loader

राज्याभिषेक पूरा - 'अहंकारी राजा' सड़कों पर कुचल रहा... : राहुल गांधी

दिल्ली में आज लोकतंत्र का शोर गूंजता रहा। संसद से लेकर सड़क तक। नये संसद में प्रधानमंत्री लोकतंत्र पर भाषण दे रहे थे तो सड़कों पर महिला पहलवान अपनी आवाज़ उठाने के लिए संघर्ष कर रही थीं। उनके साथ बर्ताव को लेकर लोकतंत्र पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी लोग तीखी टिप्पणियाँ कर रहे हैं। विपक्षी दलों के नेताओं ने गोल्ड मेडल लाने वाली बेटियों के हिरासत में लिए जाने को शर्मनाक क़रार दिया। 

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, 'आज जब प्रधानमंत्री नए संसद भवन का उद्घाटन कर रहे थे और लोकतंत्र को लेकर प्रवचन दे रहे थे, तब संसद से कुछ ही दूरी पर मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाने वाली बेटियों को इस तरह हिरासत में लिया जा रहा था। यह शर्मनाक है और मोदी सरकार के असली चेहरे को दिखाता है।' राहुल गांधी ने इससे जुड़ा एक वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया है, "राज्याभिषेक पूरा हुआ - 'अहंकारी राजा' सड़कों पर कुचल रहा जनता की आवाज़!"

इनकी यह प्रतिक्रिया तब आई है जब दिल्ली पुलिस ने जंतर मंतर पर महिला पहलवानों का टेंट और उनके दूसरे सभी सामानों को हटा दिया है। यह घटनाक्रम तब चला जब पहलवान संसद की ओर मार्च करने की कोशिश में थे। ये महिला पहलवान बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह को लंबे समय से गिरफ़्तार करने की मांग कर रहे हैं। कम से कम 7 पहलवानों ने उन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'सभी पहलवानों और प्रदर्शनकारियों को नई दिल्ली और दक्षिण पूर्व जिलों के विभिन्न पुलिस थानों में ले जाया गया है। हमने प्रदर्शनकारियों से कहा था कि उन्हें संसद की ओर मार्च करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, लेकिन उन्होंने नहीं सुनी। झड़पें हुईं। उन्होंने बैरिकेड्स तोड़ दिए और ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को धक्का दे दिया।'

ताज़ा ख़बरें
पुलिस के दावों के उलट सोशल मीडिया पर जो तस्वीरें सामने आई हैं उसमें महिला पहलवानों के साथ पुलिस बल का इस्तेमाल किया गया दिखता है। प्रदर्शन करने वाली महिला पहलवान विनेश फोगाट ने कहा है, 'जंतर मंतर पर सरेआम लोकतंत्र की हत्या हो रही है। एक तरफ़ लोकतंत्र के नये भवन का उद्घाटन किया है प्रधानमंत्री जी ने, दूसरी तरफ़ हमारे लोगों की गिरफ़्तारियाँ चालू हैं।'

इससे पहले विनेश फोगट ने आरोप लगाया था कि आज नए संसद भवन भवन में आयोजित महिला सम्मान महापंचायत से पहले ही प्रदर्शनकारी पहलवानों के समर्थकों को हिरासत में लिया गया। अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में उन्होंने कहा कि 'लोकतंत्र की सरेआम हत्या की जा रही है।' उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्र याद रखेगा कि कैसे "नई संसद के उद्घाटन के दौरान अपने अधिकारों की मांग करने वाली महिलाओं को दबाया गया था।"

विपक्षी दलों के नेताओं ने महिला पहलवानों के साथ इस तरह के व्यवहार की जमकर आलोचना की है। 

महिला पहलवान साक्षी मलिक द्वारा साझा किए गए वीडियो को रिट्वीट करते हुए संगीतकार विशाल डडलानी ने कहा है, 'नए महल की दीवारें और भी मोटी होंगी, ताकी बाहर से आ रही जनता की आवाजें और भी दब जाएँ।'

कांग्रेस पार्टी ने उस वीडियो को ट्वीट किया है जिसमें प्रधानमंत्री मोदी विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया के साथ वीडियो में बात करते हुए और तसवीरों में दिखते हैं। उस वीडियो में आज पुलिस की कार्रवाई और उन पहलवानों के हिरासत में लिए जाने की क्लिप को भी जोड़ा गया है। कांग्रेस ने इस वीडियो के साथ ट्वीट में लिखा है, 'हमारे देश की बेटियाँ'। 

पंकज पचौरी ने लिखा है, 'आज नई दिल्ली से रोंगटे खड़े कर देने वाली तस्वीरें। लोकतंत्र विरोध करने, सुनने का अधिकार देता है।'

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने आज नए संसद भवन के उद्घाटन के साथ ही लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास 'सेंगोल' को स्थापित किया है। प्रधानमंत्री ने नए भवन का उद्घाटन करने वाली एक पट्टिका का भी अनावरण किया और इसे बनाने में मदद करने वाले श्रमिकों को सम्मानित किया। केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, एस जयशंकर और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद थे।

इस दौरान पीएम मोदी ने लोकतंत्र पर लंबा चौड़ा भाषण दिया। उन्होंने कहा, 'भारत एक लोकतांत्रिक राष्ट्र ही नहीं, बल्कि लोकतंत्र की जननी भी है। भारत आज वैश्विक लोकतंत्र का भी बहुत बड़ा आधार है। लोकतंत्र हमारे लिए सिर्फ एक व्यवस्था नहीं, एक संस्कार है, एक विचार है, एक परंपरा है।' उन्होंने कहा, 'हमारा लोकतंत्र ही हमारी प्रेरणा है, हमारा संविधान ही हमारा संकल्प है। इस प्रेरणा, इस संकल्प की सबसे श्रेष्ठ प्रतिनिधि हमारी ये संसद ही है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें