे इसके खिलाफ कार्रवाई करें।" 
कभी मोदी कैबिनेट के प्रिय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी खुद को बोलने से रोक नहीं पाए। भाजपा सांसद प्रसाद ने कहा- "वह फ्लाइंग किस देते हैं। राहुल गांधी को क्या हो गया है? वहां (सदन में) इतनी सारी महिलाएं बैठी हैं। उनमें कोई शिष्टाचार नहीं है। यह बहुत दर्दनाक है...।"

इस घटना पर चंद सवाल

राहुल गांधी ने फ्लाइंग किस दिया या नहीं, यह सब तमाम जांच के बाद साबित होगा। लेकिन राहुल गांधी का इस तरह का कोई पुराना रेकॉर्ड नहीं है कि वो महिलाओं के साथ कभी इस तरह से पेश आए हों। स्मृति ईरानी का कहना है कि यह घटना तब हुई जब राहुल अपना भाषण समाप्त कर वहां से निकल रहे थे। लोकसभा की पूरी कार्यवाही के फुटेज मौजूद हैं। इसकी जांच से यह बात साबित हो जाएगी। दिलचस्प बात यह है कि इस घटना के फौरन बाद भाजपा की महिला सांसदों का पत्र भी स्पीकर के नाम टाइप हो गया और उनके साइन हो गए, फिर आननफानन में इसे मीडिया को भी जारी कर दिया गया। ये सब इतनी तेजी से हुआ कि उतनी तेजी से राहुल गांधी अपना भाषण खत्म कर अपने घर तक भी नहीं पहुंच पाए।
राजनीति से और खबरें
सदन में दूसरे दलों की महिला सांसद भी मौजूद थीं। उन्होंने भी देखा होगा। उनका बयान कम महत्वपूर्ण नहीं है। हालांकि एक महिला भाजपा सांसद का बयान कुछ मीडिया रिपोर्ट में कोट किया गया है, जिसमें वो कह रही हैं कि उन्होंने राहुल को ऐसा करते नहीं देखा। चूंकि सत्य हिन्दी उस महिला सांसद के बयान की पुष्टि अन्य माध्यमों से नहीं कर सकता, इसलिए हम उस बयान को यहां शामिल नहीं कर रहे हैं। संसद के इसी सदन में प्रधानमंत्री पर तमाम महिला विरोधी बयान देने के आरोप लग चुके हैं, क्यों वो विवाद भी अब उठेंगे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें